Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

गुरुवार, 19 नवंबर 2020

पढ़ाई के नाम पर छोटे बच्चों के साथ हो रहा इतना घिनौना काम, पुलिस एक्शन में

जयपुर
पढ़ाई के नाम पर छोटे बच्चों को बिहार और बंगाल से जयपुर लाकर उनको #chil-labor बाल श्रम में धकेलने वालों के खिलाफ #Jaipur-police पुलिस बड़ा एक्शन चलाने की तैयारी कर रही है। इसकी शुरुआत भट्टा बस्ती से क्षेत्र से कर दी गई है। चाइल्ड हैल्प लाइन और पुलिस की टीम ने मिलकर भट्टा बस्ती में दो बड़े चूड़ी कारोबारियों को पकडने की तैयारी कर ली है। उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। जांच कर रही पुलिस ने बताया कि चूड़ी कारोबारी मुन्ना और राजा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

एक मुकदमा भट्टा बस्ती थाने के एसआई और दूसरा मुकदमा चाइल्ड हैल्प लाइन की टीम ने दर्ज कराया है। पुलिस ने बताया कि दोनो कारोबारियों के यहां कई बच्चे काम करते हुए मिले। सूचना पर जब दबिश दी गई तो वहां से कई बच्चों को आजाद कराया गया। बच्चों को जबरन काम कराया जा रहा था। बच्चों ने बताया कि उनके माता—पिता के पास कुछ लोग आए और बच्चों को काम सिखाने एवं पढ़ाई कराने के नाम पर यहां लेकर आए थे।

लेकिन यहां लाने के बाद उनको कैद कर दिया गया। बारह से चौदह घंटे काम कराया जाता रहा और घर के बाहर तक नहीं निकलने दिया गया। पुलिस टीम का कहना था कि जब बच्चों ने फिर से बिहार वापस जाने की बात कही तो बच्चों से मारपीट तक की गई और उसके बाद उनके माता—पिता से फोन तक पर बात कराना बंद कर दिया गया। गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से प्रदेश में छोटे बच्चों को लाने का रैकेट चल पडा है। दलाल बकायदा बंगाल और बिहार जाकर छोटे बच्चों के माता—पिता से मिलते हैं। वहां से झूठ बोलकर बच्चों को यहां ले आते हैं और यहां पढ़ाई तो दूर बच्चों को स्कूल की सूरत तक नहीं दिखाते। कुछ दिन पहले ट्रांसपोर्ट नगर थाना पुलिस और गलता गेट थाना पुलिस ने बच्चों से भरी दो बसें पकडी थी। बसों में दलाल और चालक थे। पूछताछ में पता चला कि बच्चों को बेचा जाना था। बालश्रम कराने वाले इनके खरीदार थे।



* This article was originally published here