Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

बुधवार, 3 जून 2020

भूखंड के दो पट्टों पर विवाद, महिला टंकी पर चढ़ी

भूखंड के दो पट्टों पर विवाद, महिला टंकी पर चढ़ी
भीलवाड़ा,अमरगढ़ में आबादी भूमि का पंचायत से दो पट्टे जारी हाेने पर विवाद हाे गया। मंगलवार को पुलिस जाब्ते की मौजूदगी में बालूराम पुत्र मांगू जाट निर्माण कराने लगा ताे विरोध में दूसरे पक्ष की महिला पानी की टंकी पर चढ़ गई।
महिला अपना भूखंड बताते हुए किसी अन्य को निर्माण नहीं करने देने की मांग कर रही थी। उसका कहना था कि न्याय नहीं मिलने तक नीचे नहीं उतरूंगी। काफी प्रयास करने के बाद एएसआई हरिसिंह व पूर्व सरपंच जगदीश सुवालका ने समझाइस की। आश्वासन के बाद महिला टंकी से उतरी। नायब तहसीलदार भैरूलाल रैगर, थानाधिकारी खींवराज गुर्जर भी मौके पर पहुंचे तब तक महिला उतर चुकी थी। मांडल तहसीलदार नीता वसीठा ने घटनाक्रम की जानकारी ली। उन्हाेंने कहा कि आबादी भूमि से संबंधी विवादाें के समाधान विकास अधिकारी के क्षेत्राधिकार में है। वे ही मामले को सुलझा सकते हैं।
वर्ष 1996 में तत्कालीन सरपंच ने 30 गुणा 40 के भूखंड का पट्टा राधादेवी पत्नी जमनालाल जाट को जारी किया था। वर्ष 2014 में केसर पत्नी शंकरलाल जाट निवासी पुरानी अमरगढ़ को यह भूखंड बेच दिया। इसकी रजिस्ट्री के बाद 2016 में पंचायत ने केसर देवी के नाम निर्माण स्वीकृति जारी कर दी थी। पंचायत इसी भूखंड पर बालूराम पुत्र मांगू जाट को भी पट्टा जारी कर दिया। 12 मई 2020 को बालूराम पट्टे के अनुसार प्लॉट पर निर्माण कराने पहुंचा। पूर्व पट्टाधारी केसर देवी ने आपत्ती की ताे विवाद हाे गया। पंचायत समिति से अधिकारी पहुंचे और दोनों पक्षों में समझाइश की। वापस 22 मई को इसी भूखंड पर काम शुरू करा दिया ताे झगड़ा हुआऔर चार जनों को शांति भंग करने में पाबंद किया था। तब बालूराम ने अपनी जमीन पर निर्माण कार्य कराने में प्रशासन से सहायता मांगी थी। मंगलवार को पुलिस जाब्ते की माैजूदगी में बालूराम निर्माण कराने लगा जिसके विरोध में महिला पास ही बनी पानी की टंकी पर चढ़ गई।