Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

मंगलवार, 30 जून 2020

कोरोना से बचाव एवं जागरूकता अभियान अब 7 जुलाई तक


कोरोना से बचाव एवं जागरूकता अभियान अब 7 जुलाई तक

जालोर,कोरोना महामारी से बचाव के लिए चलाये जा रहे विशेष जागरूकता अभियान की अवधि को 1 से 7 जुलाई तक बढ़ाया गया है जिसके तहत जिले में विभिन्न जन-जागृति कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।
        अतिरिक्त जिला कलक्टर छगनलाल गोयल ने बताया कि 1 जुलाई को जिला, उपखंड व पंचायत स्तर पर कोरोना बचाव के संबंध में संकल्प एवं हस्ताक्षर अभियान चलाया जायेगा। 2 जुलाई को समस्त उपखंड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर मातृ एवं शिशु टीकाकरण व देखभाल कार्यक्रम एवं उपखण्ड स्तर पर प्रातः 11.30 बजे से कोरोना जागरूकता विचार गोष्ठी आयोजित की जायेगी।
          इसी प्रकार 3 जुलाई को समस्त सरकारी कार्यालयों, बैंकिंग संस्थानों एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में सेनिटाईजेशन एवं हाथ धुलाई व्यवस्था व कोरोना जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। 4 जुलाई को प्रत्येक शहर एवं गांव में घर-घर कोरोना से बचाव के संबंध में जागृति कार्यक्रम एवं पेम्पलेट वितरण किया जायेगा। 5 जुलाई को प्रातः 7 से 11 बजे तक नरेगा कार्यस्थल पर महानरेगा श्रमिकों में कोरोना जनजागृति कार्यक्रम व मास्क उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग व शपथ कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।
         6 जुलाई को जिला, उपखण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम व कोरोना जागरूकता शपथ कार्यक्रम तथा 7 जुलाई को जिला, उपखण्ड, तहसील व ग्राम स्तर पर स्लोगन/नारा लेखन प्रतियोगिता एवं विद्यार्थियों में कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।
        उन्होंने बताया कि इस अभियान के सप्ताह में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1 से 7 जुलाई तक जिले के सभी वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष से अधिक आयु)/हाई रिस्क ग्रुप के व्यक्तियों का घर-घर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण, थर्मल स्क्रीनिंग एवं जांच का कार्य प्रतिदिन किया जायेगा एवं कोरोना के लक्षण वाले संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान की जायेगी। इस अवधि में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा कोरोना से बचाव हेतु प्रतिदिन घर-घर सर्वे कर लोगों को पेम्पलेट/स्टीकर के माध्यम से जागरूक किया जायेगा। साथ ही जुलाई के पूरे महिने में कोरोना से बचाव व जागरूकता के संबंध में स्थानीय सूचना केन्द्र में आम जन के अवलोकनार्थ प्रातः 10 बजे से सायं 6.00 बजे तक प्रदर्शनी लगाई गई है।