Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

सोमवार, 21 सितंबर 2020

5 अक्टूबर से नए नंबर से चलेगी जोधपुर-हावड़ा, 4 के बाद के सभी टिकट रद्द हाेंगे, फिर वापस कराने होंगे नए टिकट

जोधपुर से हावड़ा के लिए चल रही मौजूदा स्पेशल ट्रेन को 5 अक्टूबर से नए नंबर के साथ चलाया जाएगा, वह भी सप्ताह में चार दिन। ऐसे में यात्री रेलवे से सवाल कर रहे कि उन्होंने 5 अक्टूबर से 2 जनवरी 2021 तक मौजूदा ट्रेन में जो कंफर्म बुकिंग करवा रखी है, उसका क्या होगा? क्या नए सिरे से बुकिंग होगी? यात्रियाें काे रेलवे से इसका जवाब ट्रेन शुरू होने से चंद दिन पहले मिलेगा।

भास्कर ने जानकारी जुटाई तो पता चला कि जो टिकट बुक हो चुके हैं, वे सभी रेलवे निरस्त कर यात्रियों को पूरा रिफंड देगा। नई ट्रेन में नए सिरे से बुकिंग होगी। दरअसल, जोधपुर व हावड़ा के बीच कोरोना से पहले ट्रेन संख्या 12307/12308 प्रतिदिन चलती थी।

लॉकडाउन के बाद इसे ट्रेन संख्या 02307/02308 के रूप में शुरू किया। अब इसमें दो बड़े बदलाव 3 व 5 अक्टूबर से होंगे। यह 3 को हावड़ा से नए नंबर 02385 के साथ सोम, बुध, गुरु, रविवार को चलेगी तो जोधपुर से 02386 के रूप में सोम, मंगल, गुरु, शुक्रवार को रात 8:20 बजे रवाना होगी। ट्रेन में एलएचबी कोच लगाए जाएंगे और दो हिस्सों में नहीं चलाया जाएगा। इसकी जगह जोधपुर व बीकानेर के लिए अलग-अलग ट्रेन चलेगी।

हावड़ा से नई ट्रेन में रिजर्वेशन शुरू, हम पुरानी में दे रहे बुकिंग

नए बदलाव के तहत ईस्टर्न रेलवे ने हावड़ा से जोधपुर के लिए ट्रेन संख्या 02307 में बुकिंग बंद कर 02385 में शुरू कर दी अाैर इसकी जानकारी उत्तर-पश्चिम रेलवे को दे दी थी। इसके बावजूद जोधपुर से हावड़ा के लिए 2 जनवरी 2021 तक की बुकिंग की जा रही थी।

अगले ​तीन महीने के लिए इस ट्रेन की सभी क्लास में कंफर्म, आरएसी व वेटिंग वाले मिलाकर करीब 12 हजार यात्री टिकट बुक करवा चुके हैं। ऐसे में इनके टिकट को लेकर रेलवे ने अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं की है और यात्री टिकट को लेकर ​सवाल कर रहे हैं। रेलवे के विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि मौजूदा ट्रेन के बुक टिकट 5 अक्टूबर व इसके बाद की यात्रा के रेलवे स्वत: निरस्त करेगा और यात्रियों को पूरा रिफंड देगा।

सप्ताह में एक दिन क्या होगा, तय नहीं
हावड़ा से जोधपुर के लिए नई ट्रेन प्रत्येक मंगलवार, शुक्रवार व शनिवार को फेरा नहीं करेगी तो जोधपुर से बुधवार, शनिवार व रविवार को यह नहीं चलेगी। ऐसे में जोधपुर व हावड़ा के यात्रियों को यात्रा करने के लिए ट्रेन संख्या 12323/24 हावड़ा-बाड़मेर एक्सप्रेस का ऑप्शन मिलेगा।

हावड़ा से यह ट्रेन मंगलवार व शुक्रवार को चलेगी, ऐसे में शनिवार को यात्री क्या करेंगे, जोधपुर से प्रत्येक बुधवार व शनिवार को बाड़मेर वाली ट्रेन मिल जाएगी, लेकिन रविवार को यहां से हावड़ा के लिए कोई ट्रेन नहीं होगी। रेलवे ने भी अभी तक इसको लेकर कोई आदेश नहीं निकाला है कि सप्ताह में एक दिन कौनसी ट्रेन दी जाएगी। माना जा रहा है कि बाड़मेर-हावड़ा को सप्ताह में तीन दिन किया जा सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जोधपुर से हावड़ा के लिए चल रही मौजूदा स्पेशल ट्रेन को 5 अक्टूबर से नए नंबर के साथ चलाया जाएगा