Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शुक्रवार, 10 जुलाई 2020

खाद-बीज दुकानों के जांच अभियान में खानापूर्ति

खाद-बीज दुकानों के जांच अभियान में खानापूर्ति
सवाईमाधोपुर. खरीफ की फसलों की बुवाई के लिए किसानों ने खाद-बीज की खरीदारी शुरू कर दी है, लेकिन कृषि विभाग खाद, बीज व कीटनाशी दवाओं के सैम्पल लेने में ढिलाई बरत रहा है। नतीजा यह है कि जिलेभर में कृषि विभाग ने खाद-बीज जांच अभियान के तहत दवाओं(कीटनाशक) के केवल पांच सैम्पल लिए हैं। वहीं बीज के सौ व फर्टिलाइजर्स के 30 नमूने लिए हैं, ऐसे में कुल 135 नमूने लिए गए हैं, जबकि इस बार लक्ष्य 625 का रखा गया है।
कृषि विभाग की ओर से एक से 30 जून तक खरीफ के लिए खाद-बीज जांच अभियान शुरू किया गया था, लेकिन यह अभियान खानापूर्ति ही साबित हुआ है। जुलाई माह का दूसरा सप्ताह आधा बीतने को है, लेकिन अभी तक लक्ष्य अधूरे हैं। अब तक विभाग की कार्रवाई सुस्त है।
रिपोर्ट आने तक हो जाती है बुवाई
इन दिनों किसान खरीफ फसल बुवाई में जुटे हैं। कृषि विभाग की ओर से लिए जाने वाले खाद, बीज व कीटनाशकों के सैंपलों की जांच प्रक्रिया धीमी होने का खामियाजा काश्तकारों को भुगता पड़ता है। सैंपल भरने के एक माह बाद रिपोर्ट आती है। ऐसे में अगर किसी कंपनी का बीज अमानक पाया जाता है, तो इसका नुकसान भी किसान उठाते हैं।
ये हैं लक्ष्य
कृषि विभाग ने इस बार बीजों के तीन सौ, फर्टिलाइर्जस के 275 व कीटनाशी के 50 सहित कुल 625 नमूने लेने का लक्ष्य रखा है लेकिन जुलाई का आधा महीना बीतने को है पर जांच अभियान गति नहीं पकड़ रहा है।
इनका कहना है
जिले में संचालित खाद-बीज दुकानों से सैम्पल लिए जा रहे है। शीघ्र ही लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा।
पीएल मीणा, उपनिदेशक, कृषि विस्तार सवाईमाधोपुर
......
फैक्ट फाइल
-जिले में खाद-बीज की कुल दुकानें 456
-निजी खाद-बीज की दुकानें-300
-खाद-बीज नमूनों का लक्ष्य-625
-क्रय-विक्रय सहकारी समिति की दुकानें-6
- ग्राम सेवा सहकारी समिति की दुकानें-150
-15 जून से 15 जुलाई तक चलता है जांच अभियान