Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

गुरुवार, 28 मई 2020

एमबीएस में 7 घंटे में कर दिए दिमाग के 4 सफल ऑपरेशन

कोटा : एमबीएस अस्पताल में मंगलवार को सात घंटे में दिमाग के चार सफल ऑपरेशन किए गए। मरीज बूंदी, समरानियां, बारां व प्रेमनगर कोटा के थे।
बारां के समरानियां निवासी राजू (27) मध्यप्रदेश के पटेलनगर में हुए झगड़े में घायल हो गया था। उसके दिमाग के बाएं हिस्से में चोट लगी थी। इसके कारण उसके दिमाग में खून का थक्का जम गया था। उसे पहले बारां के अस्पताल में भर्ती करवाया गया। बाद में 25 मई की रात को उसे एमबीएस में भर्ती किया गया। न्यूरोसर्जन डाॅ. एसएन गाैतम ने उसका ऑपरेशन किया। वहीं बूंदी जिले का दुर्गेश (20) मोटरसाइकिल दुर्घटना में घायल हो गया था। उसे 25 मई की रात को बूंदी से एमबीएस रेफर किया गया। उसके दिमाग के बाएं हिस्से में क्रैक था व खून का थक्का जमा था।
डाॅ. गाैतम ने बताया कि उसका ड्यूरल फिमेटोमा का ऑपरेशन किया गया। प्रेमनगर कोटा निवासी ललिता (24) एमबीएस के बेहोशी व सिर में दर्द होने की शिकायत लेकर आई थी। जांच करने के बाद पाया कि उसके दिमाग में पानी भरा हुआ है। उसका ऑपरेशन कर शंट डाला गया। बारां निवासी महेन्द्र (35) सिर में दर्द व उल्टी व बुखार की शिकायत लेकर एमबीएस आया। जांच में उसके ब्रेन में मवाद की गांठ मिली। उसका ऑपरेशन कर गांठ निकाली गई। डाॅ. गाैतम ने बताया कि ऑपरेशन में रेजीडेंट डाॅ. रोहित सोनी, एमओ डाॅ. कोमल एनेस्थीसिया विभाग की डाॅ. सीमा, डाॅ. प्रिया, डाॅ. विदुषी, नर्सिंग स्टाफ निशा व हेमंत ने सहयोग किया।