Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

बुधवार, 27 मई 2020

कोरोना रोगी बीकानेर रेफर, आशंका- हालचाल पूछने घर आए किसी परिचित ने किया संक्रमित, 296 क्वारेंटाइन

कोरोना रोगी बीकानेर रेफर, आशंका- हालचाल पूछने घर आए किसी परिचित ने किया संक्रमित, 296 क्वारेंटाइन
 श्रीगंगानगर. ब्रह्म कॉलोनी की गली नंबर 2 में सोमवार रात को मिले कोरोना पॉजिटिव दूसरे रोगी को मंगलवार सुबह इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज बीकानेर रेफर किया गया है। इस राेगी के संपर्क में आ रहे 9 व्यक्तियों को आइसोलेट किया है।
स्वास्थ्य विभाग ने शहर में इस पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए ब्रह्म काॅलोनी, जसवंत कॉलोनी और पुरानी आबादी एरिया के 296 घरों को क्वारेंटाइन किया गया है और 1258 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। इन्हीं एरिया में कर्फ्यू का दायरा भी बढ़ाया गया है।
अब कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्र को बढ़ाकर जसवंत कॉलोनी व हरदीप सिंह काॅलोनी के कुछ हिस्से तक कर दिया है। नया रोगी बाइपास सर्जरी होने और शुगर की वजह से ज्यादा बीमार होने से पिछले चार महीनों से बेड रेस्ट पर ही था। वह चल फिर नहीं सकता।
डॉक्टर्स का अनुमान है कि इसी दौरान चेकअप या फिर किसी व्यक्ति के घर कुशलक्षेम पूछने आने के दौरान वह कोरोना पॉजिटिव किसी व्यक्ति की चपेट में आने से संक्रमित हुआ है। जिला अस्पताल के पीएमओ डॉ. केएस कामरा और कोराना प्रभारी डॉ. पवन सैनी के अनुसार कोरोना पॉजिटिव दूसरे मरीज की बाइपास सर्जरी के बाद टांके खुलने और उसे शुगर की समस्या ज्यादा होने की वजह से सुपरस्पेशिलिटी इलाज की जरूरत थी।
इसी वजह से इस रोगी को मेडिकल कॉलेज बीकानेर रेफर किया गया है ताकि कोरोना के साथ साथ अन्य तकलीफों का इलाज भी शुरू हो सके। वहीं, एक ही कॉलोनी में कोरोना पॉजिटिव दूसरा मरीज मिलने से ब्रह्म काॅलोनी निवासी संशय में हैं। कॉलोनी के लोगों को आस थी कि मंगलवार प्रशासन से कुछ राहत मिलेगी लेकिन अब और इंतजार करना होगा।
जसवंत कॉलोनी, हरदीपसिंह कॉलोनी के कुछ हिस्से में भी लगाया कर्फ्यू
पॉजिटिव रोगी ने हार्ट की समस्या का चेकअप करवाने के लिए जयपुर जाना था। तब वहां के अस्पताल प्रबंधन ने कोरोना की जांच करवाने के बाद ही आने का कहा था। तब उसे रविवार को भाई, बेटा और पत्नी जिला अस्पताल लेकर गए थे। इन तीनों को आइसाेलेट किया है।
कांटेक्ट हिस्ट्री में इस मरीज के एक निजी अस्पताल में एक सप्ताह पूर्व चेकअप होना भी सामने आया। चेकअप करने वाले डॉक्टर और एक मेडिकल कर्मी को उसी अस्पताल में क्वारेंटाइन किया गया है। मरीज के परिवार के चार अन्य सदस्यों को भी जिला अस्पताल में आइसाेलेट कर दिया गया है।
मरीज खुद चल-फिर नहीं सकता था, घर के सारे काम उसका बेटा ही करता था। उसका बेटा पिछले दिनाें गुरुनानक चौक स्थित एक मेडिकल स्टोर से दवा लेकर आया। सूरतगढ़ रोड पर नई धानमंडी के समीप एक पेट्रोल पंप से बाइक में तेल भरवाकर लाया। मोहल्ले के एक प्रोविजन स्टोर से राशन लिया। इस परिवार को लट्‌ठांवाली का दूध सप्लायर दूध देकर जाता है।
कर्फ्यू लगने के बाद भाई के घर शिफ्ट हुआ था मरीज :
पॉजिटिव मरीज चार महीने पहले जयपुर में बाइपास सर्जरी करवाने के बाद घर पर ही था। उसके पांव की दो अंगुलियां भी सूख गई थी। उसके शुगर व कोलेस्ट्रोल ज्यादा है। टीबी भी है। बीमारी की वजह से चलना-फिरना बंद है। इस मरीज की पुत्रवधु व पोता भी संक्रमण से बचाव के लिए कई दिनों सेतिया फार्म में पुत्रवधु के पीहर परिवार में रहते थे।
जब 20 मई को ब्रह्म काॅलोनी में दिल्ली से लौटे युवक के कोरोना पॉजिटिव होने की वजह से कर्फ्यू लगा, तब ड्रेसिंग व चेकअप में दिक्कत न आए इस वजह से मरीज को ब्रह्म कॉलोनी से जसवंत कॉलोनी स्थित उसके भाई के घर शिफ्ट किया था ताकि उसके चेकअप में किसी तरह की दिक्कत न आए।
पॉजिटिव आए व्यक्ति की संपर्क हिस्ट्री खंगाली :
सीएमएचओ डॉ. गिरधारी मेहरड़ा ने बताया कि सोमवार देर रात ब्रह्म कॉलोनी एरिया में दूसरा व्यक्ति पॉजिटिव आया है और इसके साथ ही दो पॉजिटिव हो गए हैं। कॉन्टेक्ट हिस्ट्री में सामने आया है कि यह व्यक्ति अपने परिवार जनों के ही संपर्क में आया है, जिनकी जानकारी विभाग ने जुटाकर सर्वे कार्य शुरू कर दिया एवं प्रशासन ने एहतियात तौर पर आवश्यक कदम उठाए हैं। मंगलवार को आरसीएचओ डॉ. एचएस बराड़, डिप्टी सीएमएचओ डॉ. करण आर्य आदि ने फील्ड में जाकर व्यवस्थाएं देखीं।
पुरानी आबादी में प्रभु चाैक की एक गली भी सील की
इधर हरदीप काॅलाेनी में काेराेना मरीज काे दूसरे बेटे के घर रखा गया था। इसलिए ब्रह्म काॅलाेनी के सामने की हरदीप अाैर जसवंत काॅलाेनी की दाे-दाे गलियाें में कर्फ्यू का दायरा बढ़ाया गया है। यहां पर बेरिकेडिंग कर रास्ते राेक दिए गए हैं। पुलिस का पहरा भी बैठा दिया गया है।
ठीक इसी तरह पुरानी अाबादी में प्रभु चाैक के निकट उस गली काे बंद किया गया है जिसमें मरीज की मरहम पट्टी करने काे एक परिचित डाॅक्टर आया करता था। यहां पर भी लाेगाें काे घराें से बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी गई है। गली के दाेनाें छाेर पर बेरिकेडिंग के साथ ही पुलिस पहरा लगा दिया गया है। पूरी गली एक तरह से क्वारेंटाइन कर दी गई है।
विभाग दो दिनों में लेगा 500 रेंडम सैंपल: कलेक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते के निर्देशों पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से अगले दाे दिन में सभी ब्लॉकों एवं जिला मुख्यालय पर करीब 500 रेंडम सैंपल लिए जाएंगे। पीएमओ डॉ. केएस कामरा ने बताया कि मंगलवार को जिला अस्पताल में शाम 8 बजे तक 24 सैंपल लिए गए।
उन्होंने बताया कि सोमवार को भेजे गए सभी 27 सैंपलाें की निगेटिव रिपोर्ट आई है। जिले में केवल दो पॉजिटिव हैं एवं अन्य अफवाहें हैं। डॉ. कामरा ने बताया कि विभागीय टीमें संपर्क में आए लोगों के पास पहुंच रही हैं, जिन्हें लोग पॉजिटिव समझ कर अफवाह फैला रहे हैं जो गलत है।