Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

मंगलवार, 2 जून 2020

झालावाड़ जिले में 17 नए कोरोना पॉजिटिव, एक रेजीडेंट डाॅक्टर भी संक्रमित, झालरापाटन हाॅट स्पाॅट इमली गेट एरिया से ही सभी के संपर्क

झालावाड़ जिले में 17 नए कोरोना पॉजिटिव, एक रेजीडेंट डाॅक्टर भी संक्रमित, झालरापाटन हाॅट स्पाॅट इमली गेट एरिया से ही सभी के संपर्क
झालावाड़ : जिले में कोराना संक्रमण का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है। रविवार रात और सोमवार को आई रिपोर्ट में 17 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। जिले में अब कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 281 हो गई है। इनमें अधिकतर झालरापाटन के मरीजों के संपर्क में आए लोग ही हैं। रविवार रात को पांच पॉजिटिव मरीज सामने आए थे। इनमें 2 झालावाड़ और 3 झालरापाटन के हैं। झालावाड़ के पॉजिटिव मरीजों का झालरापाटन से ही संपर्क बताया जा रहा है।
इसी तरह सोमवार की जांच में सामने आए पॉजिटिव मरीजों में एक रेजीडेंट डॉक्टर सहित दो झालावाड़ के मरीज हैं। एक पिड़ावा के कोटड़ी क्षेत्र का मरीज सामने आया है। बाकी 8 मरीज झालरापाटन के हैं।
दरअसल, झालरापाटन के इमली दरवाजा क्षेत्र से संक्रमण शुरू हुआ जो अब बढ़ता ही जा रहा है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने जांच का दायरा भी बढ़ाया है। प्रतिदिन करीब 800 से अधिक जांचें हो रही हैं। इसमें लगातार ही पॉजिटिव मरीज सामने आते जा रहे हैं।
झालरापाटन में संक्रमितों की संख्या 222 हो गई है। जांच रिपोर्ट देरी से आने के चलते कोरोना के मरीजों के इलाज में भी देरी हो रही है। रविवार को इनमें से कई मरीजों को कोविड सेंटर और अस्पतालों में भर्ती करवा दिया गया है।
कर्फ्यू बढ़ाया...कोराना संक्रमण का ग्राफ लगातार बढ़ा, लोग घरों में बंद
4 दिन बाद शहर में सामने आए कोरोना पॉजिटिव

अभी तक झालरापाटन ही कोरोना का हॉट स्पॉट बना हुआ है। झालावाड़ में चार दिन बाद कोरोना के पांच कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। यहां इससे पहले 27 मई को धनवाड़ा क्षेत्र का एक मरीज पॉजिटिव मिला था। यह दो मरीज भी झालरापाटन क्षेत्र के संक्रमितों के संपर्क में आए। इसी के चलते यह पॉजिटिव हुए।
एक सुकेत का भी मरीज आया पॉजिटिव: एक कोटा जिले के सुकेत का भी पॉजिटिव सामने आया है। यहां पर इसकी जांच हुई इसमें पॉजिटिव आया है।
बोहरा समाज के दो व्यक्तियों के घर आने पर ताली बजाकर किया स्वागत: झालरापाटन में कोरोना पॉजिटिव आए बोहरा समाज के दो व्यक्तियों की निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद उनको घर पहुंचाया गया। ऐसे में लोगों ने इनका ताली बजाकर स्वागत किया।
जीरो मोबिलिटी क्षेत्र में चौथे दिन गड़बडाई दूध और सब्जी वितरण की व्यवस्था, लोग करते रहे इंतजार
शहर के परकोटा क्षेत्र में लगातार कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद प्रशासन ने पूरे परकोटे को जीरो मोबिलिटी क्षेत्र घोषित किया है। यहां कर्फ्यू लगा हुआ है। इसके चलते प्रशासन ने दूध, सब्जी और दवाइयों की व्यवस्था अपने हाथ में ली है। डोर टू डोर सप्लाई की जानी है, लेकिन चौथे दिन सोमवार को लोग इंतजार करते रहे, न उन तक दूध पहुंच पाया और न ही सब्जी। ऐसे में लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। गुर्जर माहेला सहित अन्य क्षेत्रों में सोमवार को ज्यादातर लोगों के घरों पर दूध और सब्जियां नहीं पहुंची।
घर-घर सप्लाई के लिए पास, लेकिन चौराहों पर खड़े रहे विक्रेता
लॉकडाउन के बाद प्रशासन ने लोगों को राहत दिलाने के लिए घर-घर सप्लाई करने के लिए सब्जी, दूध, किराना विक्रेताओं के पास जारी किए, लेकिन सब्जी विक्रेता मुख्य सड़कों पर खड़े रहे। ऐसे में लोगों तक सामग्रियां नहीं पहुंच पाई। गुर्जर मोहल्ला निवासी सुजान सिंह गुर्जर ने बताया कि मोहल्ले में दूध विक्रेता सड़क के मुख्य मार्गों पर ही रुकने से गली के लोगों को दूध नहीं मिल रहा है। बुजुर्ग रामचंद्र कुशवाह ने बताया कि दूध-सब्जियां नहीं मिल पा रही हैं।
बाजार हुए गुलजार, पर ऐसी लापरवाही भी ठीक नहीं
मनोहरथाना. एक जून को कस्बे के सुबह सवेरे जैसे ही बाजार खुला ग्रामीणों का खरीददारी के लिए उमड़ गए। इस दौरान दुकानों पर ग्राहकों ने जमकर खरीददारी की। ग्रामीण महिलाएं भी खरीददारी के लिए पहुंची। भीड़ के कारण सोशल डिस्टेंस भूले। कई महिलाओं ने मुंह पर मास्क भी नहीं लगा रखा था। खरीददारी के कोरोना में सावधानी भी जरूरी है। वहीं व्यापारियों में बाजार को कब तक खुला रखना इसके लिए असमंजस भी बना रहा।कस्बे के बाजार में 2:00 बजे तक खुलें। आखिर सोशल डिस्टेंस की पालना नहीं होगी तो कैसे संक्रमण का खतरा कम होगा।
एक और क्षेत्र में संक्रमित मिलने पर लगाया कर्फ्यू
झालावाड़. झालावाड़ नगर परिषद में धोकड़े के बालाजी क्षेत्र में नोवल कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति चिन्हित होने एवं संक्रमण फैलने की संभावनाओं के मद्देनजर नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा एवं लोक परिशान्ति बनाए रखने के लिए कलेक्टर ने कर्फ्यू लगाया है। धोकड़े के बालाजी क्षेत्र में निवासरत व्यक्तियों का अपने आवास से बाहर आवागमन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। सम्पूर्ण क्षेत्र को जीरो मोबिलिटी क्षेत्र घोषित किया गया है। यह आदेश दिनांक एक जून की रात्रि 12 बजे से 21 जून की रात्रि 12 बजे तक नगर परिषद् झालावाड़ के इस क्षेत्र में प्रभावी रहेगा।