Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

रविवार, 13 सितंबर 2020

अब ट्रेनों के स्लीपर कोच को एसी कोच में बदलेगा रेलवे

रेलवे ने यात्रियों को कम खर्च में बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अब स्लीपर व अनारक्षित कोचों को एसी कोच में बदलने का प्लान तैयार किया है। इसके जरिए रेलवे देशभर में एसी ट्रेनों को लाने की योजना बना रहा है। रेलवे फिलहाल ऐसे 230 कोच बना रही है और इन्हें इकोनॉमिकल एसी-3 टियर का नाम दिया जाएगा। एक अधिकारी ने बताया कि एसी 3 टियर में 72 की बजाय 83 बर्थ होंगी। शुरू में इन कोच काे ऐसी 3 टियर टूरिस्ट क्लास भी कहा जाएगा।

इन ट्रेनों का किराया भी सस्ता होगा, ताकि ज्यादा यात्री इनमें सफर कर सकें। एक एसी कोच को बनाने में ढाई से तीन करोड़ रुपए तक अनुमानित खर्च आएगा, जो कि नए एसी थ्री टियर कोच बनाने के खर्च से 10% अधिक है। ज्यादा बर्थ और मांग के चलते रेलवे को इकोनॉमिकल एसी थ्री टियर से अच्छी कमाई की उम्मीद है। इसके अलावा जनरल क्लास के कोच को भी 100 सीट के एसी डिब्बों में बदला जाएगा।

ऐसा करते हुए ऑल एसी मॉडल का लक्ष्य हासिल करना है। बेहतर स्पीड और सुरक्षा के लिए दोनों तरह के अपग्रेडेड कोच एलएचबी प्लेटफॉर्म पर बनाए जाएंगे। 2004-09 के बीच यूपीए के शासन काल में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने भी इस तरह की एसी कोच लाने की कोशिश की थी।

उसी समय गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनें लॉन्च हुई थीं, जिन्हें एसी इकोनॉमी क्लास कहा गया। यात्रियों ने इसमें सफर के दौरान परेशानी की शिकायत की थी। साथ ही ट्रेन में भीड़भाड़ की स्थिति भी पैदा होने लगी। जिसे देखते हुए बाद में इस तरह के कोच बनाने बंद कर दिए गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today