Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शुक्रवार, 14 अगस्त 2020

इस सीजन में पहली बार एक ही रात में बांध बारैठा में आया ढाई फीट पानी, चार अन्य बांधों में भी बढ़ गया जलस्तर

इस सीजन में पहली बार एक ही रात में बांध बारैठा में आया ढाई फीट पानी, चार अन्य बांधों में भी बढ़ गया जलस्तर
पिछले दिनों हुई बारिश के बाद बांधों में पानी आने लगा है। जिले में छोटे-बडे़ 197 बांध हैं, जिनमें से 41 बांध जल संसाधन विभाग के अधीन है। रैनी सीजन में 5 बांधों में पानी आ गया है। जल संसाधन विभाग कंट्रोल रूम के अनुसार बारैठा बांध में 5.48 मीटर, लालपुर में 0.76, अजान में 0.70, हुसना में 0.76, आजऊ में 0.97 तथा चिकसाना बांध में 0.97 मीटर गेज हो गया है।
इधर, जिले का सबसे बड़े बांध बारैठा में पहली बार सीजन के दौरान एक ही रात में ढाई फीट पानी की आवक हुई है। जिससे बांध का गेज 15.80 से बढकर 18.30 फीट हो गया है। बीती रात्रि को बांध बारैठा के कैचमेंट एरिया में 88 एमएम बारिश होने से इतनी अच्छी आवक हुई है। जल संसाधन विभाग के एईएन राजेश गुप्ता ने बताया कि बीती रात्रि को बांध बारैठा में 88 एमएम बारिश होने से बांध में ढाई फीट पानी की आवक हुई है।
ग क्षेत्र में कम बारिश होने के कारण बांध में पानी की अच्छी आवक नहीं हो सकी है, अगर डांग क्षेत्र में अच्छी बारिश होती तो बांध में करीब तीन-चार फीट पानी की आवक हो सकती थी। उन्होंने बताया कि बांध का बुधवार शाम 15.80 फीट पानी था, जो गुरूवार सुबह को 18.20 फीट पर पहुंच गया है।
बांध की कुल भराव क्षमता 29 फीट है। बारैठा बांध में पानी की आवक को देखते हुए जलसंसाधन विभाग ने बांध बारैठा के रेस्ट हाउस में कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया है। जिससे तीन-तीन कर्मचारियों की आठ-आठ घंटे की ड्यूटी लगाई गई है। वही तीन कर्मचारी रिजर्व में रखे गए है। मानसून को देखते हुए बांध पर खाली थैले, बल्ली, बांस एकत्रित कर दिए है। पानी की आवक को देखते हुए जलसंसाधन विभाग द्वारा बांध पर निगरानी रखी जा रही है।