Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शुक्रवार, 19 जून 2020

MP Board 12th Result 2020 : एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं के परिणाम 25 जून तक संभव

MP Board 12th Result 2020 : एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं के परिणाम 25 जून तक संभव
MP Board 12th Result 2020 : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) की 12वीं की परीक्षा 16 जून को खत्म हो गई। कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से 9 से 16 जून के बीच 12वीं के बचे पेपरों की परीक्षा हुई। इस परीक्षा से शामिल नहीं हो पाए कोरोना पॉजिटिव और क्वारंटाइन छात्रों की परीक्षा उनके स्वस्थ होने के बाद ली जाएगी। ऐसा पहली बार हुआ जब परीक्षा को इतनी लेट लिया गया हो। इसके पहले 15 मई तक 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाता था। गौरतलब है कि कोरोना वायरस की वजह से 12वीं की परीक्षा को बीच में ही रोक दिया गया था, तब तक 10 पेपर हो चुके थे, बस 9 पेपर ही बाकी थे, जिनमें से प्रमुख विषयों की परीक्षा ली गई। 12वीं की इस परीक्षा के परिणाम जुलाई के अंतिम सप्ताह तक आने की संभावना है। उधर इस दौरान दसवीं की परीक्षा को निरस्त कर दिया गया और जितने पेपर की परीक्षाएं हो चुकी थी उसी के आधार पर 20 से 25 जून के बीच परिणाम जारी किया जाएगा।
22 जून से जांची जाएंगी बोर्ड परीक्षा की कॉपियां
एमपी बोर्ड की 12वीं कक्षा के बचे हुए प्रश्न पत्रों की परीक्षाएं मंगलवार को खत्म होने के बाद अब माध्यमिक शिक्षा मंडल 22 जून ने कॉपियां जांचने की प्रक्रिया शुरू करेगा। पहले हो चुके प्रश्न पत्रों की कॉपियां जांची जा चुकी हैं। शेष उत्तर पुस्तिकाएं एक सप्ताह के अंदर जांचे जाने का लक्ष्य रखा गया है। मार्च में हुए प्रश्न पत्रों की कॉपियां इंदौर में कोरोना संक्रमण के कारण दूसरे जिलों में जांचने के लिए भेजी गई थीं। हाल ही में हुए प्रश्न पत्रों की कॉपियों की जांच इंदौर में ही होगी। 20 जून तक मूल्यांकन केंद्रों पर कॉपियां पहुंचाई जाएंगी। इसके बाद मूल्यांकनकर्ताओं को बुलाकर कॉपियां जंचवाई जाएंगी। इंदौर में 12वीं बोर्ड के आठ विषयों की कॉपियां जांचने के लिए करीब 300 शिक्षक मूल्यांकन कार्य में लगेंगे। जो भी शिक्षक मूल्यांकन केंद्र पहुंचेंगे, उनकी सबसे पहले थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। प्रवेश के दौरान हाथ सैनिटाइज करने होंगे और मास्क भी पहनना होगा। शिक्षकों को शारीरिक दूरी के आधार पर बैठाया जाएगा। हर दिन मूल्यांकन केंद्र को सैनिटाइज किया जाएगा।
कॉलेजों में एडमिशन के लिए 12वीं की मार्कशीट जरूरी
कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों को 12वीं की मार्कशीट की आवश्यक्ता होती है। ऐसे में कॉलेजों में एडमिशन प्रकिया शुरू होने से पहले ही कॉपियां जाकर परीक्षा परिणाम घोषित करने की तैयारी है। इसलिए जुलाई के अंतिम सप्ताह तक इस रिजल्ट को जारी कर दिया जाएगा।