Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शुक्रवार, 21 अगस्त 2020

स्वच्छता रैंकिंग में झुंझनूं के स्मार्ट सिटी के दावे धड़ाम

झुंझुनूं. शहर को स्मार्ट सिटी बनने का सपना साकार होने की बजाए धूमिल होता नजर आ रहा है। क्योंकि स्वच्छता के मामले में झुंझुनूं अन्य शहरों की तुलना में पिछड़ गया है। यहां तक की चूरू शहर भी झुंझुनूं से आगे है। गुरुवार को जारी किए गए स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग में झुंझुनूं 253वें नंबर पर रहा है, जबकि चूरू शहर 252वें स्थान पर रहा है। यही नहीं झुंझुनूं शहर में पिछले दो सर्वेक्षण 2018 में 179वें स्थान पर रहा। जबकि 2019 में 245वां नंबर हासिल किया। यानि इस बार हुए सर्वेक्षण में झुंझुनूं आठ प्वाइंट रैकिंग नीचे गिर गई।

जनवरी 2020 में हुआ था सर्वेक्षण
नगर परिषद के अधिकारियों की मानें तो गुरुवार को जारी की गई रैंकिंग के लिए सर्वेक्षण जनवरी 2020 में हुआ था। दिल्ली की टीम झुंझुनूं शहर की साफ-सफाई देखने पहुंची थी।

फिर कैसे चुके, किसी को नहीं पता
-नगर परिषद ने साफ-सफाई पर भारी बजट खर्च करने का दावा
-प्रचार-प्रसार भी खुब किया गया
-सफाई कर्मचारियों की कमी नहीं
-डोर-टू-डोर कचरा उठाया गया, बेहतर कचरा प्रबंधन का दावा
-कचरा प्रबंधन को लेकर भी रणनीति बनी
-शहर को स्मार्ट बनाने के प्रोजेक्टों पर फोक्स करने का दावा
-----------------------

सफाई टेंडर प्रक्रिया में लग चुके हैं अनियमिता का आरोप
नगर परिषद में नए बोर्ड गठन के बाद सफाई टेंडर प्रक्रियां में अनियमितता के आरोप लग चुके हैं। परिषद की सफाई समिति की अध्यक्ष व पार्षद ने सभापति व परिषद अधिकारियों पर सफाई टेंडर प्रक्रिया में भ्रष्टाचार करने के आरोप लगाते हुए स्वायत शासन विभाग की निदेशक को पत्र लिख चुकी हैं।

-------------------

आप शहर में निकले तो पता चलेगा क्यों रैंकिंग में पिछड़े
झुंझुनूं शहर के अनेक हिस्से ऐसे हैं जहां पर कचरे के ढेर लगे हैं। जगह-जगह सड़कों पर फैला कचरा और उसमें मुंह मारते पशु आपको आसानी से नजर आ जाएंगे।

इनका कहना है...
स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की रैंकिंग में झुंझुनूं 253वें स्थान पर रहा है। सर्वे जनवरी 2020 में दिल्ली की टीम ने किया था। पिछली बार झुंझुनूं 245वें स्थान पर था।
राहुल भाटिया, प्रभारी, स्वच्छ भारत मिशन, नगर परिषद (झुंझुनूं)



* This article was originally published here