Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

बुधवार, 2 सितंबर 2020

एमडी के कहने के आठ दिन बाद भी डिस्कॉम से प्रोजेक्ट एसई पारस जैन जांच करने के लिए नहीं पहुंचे सीकर

सीकर वृत्त में भूमिगत केबल लाइन का कार्य करने वाली सुरेंद्रा इलेक्ट्रिकल कंपनी लि. के घटिया सामग्री व घटिया सिविल वर्क को लेकर अभी तक निगम की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

डिस्कॉम के एमडी वीएस भाटी ने 25 अगस्त को कहा था कि पूरे मामले की जांच करवाएंगे। दोषी कंपनी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे और अधिकारियों की मिलीभगत मिलने पर उन पर भी कार्रवाई होगी।

लेकिन आठ दिन गुजर जाने के बाद आज तक डिस्कॉम से जांच के लिए एसई प्रोजेक्ट पारस जैन सीकर नहीं पहुंचे हैं। जबकि एसई प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी बनती है कि वे समय-समय पर इस कार्य की निगरानी करें।

अधिकारी सुरेंद्रा इलेक्ट्रिकल कंपनी लि. के घटिया निर्माण की सही से जांच करें तो कंपनी को ब्लेक लिस्ट किया जा सकता है। लेकिन सभी ठेका कंपनी व जिम्मेदार अधिकारी प्रोजेक्ट एक्सईएन भवानीशंकर शर्मा, सीकर वृत्त के एसई एनएस गढ़वाल सहित अन्य अधिकारियों को बचाने में जुटे हुए हैं।
सुरेंद्रा इलेक्ट्रिकल कंपनी लि. कंपनी की ओर से बेहद घटिया सामग्री, केबल, बिजली उपकरण लगाया जा रहा है। इससे पहले केबल डालने के दौरान पांच फीट गहराई की नालियां नहीं खोदी गई। पोल के पास नियम शर्तों की तुलना में एकस्ट्रा केबल कम छोड़ी।

इसकी नाप-जोख करने पर अधिकारियों को इसकी भनक लगी। लेकिन तब तक सीकर, नीमकाथाना व लक्ष्मणगढ़ में भूमिगत केबल डाली जा चुकी थी। एक्सईएन प्रोजेक्ट भवानी शंकर शर्मा व सीकर वृत्त के एसई एनएस गढ़वाल ने इस घटिया कार्य को लेकर जून 2020 में डिस्कॉम में लिखित शिकायत भी की थी।

इतना सबकुछ होने केक उपरांत भी एसई प्रोजेक्ट पारस जैन सीकर नहीं आए। सभी अधिकारी कंपनी के घटिया निर्माण सामग्री लगाने व सिविल वर्क में खराब मैटेरियल लगाने पर पर्दा डालने का कार्य कर रहे हैं।

डिपी स्ट्रक्चर व बॉक्सेज के स्ट्रक्चर में घटिया सीमेंट, कंक्रीट व अन्य मैटेरियल का उपयोग किया गया है। जिससे ये छह माह के भीतर ही उखड़ गए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sikar did not arrive to investigate the project SE Paras Jain from Discom even eight days after MD said