Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

रविवार, 27 सितंबर 2020

25 दिन में 30 बार ट्रिप हुई बिजली, शहर को मिल रहा 60 से 72 घंटे में पानी, कारण लाइनों को छू रहे पेड़ नहीं काटे

गुजरे 25 दिनों में थड़ौली, केकड़ी और गोयला में 30 बार बिजली सप्लाई ट्रिप हुई है। इससे शहर में पानी की सप्लाई 60 से 72 घंटे के अंतराल में हो रही है। पानी का शिड्यूल बुरी तरह से बिगड़ चुका है। कारण मामूली है कि जलदाय विभाग बार-बार बिजली ट्रिप होने की बात तो कह रहा है, मगर अपने ही पंप हाउस के कैंपस में लगे सफेदे सहित अन्य पेड़ों की समय-समय पर कटिंग नहीं करवाता।

जलदाय विभाग के एसई सीएल जाटव ने इस संबंध में अजमेर डिस्कॉम और जयपुर डिस्कॉम के एमडी को पत्र लिखकर सूचना दी कि बार-बार ट्रिपिंग होने से पानी को अजमेर पहुंचने में देरी हो रही है। ऐसे में करीब महीने भर से पानी की सप्लाई बाधित हो रही है। इसके बाद अजमेर डिस्कॉम के इंजीनियरों ने अपने स्तर पर मामले की जांच की तो सामने आया कि जलदाय विभाग अपने पंप हाउस में स्थापित जीएसएस की लाइनों के ऊपर से जा रहे सफेदे समेत अन्य पेड़ों को नहीं कटवा रहा।

सप्लाई का ना शिड्यूल तय, ना अंतराल | यूं तो अजमेर में जल वितरण व्यवस्था का अंतराल 48 घंटे का तय है। महीने भर पहले तक कुछ इलाकों को छोड़कर इस अंतराल में ही पानी की सप्लाई की जा रही थी। मगर करीब गुजरे एक महीने से शहर के कई हिस्सों में तीन से चार सप्लाई 60 से 72 घंटे में हुई है। सब डिवीजनों में एईएन-जेईएन केवल यही जवाब देते है कि आगे से पानी नहीं मिल रहा। वहीं शहर में अब यह संशय भी बना रहता है पानी कब आएगा?

बार-बार ट्रिपिंग के कारण जल सप्लाई बाधित हो रही है। अजमेर और जयपुर डिस्कॉम के एमडी को पत्र लिखकर स्थिति से अवगत करवाया है। बांध में पानी की कमी नहीं है, मगर बिजली ट्रिप होने से सप्लाई में समस्या आ रही है।
सीएल जाटव, एसई जलदाय विभाग
हमारी टीमों ने जलदाय विभाग के जीएसएस जांचे हैं। यहां सफेदे सहित अन्य पेड़ लगाए हुए है जो लाइनों को तोड़ रहे हैं। लाइनों के आसपास पेड़ लगाने के बाद उनकी देखरेख जलदाय विभाग को ही करनी है। इस पूरे मामले से डिस्कॉम एमडी और जिला प्रशासन को अवगत करवाया गया है।
एनके भटनागर, एसई, अजमेर डिस्कॉम



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Electricity tripped 30 times in 25 days, city getting water in 60 to 72 hours, due to trees not touching the lines cut down