Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

गुरुवार, 24 सितंबर 2020

निहालचंद ने हनुमानगढ़ में वाशिंग लाइन निर्माण, 200 केवी सोलर सिस्टम लगाने की मांग उठाई

लोकसभा में शून्य काल के दौरान सांसद निहालचंद ने हनुमानगढ़ जिले में रेलवे की लगभग 300 एकड़ खाली पड़ी जमीन पर वाशिंग लाइन का निर्माण और 200 केवी का सोलर सिस्टम स्थापित करने की मांग उठाई। सांसद निहालचंद ने सदन में बताया कि स्थानीय निवासियों द्वारा हनुमानगढ़ में वाशिंग लाइन के निर्माण की मांग काफी लंबे समय से की जा रही है। इस मुद्दे को लेकर उनके द्वारा कई बार रेलमंत्री और रेल विभाग के मध्य पत्राचार भी हुआ है। लेकिन अभी तक

इस पर कोई सुनिश्चित कार्रवाई नहीं हो सकी है। सांसद निहालचंद ने सदन के माध्यम से रेलमंत्री को अवगत करवाया कि हनुमानगढ़ जंक्शन के आसपास करीब 300 एकड़ रेलवे भूमि है, जो वर्तमान में खाली पड़ी है और अतिक्रमण से ग्रसित है। हनुमानगढ़ जंक्शन में रेलवे वाशिंग लाइन का निर्माण कर इसको रेलवे हब के रूप में विकसित किया जा सकता है, साथ ही सोलर ऊर्जा स्थापित करने से बहुत सी ऊर्जा को बचाकर रेलवे के खर्चों को कम किया जा सकता है।

गरीबरथ रेलगाड़ी का संचालन जल्द शुरू करें

सांसद ने उत्तर रेलवे के फिरोजपुर रेल मंडल के अमृतसर रेलवे स्टेशन से वाया श्रीगंगानगर होते बीकानेर तक गरीबरथ रेलगाड़ी का संचालन जल्द से जल्द किए जाने और गाड़ी संख्या 13007/13008 हावड़ा-श्रीगंगानगर-हावड़ा (उद्यान आभा तूफान एक्सप्रेस) को स्थायी रूप से बंद नहीं करते हुए इस रेलसेवा को सुचारू रूप से चलाने का अनुरोध किया। उन्होंने सदन को बताया कि क्षेत्र में संचालित होने वाली यह रेलसेवा बहुत पुरानी है और इसके माध्यम से संसदीय क्षेत्र सहित पंजाब व हरियाणा का जुड़ाव सीधे दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार व बंगाल से होता है साथ ही श्रीगंगानगर क्षेत्र में सेना की तीन छावनियां, बीएसएफ कैंप व वायु सेना का बहुत बड़ा सेंटर है, जिनके लिए यह रेल सेवा अत्यंत महत्वपूर्ण है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today