Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

गुरुवार, 4 जून 2020

ढाई हजार लोग जुटे, आक्राेशिताें ने विधायक और पूर्व सांसद काे घेरा, 42 घंटे बाद युवक का अंतिम संस्कार

ढाई हजार लोग जुटे, आक्राेशिताें ने विधायक और पूर्व सांसद काे घेरा, 42 घंटे बाद युवक का अंतिम संस्कार
 उदयपुर.सराड़ा थाना क्षेत्र में केजड़ तालाब पर मछली पकड़ने के विवाद पर साेमवार रात काे हुई मांडली निवासी युवक मुकेश मीणा की हत्या के मामले में बुधवार काे भी सराड़ा, चावंड सहित आस-पास के कस्बे पुलिस छावनी बने रहे। बुधवार काे दिनभर चली माैतबिराें की वार्ता के बाद मुकेश के शव काे श्मशान घाट ले जाया गया। 42 घंटे बाद बुधवार शाम काे 5.30 बजे अंतिम संस्कार किया गया। माहाैल तनावपूर्ण रहने पर सराड़ा क्षेत्र में बुधवार काे भी इंटरनेट बंद रखा गया।
वहीं इससे पहले ग्रामीणाें के बुलावे पर आस-पास के क्षेत्राें से सुबह करीब दाे से ढाई हजार ग्रामीण मृतक मुकेश पुत्र धनराज मीणा के घर के बाहर जमा हाे गए। दाेपहर 1 बजे तक बातचीत का दाैर चला। तनाव तब बढ़ा जब पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा और सलूंबर विधायक अमृतलाल मीणा माैतबिराें से बातचीत कर मांडली गांव से लाैट रहे थे, आक्राेशित युवकाें ने घेराव कर उनके वाहनाें काे राेक लिया और विराेध करने लगे। पुलिस का भारी जाब्ता माैके पर पहुंचा ताे युवक भागे और दाेनाें के वाहनाें काे सुरक्षित बाहर निकाला।
बुधवार काे भी माहाैल तनावपूर्ण रहा जबकि मंगलवार शाम काे एसएसपी कैलाशचन्द्र बिश्नाेई और कलेक्टर आनंदी की समझाइश पर मामला शांत हाे गया था। रघुवीर मीणा ने कहा कि युवक बाहर से आए थे जाे माहाैल खराब करना चाह रहे थे। सभी पक्षाें की समझाइश और मामला शांत हाेने के बाद सराड़ा स्वास्थ केन्द्र की माेर्चरी से शव एंबुलेंस से मृतक के घर लाया गया। एंबुलेंस में ही मृतक की गर्भवती पत्नी सहित परिजनाें ने मुकेश का चेहरा देखा फिर श्मशान घाट लेकर गए।
पुलिस और प्रशासन ने की लकड़ियाें की व्यवस्था : गांव में नियम है कि माैत पर हर व्यक्ति एक लकड़ी लेकर श्मशान घाट जाता है, जिससे अंतिम संस्कार किया जाता है। युवकाें के अाक्राेशित हाेने पर पहले अंतिम संस्कार में काेई शामिल नहीं हाेना चाह रहा था ताे लकड़ियाें की व्यवस्था नहीं हुई। प्रशासन अाैर पुलिस ने सराड़ा से लकड़ियां मंगवाई। फिर अधिकारी युवकाें काे समझाइश करने पहुंचे। वार्ता में युवक राजी हुए और फिर अंतिम संस्कार किया गया जहां करीब 1000 से ज्यादा ग्रामीण उपस्थित थे।
पूर्व सांसद और विधायक का रास्ता रोक युवाओं ने किया विरोध
यह हुआथा घटनाक्रम : मुकेश पुत्र बंशीलाल ने रिपाेर्ट दी थी। बताया था कि वह मृतक मुकेश पुत्र धनराज मीणा और घायल राजू सहित भैरूलाल पुत्र रतना, शांतिलाल पुत्र हीरा, रामचंद्र पुत्र हीरा मीणा साेमवार रात काे करीब 9.30 बजे केजड़ तालाब में मछली पकड़ने के लिए गए थे। वहां मछली पकड़ने पर छह युवकाें ने विवाद हुआ, जिस पर अकील ने मुकेश के चाकू से वार किया जिससे उसकी माैत हाे गई। इसके बाद करीब 700 लाेग एकत्र हाे गए और आक्राेश जताने लगे। कलेक्टर अानंदी अाैर एसएसपी कैलाशचंद्र बिश्नाेई के माैके पर आने के बाद लाेग माने। इसके बाद पुलिस ने नामजद सराड़ा निवासी जफ्फर पुत्र शकील खान, सईद पुत्र हाफिज, अहमद नूर पुत्र दिलावर खान, मग्गा पुत्र दिलावर खान, अकील पुत्र शकील, फिराेज पुत्र इशाक माेहम्मद काे गिरफ्तार किया।
मंगलवार शाम काे कलेक्टर आनंदी और एसएसपी कैलाशचंद्र बिश्नाेई की बातचीत में परिजनाें काे सरकारी सहायता देने के बाद मुकेश के शव का परिजनाें की रजामंदी में पाेस्टमार्टम करवाया था। शाम काे प्रशासन शव सुपुर्दगी करने लगा ताे माैतबिराें ने समाज के लाेगाें से पूछताछ करने के लिए कहा जिससे बात बुधवार पर आगई। ग्रामीणाें ने अास-पास के फलाें में बुलावे पर माैतबिराें सहित करीब 2000 लाेग मृतक के घर के सामने खेत पर पहुंचे।
बातचीत में पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा और विधायक अमृतलाल मीणा सहित आस-पास के सरपंचाें ने लाेगाें काे समझाया कि प्रशासन ने मांगें मान ली है। इसके अलावा जाे भी मांग हाेगी उसे सरकार तक पहुंचाएंगे। मृतक के परिजन सहित कुछ ग्रामीण राजी हुए लेकिन बाहरी युवा वर्ग तैयार नहीं हुआऔर विराेध करने लगा। समझाइश कर जैसे ही रघुवीर सिंह और अमृत लाल मीणा निकले की युवक सड़क पर अाकर विराेध करने लगे। थाणा गांव के स्कूल में पुलिस छावनी बनाकर बैठी थी। वहां से पुलिस मांडली पहुंची ताे युवक पीछे हटे अाैर दाेनाें के वाहनाें काे सुरक्षित निकाला।