Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

सोमवार, 6 जुलाई 2020

सीबीएसई और फेसबुक ने लॉन्च किया ट्रेनिंग प्रोग्राम

सीबीएसई और फेसबुक ने लॉन्च किया ट्रेनिंग प्रोग्राम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने फेसबुक के साथ मिलकर इस कोविड.19 महामारी के दौरान टीचर्स और स्टूडेंट्स के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम लॉन्च किया है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से 20 जुलाई तक चलेगी। यह ट्रेनिंग प्रोग्राम बिल्कुल निशुल्क और पहले चरण में अगस्त से नवंबर 2020 के बीच वर्चुअल मोड में ट्रेनिंग दी जाएगी।
इस ऑनलाइन सुरक्षा के इस पाठ्यक्रम में सुरक्षा, गोपनीयता, मानसिक स्वास्थ्य और इंस्टाग्राम के गाइड को कवर किया जाएगा जिससे स्वस्थ डिजिटल आदतों की शुरुआत हो सके। इस मॉड्यूल को स्टूडेंट्स को जिम्मेदार डिजिटल यूजर बनाने, खतरों की पहचान करने और उत्पीडऩ के साथ.साथ गलत सूचना देने को लेकर सही मार्गदर्शन देने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है।
१० हजार टीचर्स को मिलेगी ट्रेनिंग
समझौते के तहत पहले चरण में 10 हजार टीचर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी, जबकि दूसरे चरण में 30 हजार छात्रों को ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। तीन हफ्ते के इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को बैचों में आयोजित किया जाएगा। डिजिटल सुरक्षा श्रेणी के तहत स्टूडेंट्स को इंस्टाग्राम टूलकिट के बारे में भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।
निशुल्क दी जाएगी डिजिटल सेफ्टी ट्रेनिंग
गौरतलब है कि कोरोना महामारी के बीच इंटरनेट से जुड़ी समस्याएं बढ़ी हैं। जैसे कोरोना को लेकर भ्रामक सूचना, फेक न्यूज सहित कई अन्य समस्याएं सामने आई हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है। ऑनलाइन क्लासेस और ई लर्निंग से छात्र में इंटरनेट का इस्तेमाल और ज्यादा बढ़ गया है। कोरोना वायरस के इस दौर में ऑनलाइन छेड़छाड़, फेक न्यूज, भ्रामक सूचना और इंटरनेट के इस्तेमाल की लत में भी बढ़ोतरी हुई है। इसी को देखते हुए सीबीएसई ने फेसबुक के साथ करार किया है जिसमें फेसबुक टीचर्स और स्टूडेंट्स को निशुल्क डिजिटल सेफ्टी की ट्रेनिंग देगा।
शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी बधाई
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके इसकी सराहना की। उन्होंने कहा, मैं सीबीएसई और फेसबुक को टीचर्स और स्टूडेंट्स के लिए डिजिटल सुरक्षा, ऑनलाइन सुरक्षा और ऑग्मेंटेड रियलिटी संबंधी प्रमाणित कार्यक्रम शुरू करने को लेकर की गई साझेदारी के लिए बधाई देता हूं।