Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

मंगलवार, 26 मई 2020

7056 प्रवासी नीमकाथाना आए, 1881 को होम क्वारेंटाइन किया

7056 प्रवासी नीमकाथाना आए, 1881 को होम क्वारेंटाइन किया








नीमकाथाना : ब्लॉक में अब तक 24 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें एक की मौत हो गई, वहीं तीन लोग स्वस्थ हो गए हैं। 731 सैंपल लिए गए। इनमें 587 रिपोर्ट निगेटिव आई है तथा 120 की रिपोर्ट आनी है। ब्लॉक सीएमओ डॉ. मुकेश डिग्रवाल ने बताया कि ब्लॉक में 7056 प्रवासी आए हैं। इनमें से 1881 को होम क्वारेंटाइन किया गया था। निगरानी के लिए ग्राम स्तर की कमेटी गठित हुई है। होम क्वारेंटाइन का उल्लंघन नहीं हो, इसके लिए कमेटी की जिम्मेदारी तय की गई है।
मोबाइल नबंरों का सत्यापन भी किया जा रहा है। रेंडम सैंपलिंग में महाराष्ट्रा, गुजरात व रेड जोन से आने वालों को शामिल कर रहे हैं। ब्लॉक में 731 सैंपल लिए गए हैं। इनमें 24 पॉजिटिव मरीज मिले हैं।
सब जेल के सभी 16 सैंपल निगेटिव आए
सबजेल नीमकाथाना से 20 मई को चिकित्सा विभाग की टीम ने 15 बंदियों व एक जेलर के सैंपल लिया था। इनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। साथ ही हसामपुर, सांवलपुरा तंवरान व टटेरा में मिले तीन कोरोना पॉजिटिव की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। तीनों स्वस्थ होकर गांव लौट आए हैं।

7056 प्रवासी नीमकाथाना आए, 1881 को होम क्वारेंटाइन किया
खाटूश्यामजी. सैंपल लेते हुए चिकित्सा कर्मी।

टोडा के 62 सैंपल में तीन व दरीबा के 36 सैंपल में एक कोरोना पॉजिटिव
टोडा व दरीबा में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से लोगों में डर बन गया है। चारों कोरोना पॉजिटिव प्रवासी हैं। लॉकडाउन के बाद ही वो परिवार के साथ गांव लौटे हैं। टोडा स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ. महेश यादव ने बताया कि रेंडम सैंपलिंग में 22 मई को टोडा में 62 एवं दरीबा में 36 सैंपल लिए गए थे। 38 वर्षीय पॉजिटिव अहमदाबाद से बाइक पर अपने दोस्त के साथ आया था। दोनों के सैंपल लिए गए थे। उसका साथी निगेटिव आया है। 28 वर्षीय कोरोना पॉजिटिव निजी गाड़ी से पत्नी व बच्चों सहित छह लोगों के साथ 14 मई को गांव आया था।
31 वर्षीय पॉजिटिव 18 मई को अपनी कार से पांच लोगों के साथ गांव आया था। ड्राइवर अहमदाबाद का था। उनके साथ नीमकाथाना के दो लोग आए थे। दरीबा में 44 वर्षीय कोरोना पॉजिटिव किराए की गाड़ी से परिवार के चार लोगों के साथ गांव आया था। ड्राइवर मुंबई का था। लौटते वक्त वह इनके परिवार के दो लोगों को मुंबई ले गया था।
पुलिस ने पचार गांव में पॉजिटिव मिलने के बाद कर्फ्यू लगा दिया है। गांव के वार्ड 17 का 23 वर्षीय युवक चार-पांच दिन पूर्व ही दिल्ली से लौटा है। युवक गांव आने के बाद एक दिन घर पर रुका था। अगले दिन सरकारी स्कूल में क्वारेंटाइन हो गया, जहां ठहरे हुए 17 लोगों की जांच की गई। उनमें युवक कोरोना पॉजिटिव आया है। सूचना के बाद ब्लॉक सीएमओ डॉ. सुनील धायल की टीम व पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंचा व युवक को एम्बुलेंस से रवाना किया। चिकित्सक टीम ने क्वारेंटाइन सेंटर पर रुके लोंगों व मरीज के परिजनों के सैंपल लिए।

7056 प्रवासी नीमकाथाना आए, 1881 को होम क्वारेंटाइन किया
टोडा. पॉजिटिव को एंबुलेंस से सांवली ले जाते हुए।

पॉजिटिव मिलने के बाद सेनेटाइजर का छिड़काव किया
कस्बे में सोमवार को वार्ड नाै में कोरोना पॉजिटिव मिलने पर चिकित्सा विभाग और पालिका की टीम ने क्षेत्र को सेनेटाइज किया। पॉजिटिव आया वृद्ध 22 मई को दिल्ली से रामगढ़ शेखावाटी आया था तथा उसी दिन उसका सैंपल लेकर जांच के लिए भिजवा दिया गया था। सोमवार को सुबह वह पॉजिटिव निकला। उसे सांवली इलाज के लिए ले जाया गया। वृद्ध के संपर्क में आने वाले 10 लोगों को पहचान करते हुए उन्हें दिशा निर्देश दिए गए हैं। इससे पहले कस्बे में छह प्रवासी कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं।
पाॅजिटिव मिलने के बाद इलाके सील किए
कस्बे में सोमवार को चमड़िया काॅलेज के पास कोरोना पाॅजिटिव रोगी मिलने के बाद एसडीएम शीलावती मीणा, तहसीलदार दयमन्ती कंवर, शहर कोतवाल उदयसिंह, बीडीओ सुनील ढाका के साथ बीसीएमओ डाॅ. दिलीप कुलहरी, धानुका अस्पताल प्रभारी डाॅ. एसएन सब्बल, डाॅ. आशीष पुरोहित चिकित्सा विभाग की टीम के साथ पहुंचे। पालिका एईएन देवेन्द्र सैनी, रोहित चोटिया के सानिध्य में पालिका कर्मचारियां ने इलाके को सेनेटाइज किया और आसपास के इलाकों को ब्लाॅक कर दिया। चिकित्सा विभाग की टीम ने आसपास के घरों में सर्वे शुरू किया।
बाणियों की ढाणी का युवक भी संपर्क में आया था, गोकुलपुरा से ससुर निजी गाड़ी छोड़ गया था रानोली
रानोली में रविवार को पॉजिटिव व्यक्ति मिलने के बाद प्रशासन ने युवक की ट्रेवल हिस्ट्री का पता लगाया। युवक ने बताया कि वह 15 मई काे महाराष्ट्र से रजवाड़ी ट्रेवल्स में आया था। उसके साथ बेरी गांव का एक युवक था तथा अन्य सीकर के थे। बस में कुल 30 लोग आए थे। बस ने युवक को गोकुलपुरा बस स्टैंड पर उतारा। वहां से युवक को उसका ससुर निजी गाड़ी से रानोली बस स्टैंड छोड़कर गया।
बाहर से आए प्रवासियों के सैंपल लिए
कैंब्रिज पीजी गर्ल्स कॉलेज में क्वारेंटाइन सेंटर पर क्वारेंटाइन प्रवासियों के कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए गए। कांवट सीएचसी प्रभारी आरके शर्मा ने बताया कि कॉलेज में स्थापित क्वारेंटाइन सेंटर व होम क्वारेंटाइन आठ प्रवासियों के सैंपल लेकर कोरोना जांच के लिए भेजे गए हैं।
श्रीमाधोपुर ब्लॉक में 22 लोगों के लिए सैंपल
कोरोना महामारी में बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए चिकित्सा विभाग ने सोमवार को भी श्रीमाधोपुर ब्लॉक में 22 लोगों के सैंपल लेकर कोरोना जांच के लिए सीकर लैब भिजवाए। सीएचसी प्रभारी डॉ. राजेश मंगावा ने बताया कि पालिका क्षेत्र में डॉ. राकेश कुमावत की टीम ने 22 सैंपल लिए। बीसीएमओ डॉ. जेपी सैनी ने बताया कि सोमवार शाम तक ब्लॉक में एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिला।
संदिग्ध मरीज को सीकर भेजा
सांसद आदर्श गांव के मुंबई-महाराष्ट्र से आए युवक को सीकर भेजा गया। गांव के कुमावत मोहल्ले का युवक महाराष्ट्र से लौटा था। एक सप्ताह बाद बुखार व खांसी होने पर चला पीएचसी में इलाज के लिए आया, लेकिन यहां जांच नहीं हुई। युवक का रिश्तेदार मुंबई-महाराष्ट्र से साथ ही गांव आया था। उसके कोरोना पाॅजिटिव आने के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया और चला के युवक को एंबुलेंस से सीकर ले गए। इसके बाद चला पीएचसी को सेनेटाइज किया गया।

7056 प्रवासी नीमकाथाना आए, 1881 को होम क्वारेंटाइन किया
खाचरियावास. पचार में सैंपल लेने पहुंची मेडिकल टीम।

फतेहपुर में 49 सैंपल लिए
चिकित्सा विभाग ने सोमवार को 49 सैंपल लिए। धानुका अस्पताल प्रभारी डाॅ. एसएन सबल ने बताया कि सोमवार को फतेहपुर के 34 तथा रामगढ़ के 15 लोगों के सैंपल लिए गए। इनमें कोरोना पॉजिटिव परिवार के शेष रहे दो बच्चों के सैंपल लिए। गत शुक्रवार को लिए गए 44 सैंपल में से 43 की रिपोर्ट निगेटिव और एक पॉजिटिव मिला। शनिवार को लिए 37 सैंपल में 35 की रिपोर्ट निगेटिव आई व दो की रिपोर्ट आनी है।
थोई में 27 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई
पति-पत्नी कोरोना पॉजिटिव आने के बाद थोई सीएचसी की टीम ने बाहर से आने वाले 27 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भिजवाए थे। उन सबकी रिपोर्ट निगेटिव आई। सीएससी प्रभारी अधिकारी डॉ. कानाराम सैनी ने बताया कि टीम के साथ सरपंच, वार्ड पंचों व ग्रामीणों का पूरा सहयोग मिल रहा है। जैसे ही कोई बाहर से आता है तो स्वास्थ्य विभाग की टीम को तुरंत सूचना कर देते हैं या उसे स्वयं ही सीएचसी लेकर आ जाते हैं। उनकी स्क्रीनिंग की जाती है। लक्षण होने पर सैंपल अस्पताल में ले लिया जाता है।
बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व नर्सिंग स्टाफ को बाहर से आने वाले लोगों की सूचना के लिए ढाणियों में लगा रखा है। इसके कारण बाहर से आने वाले लोगों की सूचना तुरंत मिल जाती है और उन्हें घर पर ही आइसोलेट कर देते हैं। इसके कारण पति-पत्नी के पॉजिटिव आने के बाद उनके बच्चों, माता पिता तथा उनके साथ आए अन्य लोगों की रिपोर्ट निगेटिव ही आई है।
अच्छी खबर : कोरोना को हरा घर लौटी जुमन बानो ने ईद मना खुशियां बांटी
कस्बे के वार्ड 11 की 75 वर्षीय बुजुर्ग महिला जुमन बानो एक हफ्ते बाद कोरोना से जंग जीतकर रविवार को अपने घर पंहुची तो हर तरफ खुशी की लहर दौड़ गई। महिला कुछ समय पूर्व इलाज व जांच के लिए जयपुर गई थी। जयपुर में की गई जांच में 17 मई शाम की रिपोर्ट में वह कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी। कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव की खबर सुनकर जुमन बानो घबराई नहीं व बोली कि उसे पूरा विश्वास था कि कोरोना को हराकर लौटूंगी। ईद के मुबारक मौके पर कोरोना को हराकर आप सबके बीच ईद मना रही हूं।
जुमन बानो के बेटे मुनीर खान ने बताया कि 17 मई की रात नौ बजे जैसे ही मां की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव की जानकारी मिली तो लगा जैसे कोई वज्रपात हुआ हो। दूसरे ही पल मन को कड़ा कर परिवार के सभी सदस्यों को समझाया व मां को जयपुर सवाईमान सिंह अस्पताल के कोरोना वार्ड में भर्ती करवाया। घर के सभी सदस्य घर में व सीनियर स्कूल में क्वारेंटाइन हो गए।