Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शुक्रवार, 29 मई 2020

टिड्डी नियंत्रण के लिए किसानों को दिया जाएगा प्रशिक्षण


टिड्डी नियंत्रण के लिए किसानों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

बीकानेर : उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि जिले के टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों में टिड्डी नियंत्रण के लिए प्रभावी कदम उठाएं जाएं ताकि किसानों को नुकशान ना हो। इसके नियंत्रण के लिए संसाधनों की कमी नहीं रहेगी। कृषि अधिकारी अपने सूचना तंत्र को सक्रिय करते हुए किसानों के सम्पर्क में रहे।
भाटी को अपने निवास पर कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर, टिड्डी प्रभावित क्षेत्र और उनमें टिड्डी नियंत्रण के लिए की गई कार्यवाही की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस बार टिड्डी का आक्रमण बदले रूप में सामने आया है। उन्होंने कहा कि टिड्डियां सीमावर्ती क्षेत्र से जिले में पहुंचा है।
हमें इन्हें नियंत्रित करने के लिए नए तौर-तरीकों से काम करना होगा। सभी व्यवस्थाएं चैक चैबंद होनी चाहिए। भाटी ने बज्जू व कोलायत क्षेत्र के किसानों को फसल बीमा के भुगतान की जानकारी ली और निर्देश दिए कि वंचित किसानों को बीमा का भुगतान शीघ्र करवाया जाए।
इस पर उपनिदेशक कृषि (विस्तार) डाॅ.जगदीश पूनिया ने बताया कि बज्जू व कोलायत के कुछ गांवों के नाम फसल बीमा पोर्टल पर नहीं होने की वजह से भुगतान नहीं हो पाया था। अब पोर्टल पर तकनीकी सुधार करवाकर, खरीफ 2019 के वंचित किसानों को फसल बीमा का भुगतान करवा दिया जाएगा।
जागरूकता अभियान चलाए :
जून-जुलाई में टिड्डी आकमंण की संभावना को देखते हुए स्थानीय कृषि विभाग को सावचेत करते हुए कहा कि इसके नियंत्रण की कार्य योजना तैयार करें। किसानों को टिड्डी नियंत्रण के लिए जागरूक किया जाए तथा इसके नियंत्रण के लिए उन्हें तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाए।