Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

मंगलवार, 1 दिसंबर 2020

पंचायत राज आमचुनाव, 2020 ,तीसरे चरण के तहत केशोरायपाटन पंचायत समिति में मतदान आज


पंचायत राज आमचुनाव, 2020 ,तीसरे चरण के तहत केशोरायपाटन पंचायत समिति में मतदान आज

बूंदी. बूंदी जिले में पंचायतराज आम चुनाव, 2020 के तृतीय चरण में केशोरायपाटन पंचायत समिति में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन के लिए एक दिसंबर को सुबह 7.30 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। मतदान दिवस पर पंचायत समिति केशोरायपाटन के संपूर्ण क्षेत्र में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।


209 बूथों पर 1.51 लाख मतदाता करेंगे मतदान


केशोरायपाटन पंचायत समिति में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य के निर्वाचन में 1 लाख 51 हजार 180 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान के लिए 209 पोलिंग बूथ स्थापित किए गए हैं। मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के बीच उचित दूरी के लिए गोले बनाए गए है और मतदान के दौरान केंद्र पर प्रवेश के लिए मास्क अनिवार्य होगा। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत मतदान केन्द्रों पर सैनेटाईजर की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

पंचायत समिति सदस्य के लिए 64 प्रत्याशी चुनाव मैदान में

केशवरायपाटन पंचायत समिति के वार्ड संख्या एक में भाजपा से  चारूल, कांग्रेस से पूजा, निर्दलीय गुड्डी, वार्ड 2 में भाजपा से नरेन्द्र, कांग्रेस से ब्रह्मानंद मीणा, वार्ड संख्या 3 में कांग्रेस से राममूर्ति, भाजपा से सीमा बाई, वार्ड 4 में भाजपा से बद्री लाल, कांग्रेस से महावीर, निर्दलीय हेमराज, वार्ड 5 में भाजपा से अर्जुन कुमार, कांग्रेस से नन्दबिहारी, वार्ड 6 में भाजपा से शिवप्रकाश, कांग्रेस से रामगोपाल, वार्ड 7 में भाजपा से  धर्मराज, निर्दलीय अनवर हुसैन, अमरलाल, गजानंद, दीपक, वार्ड 8 में भाजपा से  प्रीति, कांग्रेस से रामबिलासी बाई, वार्ड 9 में भाजपा से कलावती बाई, कांग्रेस से लाली, वार्ड 10 में कांग्रेस से रमेशी बाई, भाजपा से सावत्री बाई, वार्ड 11 में कांग्रेस से कमलेश, भाजपा से सिमा बाई, वार्ड 12 में भाजपा से गेंद बिहारी, बीएसपी से नाथू लाल, कांग्रेस से रामावतार, निर्दलीय शम्भूलाल, वार्ड 13 में भाजपा से प्रियंका, कांग्रेस से ललिता बाई, वार्ड 14 में कांग्रेस से धर्मा बाई, भाजपा से सुनिता, वार्ड 15 में कांग्रेस से गुला बाई, भाजपा से लक्ष्मी सैनी, वार्ड 16 में कांग्रेस से निखिल, भाजपा से लक्ष्मण सिंह, अनिल कुमार निर्दलीय, वार्ड 17 में भाजपा से मैना, कांग्रेस से हंसा कुमारी, वार्ड 18 में भाजपा से बलराम, कांग्रेस से वीरेन्द्र सिंह, वार्ड 19 में कांग्रेस से चन्द्रेश कंवर, भाजपा से नीतू गौतम, संजू निर्दलीय, वार्ड 20 में कांग्रेस से छीतरलाल, भाजपा से वीरेन्द्र सिंह, निर्दलीय यदुनन्दन व हनुमान, वार्ड 21 में भाजपा से रूपचंद, कांग्रेस से सर्वजित सिंह, किशन गोपाल, नरेश, राजेन्द्र, सोहनलाल, हरिओम निर्दलीय , वार्ड 22 में कांग्रेस से प्रहलाद, भाजपा से विवेक, वार्ड 23 में कांग्रेस से देवकिशन, भाजपा से रमा मालव,  जुगल किशोर व हरिओम निर्दलीय प्रत्याशी हैं।

5 जिला परिषद सदस्यों के लिए होगा निर्वाचन

पंचायतराज चुनाव के तहत केशोरायपाटन पंचायत समिति में 5 जिला परिषद सदस्यों के निर्वाचन के लिए भी मंगलवार को मतदान होगा। इनमें वार्ड संख्या 12 से इण्डियन नेशनल कांग्रेस के मुरली प्रसाद, भारतीय जनता पार्टी के योगेन्द्र कुमार, वार्ड संख्या 13 से इण्डियन नेशनल कांग्रेस के अमृतलाल, बहुजन समाज पार्टी के नंदगणेश, भारतीय जनता पार्टी के रामबाबू को वार्ड 14 में भारतीय जनता पार्टी की अभिलाषा जैन को, इण्डियन नेशनल कांग्रेस की गुड्डी बाई, वार्ड 15 से इण्डियन नेशनल कांग्रेस के कृष्ण चन्द्र, भारतीय जनता पार्टी के बजरंगलाल, वार्ड 16 से भारतीय जनता पार्टी के शिवराज, इण्डियन नेशनल कांग्रेस के हेतराम मीणा प्रत्याशी शामिल हैं।

दिव्यांग मतदाताओं के लिए बूथ पर उपलब्ध रहेगी व्हील चेयर

केशोरायपाटन पंचायत समिति में जिला परिषद् व पंचायत समिति सदस्यों के होने वाले निर्वाचन में दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर उपलब्ध रहेगी। मतदान केद्रों पर बुजुर्ग मतदाताओं के लिए भी अलग पंक्ति बनाकर उन्हे मतदान में प्राथमिकता दी जाएगी।

मतदान केन्द्र से 200 मीटर दूरी तक नहीं कर सकेंगे प्रचार।

मतदान केन्द्रों से 200 मीटर दूरी तक कोई भी प्रत्याशी व कार्यकर्ता किसी मतदाता से मत देने की याचना नहीं कर सकता है। राजनैतिक दलों के द्वारा भी मतदान केन्द्रों से 200 मीटर दूरी पर ही पर्ची के लिए बूथ बनाया जा सकता है परन्तु उसमें टेंन्ट नहीं लगा सकेंगे। पर्ची बूथों पर मास्क व सेनेटाइजर की पूरी व्यवस्था करनी होगी।

मतदान के लिए फोटोयुक्त पहचान-पत्र साथ लाना अनिवार्य

केशोरायपाटन पंचायत समिति में जिला परिषद् व पंचायत समिति सदस्यों के होने वाले निर्वाचन में मतदान के लिए मतदाता का नाम मतदाता सूची में होना आवश्यक है साथ ही मतदान के दौरान मतदाता को निर्वाचन विभाग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र दिखाना होगा। वोटर कार्ड नहीं होने की स्थिति में आधार कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस, पेन-कार्ड, मनरेगा जोब कार्ड, पासपोर्ट, सरकारी फोटो पहचान पत्र, फोटोयुक्त पेशन दस्तावेज, दिव्यांग प्रमाण पत्र, आदि वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेज भी मान्य होगे।