Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शुक्रवार, 25 सितंबर 2020

टोंक जिले में 716 किमी सड़कें उखड़ी, दीपावली तक होगा पैचवर्क

जिला मुख्यालय से गुजर रहे नगरफोर्ट स्टेट हाइवे 34 को गड्‌ढों का स्टेट हाइवे कहा जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होगी। इतना ही नहीं बारिश समाप्ति के बाद अन्य सम्पर्क सड़कों पर हो रहे गहरे गड्‌ढे भी वाहन सवारों को जख्म दे रहे हैं। हालात यह है कि नगरफोर्ट स्टेट हाइवे 34 पर हो रहे दो से ढाई फुट तक के गहरे गड्ढों में भरा पानी आवाजाही के दौरान हादसों को न्योता दे रहे है। पीपलू, बनेठा समेत अन्य क्षेत्रों की कई सड़कों में डामरीकरण कहीं नजर नहीं आ रही। हालांकि सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से 716 किलोमीटर की सड़कों को पैचवर्क के लिए चिह्नित किया गया है, इसके साथ ही कुछ सड़कों पर पैचवर्क का कार्य भी शुरू कराए जाने का दावा किया जा रहा है। बावजूद पैचवर्क का कार्य दीपावली तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। पिछले दिनों जिला मुख्यालय समेत गांव ढाणियों में हुई बारिश से भी सड़कों की दशा बिगड़ी है। यही कारण है कि जिले के कई मार्गों पर गहरे गड्ढे होने से वाहन सवार गिरकर चोटिल हो रहे हैं। सांखना, ताखोली मार्ग में पिछले दिनों बाइक सवारों की दुर्घटना में हुई मौत सड़कों पर हो रहे गहरे गडढ़ों का ही परिणाम माना गया था।

लोगों को आवाजाही में हो रही परेशानी, आए दिन हादसे जयपुर-कोटा राजमार्ग छोड़ दे तो जिले के अन्य मार्गों की सड़कें पूरी तरह जर्जर हो चुकी है। नगरफोर्ट स्टेट हाइवे समेत चिरोंज से मंडावर, जंवाली-नानेर, पीपलू- रानोली, बरोनी से शिवाड़, बमोर से बनेठा समेत कई सड़कें वर्षों से जर्जर हालत में है। सड़क पर डामरीकरण के अवशेष बचे हैं। गड्ढ़ों के चलते लोगों को आवाजाही में परेशानी उठानी पड़ रही है। भारी वाहनों की आवाजाही से उठने वाले धूल के गुबार के चलते दुकानदार मुंह पर कपड़ा रख बैठने को मजबूर है। सांखना निवासी नरेश शर्मा समेत अन्य दुकानदारों का कहना है विभागीय अधिकारियों को कहे जाने के बावजूद सुनवाई नहीं हो रही।

जनप्रतिनिधि बोले-टूटी सड़कें तोड़ रही जनता की कमर

पीपलू| गुरुवार को पीपलू में एसडीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में जनप्रतिनिधियों ने टूटी सड़को की मरम्मत का भी मामला पूरे जोर शोर से उठाया। नाथड़ी से कठमाणा तक टूटी-फूटी बदहाल सड़क पर हुए गड्ढों में बारिश का पानी भरने से आवागमन में परेशानी हो रही हैं। अवैध बजरी भरकर परिवहन करने वाले वाहनों ने इस सड़क मार्ग की हालत बिगाड़ दी। करीब 30 किमी के सफर में उखड़ी पड़ी सड़क वाहन चालकों व यात्रियों का दर्द बढ़ा रही हैं। बजट के अभाव में स्वीकृत जर्जर सड़क का काम अधर में ही अटका पड़ा हैं। ग्रामीणों ने बताया कि नाथड़ी से कठमाणा वाया पीपलू, अनवर नगर, बनवाड़ा, रानोली सड़क मार्ग स्वीकृत है। अधूरे कार्यों से दुपहिया वाहन चालक आए दिन गिरकर चोटिल हो रहे हैं। राजमहल| राजमहल से संथली सड़क मार्ग कई जगह से क्षतिग्रस्त होने से हर जगह खड्डों में पानी भरने व कीचड़ होने से लोगो को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नयागांव, नेगडीया के ग्रामीणों ने बताया कि राजमहल से संथली सड़क जर्जर है।अलीगढ़| अलीगढ से सुरेली तक की रोड पूरी तरह से उखाड़कर गड्ढों में तब्दील हो गई है। जर्जर रोड पर निकलने में खासी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। लोगों ने समस्या से अवगत करवाया लेकिन ध्यान नहीं दिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
716 km of roads up in Tonk district, patchwork will be done till Deepawali