Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शनिवार, 24 अक्तूबर 2020

जिले के स्थापना दिवस पर मास्क वितरण करेगी प्रशासन की 6 टीमें, स्वायत शासन विभाग के मुख्य नाेडल अधिकारी ने कोरोना के प्रति जागरूक रहने का आह्वान किया

जिले के स्थापना दिवस के अवसर पर 26 अक्टूबर को शिवपुर हैड व महाराजा गंगा सिंह चौक पर कार्यक्रम होंगे। इसके बाद शाम को मास्क वितरण किया जाएगा। जिला कलेक्टर ने मास्क वितरण के लिए छह टीमें बनाई हैं जो लोगों को कोरोना से बचाव क लिए मास्क लगाने के लिए जागरूक करेगी। कलेक्टर महावीर प्रसाद वर्मा ने बताया कि कलेक्टर, एसपी राजन दुष्यंत, सीईओ जिला परिषद टीना डाबी, एडीएम प्रशासन डाॅ. गुंजन सोनी, एडीएम सतर्कता अरविन्द जाखड़ व नगरपरिषद के स्टाफ की टीम बीरबल चौक से इंदिरा चौक, मोची मोहल्ला व धानक मोहल्ला में, जिला आबकारी अधिकारी प्रतिष्ठा पिलानिया, जिला परिवहन अधिकारी सुमन, आयुक्त नगरपरिषद प्रियंका बुडानिया, नगरपरिषद स्टाफ की टीम वाल्मीकि मोहल्ला व कृष्णा टाकीज एरिया में मास्क वितरित करेगी।

इसी प्रकार एसडीएम श्रीगंगानगर उम्मेद सिंह रतनू के नेतृत्व में टीम इंदिरा चौक से कबीर चौक तक दाहिने भाग, राजस्व अपील अधिकारी करतार सिंह पूनिया, न्यास सचिव डाॅ. हरितिमा, संयुक्त निदेशक पशुपालन डाॅ. हुकमाराम, जिला रसद अधिकारी राकेश सोनी की टीम इंदिरा चौक से कबीर चौक तक बायां भाग एरिया में मास्क वितरण करेगी। जिला परिषद के एसीईओ मुकेश बारेठ, पेयजल के अधीक्षण अभियंता, उपनिदेशक कृषि, सीएमएचओ, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, अधिशासी अभियंता जिला परिषद व नगरपरिषद स्टाफ कबीर चौक से पूर्व दिशा के दाएं एरिया व उपनिदेशक महिला बाल विकास, पीएमओ, जिला आयुर्वेद अधिकारी की टीम कबीर चौक पुरानी आबादी, शुगर मिल तक दाहिने क्षेत्र में मास्क वितरित करेगी।

महिलाएं बिना मास्क किसी सदस्य काे घर से बाहर नहीं जानें दें तो होगा बचाव: ललित कराेल

कोरोना जागरूकता को लेकर चलाए जा रहे अभियान की समीक्षा के लिए स्वायत शासन विभाग की ओर से श्रीगंगानगर आए मुख्य नाेडल अधिकारी ललित करोल ने कहा कि कोरोना से बचाव का फिलहाल एक उपाय मास्क ही है। इसके बिना किसी को भी घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। जवाहरनगर स्थित अरोड़वंश पब्लिक स्कूल में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में नोडल अधिकारी ने महिलाओं से विशेष रूप से अपील करते हुए कहा कि वे बिना मास्क किसी भी सदस्य को भी घर से बाहर नहीं जाने दें तो राेग से बचाव होगा। इसी तरह घर लौटने वाले सदस्य को सबसे पहले अपने हाथ धोने के लिए कहें।

कार्यक्रम में सभापति करुणा चाण्डक, कार्यवाहक आयुक्त विश्वास गोदारा आदि ने भी कोरोना के प्रति जागरूक रहने का आह्वान किया। मंच संचालन पैरोकार प्रेम चुघ ने किया। कार्यक्रम के दौरान पार्षदों व आमजन में मास्क का वितरण भी किया गया। कार्यशाला के बाद ललित कराेल गाेलबाजार अंबेडकर चाैक पहुंचे। जहां उन्हाेंने सभापति करूणा चांडक, संयुक्त व्यापार मंडल के अध्यक्ष तरसेम गुप्ता, अधिशासी अभियंता महेश गाेयल, कार्यालय अधीक्षक लीलाधर बंसल, स्वच्छता निरीक्षक रमनदीप काैर सहित अन्य के साथ लाेगाें काे मास्क बांटे।

पुराने कृत्रिम अंगों की मरम्मत कर आमजन काे वितरित किए मास्क

श्री जगदंबा अंधविद्यालय परिसर में लगाए गए विशेष शिविर में दिव्यांगजनों के कृत्रिम अंगों की मरम्मत व नए अंग लगाने के लिए माप लिए गए। यह शिविर श्रीजगदंबा अंध विद्यालय के संस्थापक स्वामी ब्रह्मदेव के सान्निध्य में पूर्णतया निशुल्क लगाया गया था। दो दिवसीय इस शिविर में निशुल्क कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण केलिपर लगाए गए। इसके अलावा जिन दिव्यांगजनों के पास ऐसे उपकरण नहीं थे, उन्हेंं नए सहायक उपकरण केलिपर लगाने के लिए माप लिए गए। यह कृत्रिम अंग तैयार करने के बाद उन्हें लगाए जाएंगे। शिविर में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा व अन्य राज्यों के दिव्यांगजनों ने भी भाग लिया। इस शिविर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय दिव्यांगजन संस्था नई दिल्ली के डॉ. शुभम भारद्वाज ने अपनी टीम के साथ सेवाएं दी तथा योग्य दिव्यांगजनों को नए कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण केलिपर वितरण करने के साथ साथ पुराने केलिपर की मरम्मत का काम भी किया।

श्री जगदंबा अंध विद्यालय परिसर में प्रत्येक माह के तीसरे शनिवार व रविवार को नियमित रूप से यह शिविर लगाया जाएगा। इस कड़ी में कोरोना महामारी संक्रमण के बचाव के लिए मास्क नहीं तो प्रवेश नहीं, जागरूकता कार्यक्रम के तहत श्रीजगदंबा धर्मार्थ नेत्र चिकित्सालय, जगदंबा इंदिरा रसोई एवं सेक्टर 17 मार्केट में मास्क वितरण का अभियान चलाया गया। इस माैके पर जगदंबा धर्मार्थ नेत्र चिकित्सालय की निदेशक रंजना सेठी, डॉ. निखिल दिक्षित, डॉ. अभिषेक अग्रवाल, ऑडियोलॉजिस्ट हिमांशु कुमार, राकेश कुमार, संतराम, विक्रांत सांखला, रंजय कुमार सिंह, पुरुषोत्तम सिंह उपस्थित रहे। ।

केमिस्ट एसोसिएशन सिटी व औषधि विभाग ने संयुक्त रूप से मास्क बांटे, पौधरोपण भी किया

श्रीगंगानगर केमिस्ट एसोसिएशन (सिटी) की ओर से औषधि विभाग के अधिकारियों के साथ इन्दिरा वाटिका में मास्क वितरण व पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। औषधि नियंत्रण अधिकारी रामपाल वर्मा तथा पंकज जोशी के साथ एसोसिएशन अध्यक्ष ओमप्रकाश मित्तल, सचिव दीपक बंसल, आदि ने बच्चों-बुजुर्गों, व्यक्तियों व महिलाओं को मास्क का निशुल्क वितरण किया। इसके बाद अधिकारियों, एसोसिएशन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने इंदिरा वाटिका में पौधरोपण किया। इस कार्यक्रम के बाद गगन पथ पर राहगीरों को मास्क का वितरण किया गया।

रोट्रेक्ट क्लब ईस्ट ने जिला परिषद काे भेंट किए 1100 मास्क : करोना महामारी मे मास्क जागरूकता अभियान के तहत रोट्रेक्ट क्लब श्रीगंगानगर ईस्ट ने जिला परिषद के एसीईओ मुकेश बारेठ को 1100 मास्क भेंट किए। इस दाैरान क्लब की ओर से मास्क जागरूकता पोस्टर का विमोचन करवाया गया जाे सरकारी कार्यालयों में लगवाए गए। इस मौके पर क्लब अध्यक्ष शुभम लीला, सचिव विपुल अग्रवाल, कार्यक्रम प्रभारी अभिषेक बंसल उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
6 teams of administration to distribute masks on district's foundation day