Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शुक्रवार, 5 जून 2020

13 साल बाद वापस बनेगी बिलाड़ा से दीवान रोहितदासजी मंदिर तक जोड़ने वाली साढ़े पांच किलोमीटर की सड़क

13 साल बाद वापस बनेगी बिलाड़ा से दीवान रोहितदासजी मंदिर तक जोड़ने वाली साढ़े पांच किलोमीटर की सड़क
बिलाड़ा/जोधपुर,बिलाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 24.41 करोड़ की लागत से 55 किमी लंबाई की 7 सड़कों का निर्माण होगा। इसमें एक सड़क की लंबाई चौड़ी होगी जबकि बोरुंदा ग्राम में एक विकास पथ का भी निर्माण करवाया जाएगा। सार्वजनिक निर्माण विभाग बिलाड़ा के सहायक अभियंता नारायणलाल चोयल ने बताया कि अलग-अलग योजनाओं के तहत 24.41 करोड़ की लागत से 7 सड़कों का निर्माण होगा। बोरुंदा में डेढ़ किमी के विकास पथ का निर्माण करवाया जाएगा। इसके लिए 80 लाख रुपए का बजट है। एईएन चोयल ने बताया कि विकास पथ के कार्य आदेश जारी कर दिए गए है जबकि अन्य सड़कों की टेंडर प्रक्रिया चल रही हैं।
इन सड़कों का होगा निमार्ण
1. भावी से मालकोसनी रामासनी रूट पर 10 किमी सड़क निर्माण होगा। लागत 509.28 लाख रुपए आएगी।
2. भावी लांबा रूट पर 9 किमी सड़क का निर्माण होगा। लागत 549.46 लाख आएगी। सड़क की चौड़ाई 18 फीट की जाएगी।
3. कापरड़ा बाला पड़ासला रूट पर 16 किमी निर्माण होगा। लागत 961.95 लाख रुपए आएगी। इसकी भी चौड़ाई 18 फीट की जाएगी।
4. पीपाड़ बाेयल वाया जसपाली 10 किमी सड़क का निर्माण होगा। इसकी लागत 238.49 लाख रुपए आएगी।
5. बीनावास से चांदेलाव तक 3 किमी सड़क का निर्माण होगा। लागत 66 लाख आएगी। निर्माण नाबार्ड वित्त पोषित योजना में होगा।
6. बिलाड़ा से दीवान रोहितदासजी का मंदिर जोड़ तक 66 लाख से 5.50 किमी सड़क बनेगी। निर्माण नाबार्ड वित्त पोषित योजना के तहत होगा।
13 साल बाद हो रहा है पुन: निर्माण
आईपंथ के धर्मगुरु दीवान माधवसिंह ने बताया कि बिलाड़ा से जोड़ मंदिर तक सड़क का निर्माण 2007 में हुआ था। उस समय मंत्री राजेंद्र राठौड़ थे व मैंने उनसे राेड निर्माण के लिए रिक्वेस्ट की थी। राठौड़ ने कहा कि एईएन से एस्टीमेट बनाकर भेजों, मैं बनवाता हूूं। तब एईएन ने 70-80 लाख का एस्टीमेट बनाया व मैंने फिर राठौड़ को बताया तो उन्होंने कहा कि इतना बजट तो नहीं है, 25-30 लाख तक हो तो मैं करवा सकता हूं।
वार्डवासियों की मीटिंग बुलाई व उनको योजना बताई। लोगों ने स्वेच्छा से कोई ट्रैक्टर-ट्राॅली लेकर आया तो कोई हल कराली आदि लेकर आए। ट्रस्ट से ट्रैक्टर में डीजल भरवाया व अर्थ वर्क का काम पूरा करवाया। फिर पुन: एस्टीमेट बनाया तो 25 लाख बना।
फिर मंत्री को भेजा व अच्छी क्वालिटी की सड़क बनाई जो 12 साल तक चली। इसके बाद जोड़ रोहितदासजी मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा में पूर्व उपमुख्यमंत्री भैरूसिंह शेखावत सहित लाखों लोग आए थे। पिछले एक साल से ये सड़क जगह-जगह से क्षतिग्रस्त हो गई।
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से 4 व नाबार्ड वित्त पोषित योजना से बनेगी 2 सड़कें
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत विधानसभा क्षेत्र में 4 सड़कों का निर्माण किया जाएगा। ये सड़कें स्वीकृत हो गई व बजट भी इनका जारी हो गया है। जबकि नाबार्ड वित्त पोषित योजना के तहत 2 सड़कों की टेंडर प्रक्रिया चल रही हैं।