Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

बुधवार, 2 सितंबर 2020

जेईई मेन का बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर का पेपर रहा आसान, परीक्षार्थी बोले-12वीं बोर्ड के विद्यार्थी बिना तैयारी के भी आसानी से हल कर सकते थे पेपर

जेईई मेन ऑनलाइन परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई है। सीकर जिले में चार परीक्षा केंद्रों पर कुल 6309 विद्यार्थी एग्जाम देंगे। मंगलवार को बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर का पेपर हुआ। इसमें पहली पारी में 175 व दूसरी पारी में 136 विद्यार्थी बैठे थे। छात्र-छात्राओं ने बताया कि ऑल ओवर पेपर आसान रहा।

मैथ्स इतनी इजी आई कि जिस विद्यार्थियों ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा दी है और अन्य जेईई मेन से संबंधित स्टडी मैटेरियल नहीं पढ़ा वह भी आसानी से सॉल्व कर सकता था। मंगलवार को जेईई मेन का बेचलर ऑफ -आर्किटेक्चर और बैचलरऑफ-प्लानिंग का पेपर हुए।

बेचलर ऑफ -आर्किटेक्ट के लिए तीन घंटे का समय दिया गया था वहीं बी-प्लानिंग के लिए आधे घंटे का समय दिया गया। छात्र राहुल ने बताया कि पेपर में 80 नंबर की मैथ्स, 20 अंकों के पांच सवाल एप्टीट्यूट के, ड्राइंग के दो सवाल आए। वहीं प्लानिंग के 25 सवाल आए जो 100 अंकों के थे।

एप्टीट्यूट टेस्ट में विश्व प्रसिद्ध इमारतों को बनाने वाले के नाम आदि की जानकारी पूछी गई। तीन तरह की ड्राईंग के सवाल आए। ड्राईंग के सवाल भी मीडियम रहे। हालांकि स्टूडेंट्स के आई क्यू पर डिपेंड करता है कि उसने कितना टफ या आसान लगे।
आसान रहा पेपर, मैथ्स के सवाल भी टफ नहीं थे
प्लानिंग के सेक्शन में 25 सवाल आए थे। इसमें किसी वस्तु या इमारत को देखने के लिए विभिन्न दृष्टिकोण को लेकर सवाल पूछे गए। परीक्षार्थी संजय पंवार ने बताया कि पेपर मीडियम रहा। ज्यादा टफ नहीं आया पेपर। बोर्ड के स्टूडेंट्स भी आसानी से पेपर हल कर सकते थे।

मैथ्स के 25 सवाल आए थे। इसमें से एक-दो सवाल थोड़े टफ लगे। वहीं परीक्षार्थी विजयपाल सारण ने बताया कि पेपर बहुत अच्छा रहा। ऐसा सोचा नहीं था कि जेईई मेन में पेपर इतना आसान आएगा।
आज से इन कॉलेजों में दो-दो पारियों में होगी जेईई मेन
सांवली रोड स्थित भारतीय ग्रुप के आईओन डिजीटल जोन में 1 से 6 सितंबर तक लगातार जेईई मेन एग्जाम होगी जिसमें 2661 स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे।

वहीं मोदी यूनिवर्सिटी लक्ष्मणगढ़ में 1268 परीक्षार्थी व भारतीय इंजीनियरिंग कॉलेज में 1720 परीक्षार्थी 2 से 5 सितंबर तक जेईई मेन परीक्षा होगी। सोभासरिया इंजीनियरिंग कॉलेज में 2 से 4 सितंबर तक दोनों पारियों में एग्जाम होंगे जिसमें 660 परीक्षार्थी एग्जाम देंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
JEE Main Bachelor of Architecture paper was easy, the examiner said - 12th board students could easily solve the paper without preparation.