Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

बुधवार, 3 जून 2020

200 किमी मेगा हाईवे का तीन फेज में होगा नवीनीकरण, पहले में बनेगी 50 किमी सड़क

200 किमी मेगा हाईवे का तीन फेज में होगा नवीनीकरण, पहले में बनेगी 50 किमी सड़क
  रतनगढ़/चूरू,  रिडकोर की ओर से रतनगढ़ से हनुमानगढ़ तक की 200 किलोमीटर की सड़क का नवीनीकरण कार्य करवाया जा रहा है। ऐसे में आगामी दो माह बाद मेगा हाईवे नए लुक में नजर आएगा। नवीनीकरण का कार्य जर्मन टेक्नोलॉजी से युक्त मिलिंग मशीन से किया जा रहा है। मशीन से पुरानी सड़क की परत को हटाकर नया कारपेट किया जा रहा है। अब तक एक किलोमीटर का कार्य किया जा चुका है। प्रोजेक्ट इंजीनियर अमरचंद ने बताया कि रतनगढ़ से हनुमानगढ़ तक की सड़क को तीन भागों में बांटा गया है और तीन चरणों में ही सड़क का निर्माण किया जाएगा।
रतनगढ़ से सरदारशहर तक की 50 किलोमीटर की सड़क का निर्माण कार्य भी तीन फैज में होगा। क्षेत्र में पहले फैज में रतनगढ़ से गोगासर के बीच 11 किलोमीटर व गोगासर से सरदारशहर के बीच पांच किलोमीटर तक की सड़क बननी है, जिसमें करीब दो माह का समय लगेगा। रिडकोर के सुपरवाइजर दशरथसिंह ने बताया कि रतनगढ़ से हनुमानगढ़ तक प्रथम फेज में 50 किलोमीटर की सड़क का निर्माण कार्य होगा तथा शेष कार्य दूसरे व तीसरे फेज में किया जाएगा। रिडकोर की ओर से उक्त कार्य 27 मई से प्रारंभ कर दिया गया है। वर्तमान में एक किलोमीटर की सड़क का नवीनीकरण हो चुका है।
इधर, तलाई कचरे से भरने से वार्ड में भर रहा पानी, सड़कें टूटी
शहर के वार्ड 36, 37 व 40 के लोगों ने कलेक्टर के नाम ज्ञापन भेजकर वार्ड में बनी गंदे पानी की तलाई को पक्का निर्माण करने की मांग की है। ज्ञापन में उल्लेख किया है कि वार्ड में सालों से गंदे पानी की तलाई है, जिसमें बरसात का पानी एकत्रित हो जाता है। पिछले काफी समय से तलाई का नगरपरिषद ने बिना सोचे समझे और नागरिकों की सहमति बिना तलाई में कचरा भरकर समतल कर दिया।
अब हालात ये है कि गंदा पानी वार्डों की गलियों में घुस जाता है। चारों तरफ पानी-पानी हो गया है। पास में श्मशान भूमि है। अब अर्थी ले जाने में भी रास्ता मिल मिल पाता। हालत बेहद खराब है। सड़क टूटने से गड्‌ढ़े पड़ चुके है। लोग चोटिल हो रहे हैं। ज्ञापन पर हेमराज बागड़ा, सूरज, दिलीप, विकास, विनोद कुमार, रेंवतमल पंवार, दीपक सुंगत, मुकेश, पुखराज, प्रकाश,दीपक सियोता, हीरालाल, शिवरतन सहित अनेक वार्डवासियों के हस्ताक्षर हैं।