Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

रविवार, 7 जून 2020

सोरसन में 1550 काले हिरण, 15 भेड़िए दिखे ; माधोखोह में दिखा भालू

सोरसन में 1550 काले हिरण, 15 भेड़िए दिखे ; माधोखोह में दिखा भालू


                                                                        बारां,जिलेभर में जंगल में वन्यजीवों की गिनती शनिवार सुबह 8 बजे पूरी हुई। इस दौरान मचान, पेड़ों की ओट आदि स्थानों से वनकर्मियों ने रेंज कार्यालय पहुंचकर रिपोर्ट जमा कराई। शाहाबाद के माधोखोह में भालू नजर आया है। शाहाबाद के जंगल में गणना के दौरान पैंथर नजर नहीं आया है।
अंता क्षेत्रीय वनाधिकारी हेमराज मीणा ने बताया कि 1 जरख, 10 जंगली बिल्ली, 28 लोमड़ी, 15 भेड़िया, 1550 काले हिरण, 359 चिंकारा, 6 सेही और 2 मगर मिले हैं। सोरसन वनक्षेत्र में वन्यजीवों की बड़ी संख्या में मौजूदगी खुशी का विषय है। यहां वन्यजीवों के आवास और भाेजन पर्याप्त है। इनकी संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। क्षेत्रीय वनाधिकारी तरूण सिंह ने बताया कि काले हिरणों के लिए प्रसिद्ध सोरसन वनक्षेत्र में आवास और भोजन की अनुकूलता से पारिस्थितिक तंत्र मजबूत हो रहा है।
यहां पर पक्षी सहित विभिन्न प्रजातियों के वन्यजीव मौजूद है। काले हिरणों के साथ ही यहां पर भेड़िया दिखा है। सेंड ग्रोजे तीतर जोड़े, तेजाजी तलाई में मगरमच्छ व मछुआ एक ही टापू पर बैठे दिखे। नीलगाय, नेवला सहित बड़ी संख्या में लेपिंग पक्षी भी यहां पर मौजूद है।
शाहाबाद के घने जंगल में नजर नहीं आया पैंथर
देवरी| शाहाबाद के घने जंगल में वर्तमान में कई जगह पर जलभराव होने से चिंहित वाटर होल्स पर अपेक्षित संख्या में वन्यजीव नहीं दिखे। यहां लंबे समय से दिखा रहा पैंथर गणना के दौरान नजर नहीं आया। शाहाबाद क्षेत्रीय वनाधिकारी ने बताया कि शाहाबाद के माधोखोह में भालू नजर आया है। वहीं पैंथर करीब एक महीने पहले तपस्वीजी की बगीची के पास दिखाई देने की सूचना थी। सभी वनकर्मियों ने वनक्षेत्र में वन्यजीवों की सूचना भेजी है।