Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

सोमवार, 24 अगस्त 2020

वक्फ बोर्ड की संपत्तियाें पर कब्जा करने वालों के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई : बुधवाली

राज्य वक्फ बाेर्ड के चेयरमैन खानू खान बुधवाली ने कहा है कि बाेर्ड की संपत्तियाें पर कब्जा करने वालाें के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्हाेंने आराेप लगाया कि यूआईटी और नगर परिषद ने अलवर में वक्फ बाेर्ड की जमीनें बेच दी। बुधवाली ने कहा कि अलवर में मई 2018 काे आए तूफान में फतेहजंग गुंबद से गिरे अशाेक स्तंभ काे पुरातत्व विभाग जल्द लगवाए।

रविवार काे एक दिवसीय दाैरे के दाैरान यहां मेव बाेर्डिंग में भास्कर से बातचीत करते हुए उन्हाेंने कहा कि वक्फ बाेर्ड की शहर में स्थित 20 संपत्तियां राेडवेज, यूआईटी, नगर परिषद, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग व सार्वजनिक निर्माण विभाग के पास हैं। इनका कब्जा लेने के लिए पहले इन विभागाें के अधिकारियाें से बात की जाएगी, समझाैता नहीं हाेने पर कार्रवाई की जाएगी। बाेर्ड की अलवर की 7 संपत्तियों काे लेकर ट्रिब्यूनल, हाईकाेर्ट व लाेकल काेर्ट में केस चल रहे हैं।

इमनें मुख्य रूप से अंबेडकर सर्किल के पास स्थित वक्फ बाेर्ड की जमीन शामिल है। इसे यूआईटी ने बेच दिया, वहां अब माॅल बनाया जा रहा है। तीजकी के पास वक्फ बाेर्ड की जमीन पर मैरिज हाेम चल रहा है। बाेर्ड काे कब्जा मिलने पर इस जगह हसन खां मेवाती का स्मारक और इंस्टीट्यूट बनाया जाएगा। वक्फ बाेर्ड की अलवर की 105 संपत्तियों से 35 हजार रुपए किराया आ रहा है। इनमें मकान व दुकानें शामिल हैं।

इन पर जाे काबिज हैं, उन्हें वक्फ बाेर्ड की संपत्ति का साइन बाेर्ड लगाना हाेगा। उन्हाेंने बताया कि वक्फ बाेर्ड की जमीन पर ही मेव बाेर्डिंग बना हुआ है। जिला मेव पंचायत के साथ हुए रविवार काे हुए समझाैते के तहत 3 महीने में मेव बाेर्डिंग में दाे कमराें का वक्फ बाेर्ड का कार्यालय बनाकर देना हाेगा।
इससे पहले सुबह सर्किट हाउस में मुस्लिम समुदाय के लाेगाें ने बुधवाली से मुलाकात कर वक्फ बाेर्ड की संपत्तियों से अवैध कब्जे हटवाने की मांग की। वक्फ बाेर्ड चेयरमैन ने तेजमंडी, मूंगस्का व अंबेडकर सर्किल जाकर बाेर्ड की संपत्तियां देखी। इसके बाद उन्हाेंने मेव बाेर्डिंग में मुस्लिम समुदाय लाेगाें से वक्फ बाेर्ड की संपत्तियों के संबंध में चर्चा की और बाेर्ड के वकील राजेंद्र जैन एडवाेकेट से मुकदमाें की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Action will be taken against those who take over Waqf Board properties: Budhwali