Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शनिवार, 6 जून 2020

जिले में वन्य जीवों की गणना शुरू, 24 घंटे में वन विभाग की चार टीमें जुटाएगी आंकड़ंे

जिले में वन्य जीवों की गणना शुरू, 24 घंटे में वन विभाग की चार टीमें जुटाएगी आंकड़ंे
 जैसलमेर.क्षेत्र में शुक्रवार सुबह से ही वन्य जीवों की गणना आरम्भ हो गई। इसके लिए वन विभाग के अधिकारी वाटर पॉइंट पर नजर रखे हुए हैं। वन्य जीवों की गणना निरन्तर 24 घंटे तक शनिवार सुबह आठ बजे तक होगी। वनविभाग की ओर से हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी पूर्णिमा की रात वन्य जीवों की गणना होगी।
गणना का कार्य शुक्रवार सुबह 8 बजे ही आरम्भ हो गया। इसके लिए वनकर्मी संबंधित वॉटर पाइन्ट पर तैनात कर दिए। लाठी वनविभाग के क्षेत्रीय वनअधिकारी जगदीश विश्नोई के निर्देशन में गणना आरंभ हुई है। वन्यजीव गणना में वन्य प्रेमियों को भी शामिल किया गया है। इन्हें गुरुवार सुबह नौ बजे लाठी वनविभाग पर प्रशिक्षण दिया गया।
4 वाटर पॉइंट पर शुरू की गई गणना, 8 कर्मचारी व जीव प्रेमी भी शामिल
लाठी वनविभाग के अन्तर्गत वन्यजीव क्षेत्र में चार वाटर प्वाइंट पर गणना आरंभ हुई है। जिसके लिए सोढाकोर गांव के पास स्थित बडिया नाडी पर सहायक वनपाल चैनसिंह व हसन खां, चाचा गांव के पास स्थित सीलोतरा नाड़ी सहायक वनपाल कानसिंह मेडतिया व बच्चू खां, भादरिया गांव के पास स्थित खेजडला नाड़ी पर वनपाल सवाईसिंह भाटी व बाघसिंह झाला, खेतोलाई गांव के पास स्थित सितोलाई नाड़ी पर वनरक्षक हमीरसिंह भाटी व राजूराम विश्नोई वन्यजीव गणना कर रहे हैं। वनविभाग की ओर से 4 वाटर पाइंट बनाकर इस वाटर प्वाइंट पर आठ कर्मचारी लगाए गए हैं। इन स्थानों पर वन्यजीवों की पहचान और गणना की जा रही है। जगदीश विश्नोई ने बताया कि क्षेत्र में कुल चार वाटर प्वाइंट बनाए गए। इन स्थानों पर आठ कर्मचारी व कर्मचारियों के साथ वन्य जीव प्रेमी भी गणना में शामिल हुए हैं। यहां तैनात कर्मचारियों और वन्यजीव प्रेमियों ने वन्यजीवों पर निगाहें रखी।
गणना के दौरान दिखे वन्यजीव
क्षेत्रीय वन अधिकारी कानसिंह मेड़तिया ने बताया कि शुक्रवार सुबह आठ बजे शुरू की गई। वन्यजीव गणना के दौरान वाटर पॉइंट पर नीलगाय, हिरण, मोर, गिद्ध, लोमड़ी, सेडग्रोस, टीटहरी, बगुले सहित अन्य वन्यजीव दिखे।