Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

गुरुवार, 4 जून 2020

सातलखेड़ी के ग्रामीणों के साथ जनप्रतिनिधि पहुंचे अस्पताल 11 में से सिर्फ दो कर्मी ही मिले, अब विभाग करेगा कार्रवाई

सातलखेड़ी के ग्रामीणों के साथ जनप्रतिनिधि पहुंचे अस्पताल 11 में से सिर्फ दो कर्मी ही मिले, अब विभाग करेगा कार्रवाई
 कोटा/सातलखेड़ी,कस्बे और आसपास के मरीजों का भगवान ही मालिक है, क्योंकि यहां के सरकारी अस्पताल में उनका इलाज करने के लिए न तो डॉक्टर अस्पताल में मौजूद ही नहीं होते हैं। लंबे समय से चल रही समस्या की शिकायत ग्रामीणों ने उप सरपंच से की। बुधवार को उप सरपंच योगेश सेठी ने ग्रामीणों को साथ लेकर अस्पताल का निरीक्षण किया तो पोल खुल गई। अस्पताल में तैनात 11 में से केवल 2 ही कर्मचारी मौजूद मिले। दो कर्मचारी ही मरीजों को देख रहे थे और दवा दे रहे थे। मामले में बीसीएमओ ने कार्रवाई करने की बात कही है।
सातलखेड़ी की आबादी करीब 25 हजार है। आसपास के गांवों के लोग भी इसी अस्पताल में आते हैं। रोजाना सैकड़ों लोग रामगंजमंडी जाकर उपचार करवा रहे हैं। मुख्य चिकित्सक की ड्यूटी कोटा में लगा रखी है। कुछ नर्सिंग कर्मचारी बिना बताए तीन दिन से नहीं आ रहे हैं। विभाग अब कार्रवाई करेगा।
निरीक्षण के दौरान अस्पताल में कौन-कौन स्वास्थ्य कर्मी रहे अनुपस्थित
जब वार्ड पंच, उप सरपंच अस्पताल पहुंचे तो पाया कि सिर्फ भेरूलाल कुल्मी और अजय शर्मा ही मौजूद मिले। फिर सभी पंचों ने रजिस्टर देखा तो इसमें भी केवल संविदाकर्मी दिनेश की ही सीएल लगी मिली। बाकी स्टाफ बिना सूचना के गायब था। अस्पताल के संविदाकर्मचारियों ने उप सरपंच को बताया कि 2 साल से वेतन नहीं मिला है। ऐसे में परेशानी हो रही है।
सफाई तक समय पर नहीं होती, क्योंकि पानी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं
पानी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के कारण अस्पताल में सफाई नहीं हो पा रही है। अस्पताल में एक ट्यूबवेल लगा रखी है, लेकिन गर्मी के समय में इस ट्यूबवेल से पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पाता है। कुछ समय पहले पूर्व विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने अस्पताल का पानी का कनेक्शन पास से गुजर रही 24 घंटे वाली पानी की लाइन में करने को कहा था। अभी तक यह कनेक्शन नहीं हो पाया है। इस बात से भी लोगों में गुस्सा है।
संविदा कर्मियों को वेतन दिलाएंगे, व्यवस्था सुधारेंगे
^मैंने उपस्थिति रजिस्टर की जानकारी प्राप्त कर ली है। जो स्वास्थ्यकर्मी बिना सूचना के अनुपस्थित हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। ऐसी लापरवाही बर्दाश्त नही होगी। ये सही है कि संविदाकर्मियों का वेतन अटका हुआ है, मैंने उच्चाधिकारियों को सूचित कर दिया है। उनको वेतन जल्द दिया जाएगा। कस्बे की मुख्य चिकित्सक को अभी कोटा ड्यूटी पर लगा रखा है, वे जल्द लौटेंगी। अस्पताल की व्यवस्थाओं को सुधारा जाएगा।
डॉ. रईस खान, बीसीएमओ, रामगंजमंडी