Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

मंगलवार, 2 जून 2020

बुजुर्ग की निगेटिव रिपोर्ट आई तो 30 को एमबीएस से ले गए परिजन, 31 को भर्ती हाेने के आधे घंटे के अंदर माैत

बुजुर्ग की निगेटिव रिपोर्ट आई तो 30 को एमबीएस से ले गए परिजन, 31 को भर्ती हाेने के आधे घंटे के अंदर माैत
कोटा : काेटा में साेमवार काे 11 नए काेराेना संक्रमित मरीज आए। शहर में कुल मरीजाें का आंकड़ा 477 पहुंच गया। वहीं 17 माैत हाे चुकी हैं। प्रिंसिपल डाॅ. विजय सरदाना ने बताया कि साेमवार काे 11 मरीजाें में 1 रेतवाली निवासी बुजुर्ग जयपुर में संक्रमित मिला है। इनके अलावा 1-1 मरीज काेटड़ी गाेरधनपुरा और दादाबाड़ी ज्योति मंदिर, 5 मरीज गांधी चाैक पुरानी धानमंडी तथा 3 मरीज छावनी से पाॅजिटिव आए हैं।
इनमें से छावनी निवासी 65 साल के वृद्ध की काेराेना से माैत हाे गई। माैत के बाद रिपाेर्ट पाॅजिटिव पाई गई। वृद्ध काे दाे दिन पहले तबीयत बिगड़ी ताे एमबीएस हाॅस्पिटल लाया गया था, लेकिन टेस्ट व इलाज के बीच ही परिजन उन्हें स्वेच्छा से घर ले गए। दूसरे दिन अचानक सांस में तकलीफ हुई ताे एमबीएस हाॅस्पिटल लाए और शाम काे माैत हाे गई। मृतक नगर निगम से रिटायर्ड नाकेदार था। अस्पताल प्रबंधन से मिली जानकारी के मुताबिक, वृद्ध काे परिजन 30 मई काे दोपहर में एमबीएस अस्पताल लाए थे। तब उन्हें घबराहट की शिकायत थी।
हाॅटस्पाॅट एरिया से हाेने से डाॅक्टराें ने उन्हें कोरोना सस्पेक्टेड मानते हुए एमबीएस के ही आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर लिया। साथ ही उन्हें कोरोना जांच के लिए नमूना देने के लिए कहा, लेकिन परिजनों ने कहा कि उन्हें डिहाइड्रेशन की शिकायत हो रही थी, ऐसे में उन्हें ग्लूकोज दिया गया और वह ठीक हो गए तो वे घर ले गए। मरीज बिना बताए ही घर चला गया। इसके बाद 31 मई शाम को तबीयत बिगड़ी और सांस में तकलीफ हुई ताे वापस एमबीएस के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करवाया गया, जहां भर्ती होने के आधे घंटे बाद ही बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया।
मौत के बाद शव को नए अस्पताल की मोर्चरी में शिफ्ट करवाया गया, साथ ही कोरोना की जांच के लिए नमूने भी लिए गए। जांच रिपोर्ट में बुजुर्ग पॉजिटिव आया। अब उसके परिजनोंकाे एडमिट करके उनके सैंपल लिए गए हैं। उक्त बुजुर्ग ने 26 मई काे भी टेस्ट कराया था, जिसकी रिपाेर्ट निगेटिव थी। मृतक का एक बेटा हाेमगार्ड है।
रेतवाली में लंबे समय बाद फिर पॉजिटिव
परकोटा क्षेत्र के रेतवाली में लंबे समय तक कोरोना मरीज आते रहे और कर्फ्यू रहा, लेकिन अब एक बार फिर से इसी क्षेत्र से एक मरीज संक्रमित मिला है। चिकित्सा विभाग के मुताबिक, मोहल्ले का एक वृद्ध जयपुर में पॉजिटिव पाया गया है, उसकी कॉन्टैक्ट हिस्ट्री जयपुर से प्राप्त होगी।
22 मरीज डिस्चार्ज, 16 क्वारेंटाइन
नए अस्पताल के काेराेना वार्ड से साेमवार काे भी 22 मरीज डिस्चार्ज किए गए। इनमें से 16 मरीजाें काे आलनिया स्थित क्वारेंटाइन सेंटर भेजा गया है, जबकि 6 मरीजाें काे घर के लिए डिस्चार्ज किया गया है। अधीक्षक डाॅ. सीएस सुशील ने बताया कि हमारे यहां से अब तक हाड़ौती के 379 मरीज डिस्चार्ज हाेकर जा चुके हैं।
कांटेक्ट ट्रैसिंग
मां-बेटे संक्रमित, परिवार के अन्य सदस्य भी पाॅजिटिव मिल चुके

छावनी मेन राेड निवासी 27 साल का युवक और उनकी 48 वर्षीय मां पाॅजिटिव पाए गए हैं। इनके पिता की छावनी में ही रेडीमेड गारमेंट्स की शाॅप है। परिवार के अन्य सदस्य पूर्व में संक्रमित मिल चुके हैं।
एक ही परिवार के 4 और सदस्य पाॅजिटिव, 4 पहले आ चुके
गांधी चाैक रामपुरा के एक ही परिवार के 4 और सदस्य संक्रमित मिले हैं। इस परिवार से 4 सदस्य पहले संक्रमित थे, इनमें से एक वृद्ध की माैत भी हाे चुकी। वहीं, एक महिला पॉजिटिव आई है, जो कई दिन तक अस्पताल में एडमिट थी, लेकिन निगेटिव आने पर उन्हें 25 मई को घर भेज दिया।
वृद्धा संक्रमित, बेटों ने दोपहर तक खोली थी कचौरी की दुकान
कोटड़ी गोरधनपुरा की 85 साल की वृद्धा पॉजिटिव आई है। इनके बेटों की कोटड़ी में ही कचौरी की दुकान है। पॉजिटिव आने के बावजूद दोपहर तक यह दुकान खुली हुई थी। तीन दिन पहले वृद्धा को बुखार आया तो पहले तिलक नगर में एक डॉक्टर को दिखाया, लेकिन आराम नहीं आया तो 31 मई को नए अस्पताल ले जाकर एडमिट कराया।