Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शुक्रवार, 5 जून 2020

कृषि व्यवसाय प्रबंध, डाटा साइंस, मटेरियल साइंस के क्षेत्र में नए पीजी कोर्सेज होंगे शुरू

बीकानेर, बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय बीकानेर की अकादमिक काउंसिल की बैठक गुरुवार को ऑनलाइन वेबेक्स एप्लीकेशन के जरिए कुलपति प्रो.एचडी चारण की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बीटीयू की तीसरी अकादमी काउंसिल की इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। विश्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों के कौशल उन्नयन के माध्यम से रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए कई कोर्सेज को चालू करने व नए सिलेबस निर्माण पर सहमति बनी।
जिसके तहत पीजी स्तर पर कृषि व्यवसाय प्रबंधन में पीजी डिग्री, डाटा साइंस में एमटेक, मटेरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग में एमटेक आदि नई को शुरू किए जाएंगे। वही एमटेक (डाटा साइंस) व (एमटेक) मटेरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग विषय की नई निर्मित स्कीम व सिलेबस सर्व सहमति से पारित किए गए।
एमसीए के पहले व दूसरे सेमेस्टर स्कीम व सिलेबस सहित एमबीए (एचआर, फाइनेंस, मार्केटिंग, उद्यमिता, डाटा साइंस, एग्री बिजनस इत्यादि स्पेशलाइजेशन) के तीसरे व चौथे सेमस्टर व बीटेक (आर्टिफीसियल इंटेलीजेन्स), बीटेक (डाटा साइंस), बीटेक (मशीन लर्निंग एंड कंप्यूटिंग) कोर्स के तीसरे व चौथे सेमेस्टर की स्कीम व सिलेबस सर्व सहमति से पारित हुए।
बैठक में बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन के निदेशक दरिया सिंह यादव, बीटीयु के रजिस्ट्रार अजीत सिंह राजावत, एमबीएम जोधपुर से सुनील परिहार, अकादमिक निदेशक डॉ. यदुनाथ सिंह, डॉ. धर्मेन्द्र यादव, ईसीबी प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश भामू, परीक्षा नियंत्रक डॉ. मुकेश जोशी आदि शामिल हुए।
  • विश्वविद्यालय की तीसरी अकेडमी काउंसिल की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। नए कोर्स पर भी सहमति बनी है। जिन्हें नए सत्र से लागू किया जाएगा।
-प्रो. एचडी चारण, कुलपति, बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय
स्थानांतरण नीति सर्व सहमति से पारित :
राजस्थान के अंतर्गत व राजस्थान से बाहर तकनीकी कोर्स में किसी भी यूनिवर्सिटी व महाविद्यालय का विद्यार्थी अपना स्थानांतरण किसी भी महाविद्यालय में करवा सकेगा। ये नियम एक ही शहर में दो महाविद्यालयों या यूनिवर्सिटी पर लागु नहीं होगा। एक शहर से दूसरे शहर में ही लागू होगा।