Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शुक्रवार, 2 अक्तूबर 2020

मार्च से अगस्त तक हर 100 जांच में 2 पॉजिटिव मिले, सितंबर में संक्रमण दर 7 फीसदी, 20 मौतें

सितंबर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार जिले में चौंकाने और डराने वाली इसलिए है, क्योंकि पिछले छह महीने में जितने कोरोना संक्रमित मिले हैं, उससे 593 ज्यादा तो केवल सितंबर के 30 दिनों में मिल चुके हैं। जिले में पिछले छह महीन में हर 100 सैंपल में 2 की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही थी। वहीं सितंबर में सात लोगों की पॉजिटिव मिली।

चौंकाने वाली बात ये है कि सितंबर में पिछले छह महीनों की संक्रमण दर को देखते हुए आधी भी नहीं है। दावा ये किया जा रहा था कि अब हर दिन दो हजार से अधिक लोगों की कोरोना जांच होगी, लेकिन पूरे सितंबर महीने में एक बार भी इस आंकड़े को छूने का प्रयास नहीं किया गया। पूरे सितंबर में पांच बार ही जांच का आंकड़ा 1500 से कम और 1000 से ज्यादा रहा। मेडिकल कॉलेज लैब की डेली जांच की क्षमता तीन हजार सैंपल तक है। हाल ही में निदेशालय द्वारा चूरू कोविड नियंत्रण के लिए जिला प्रभारी बनाए गए डॉ. सुनीलसिंह भी मान चुके हैं कि मौजूदा जांच दर कम है।

इधर, सितंबर में कोरोना संक्रमण से मौतों का आंकड़ा भी काफी बढ़ गया। चिकित्सा विभाग की माने तो मार्च से अब तक जिले में 29 मौत कोरोना से हुई, जिनमें 20 मौत तो अकेले सितंबर महीने में हुई।

रोना से पहली मौत 9 मई को सुजानगढ़ के अणखोल्या के एक युवक की हुई। मई से लेकर 31 अगस्त तक कोरोना से मात्र 9 मौत हुई, जबकि एक से 29 सितंबर तक कुल 20 मौत कोरोना से हुई, इनमें सर्वाधिक 11 मौत चूरू तहसील में हुई। सितंबर में रतनगढ़ में 03, राजगढ़ में 04, सरदारशहर में 02 और सुजानगढ़ में 03 मौत हो चुकी हैं। डीबी अस्पताल के रिटायर्ड अधीक्षक डॉ. जयनारायण खत्री का कहना है कि सितंबर में हुई अधिक मौत ऐसे लोगों की हुई, जो किसी न किसी बीमारी से पीड़ित थे। उनका कहना है कि सितंबर में कोरोना संक्रमण बढ़ा है और आगामी दो महीने तक इसके बढ़ने की ही संभावना है।

इधर, जिले में 91 नए कोरोना संक्रमित मिले, कलेक्टर के पीए भी संक्रमित

जिले में गुरुवार को 91 कोरोना संक्रमित मिले हैं, जिनमें सर्वाधिक 52 सरदारशहर तहसील के हैं। सरदारशहर में रैंडम सैपलिंग के कारण कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पिछले तीन-चार दिनों से अन्य ब्लॉक से ज्यादा रहा है। सरदारशहर में अधिकतर कांटेक्ट के कारण भी संक्रमित मिले रहे हैं। चूरू में 16 संक्रमित मिले है, जिनमें कलेक्टर प्रदीप के गावंडे का पीए भी संक्रमित हैं।

इस ऑफिस का एक कार्मिक पहले ही पॉजिटिव मिल चुका है। इधर, वार्ड 18 स्थित नया बास में संक्रमण के मामले काफी आ रहे है। पिछले दिनों इसी वार्ड के निवासी पशु चिकित्सक के पॉजिटिव आने के बाद अब संपर्क में आने से उनके परिवार के चार लोग और पॉजिटिव आए। इनमें पशु चिकित्सक पिता व उनके (भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष) भाई के पुत्र भी संक्रमित मिले हंै। इधर, सुजानगढ़ में 15 पॉजिटिव मिले हैं, इनमें दो सालासर के पुजारी परिवार से है। इनमें एक महिला है।

रतनगढ़ | क्षेत्र में गुरुवार को आठ नए पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। वार्ड 22 के चार सदस्य शामिल हैं, जो दिल्ली से यहां आए हैं, जिनमें से एक 58 वर्षीय एवं 40 वर्षीय पुरुष तथा 56 वर्षीय व 35 वर्षीय महिला शामिल है। इसके अलावा वार्ड चार की 40 वर्षीय महिला तथा राजलदेसर के वार्ड छह का 42 वर्षीय, वार्ड 10 का 70 वर्षीय एवं 52 वर्षीय व्यक्ति पॉजिटिव आए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today