Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

रविवार, 13 सितंबर 2020

काेविड निगेटिव मरीजाें के लंग्स में परेशानी तो अब उन्हें भी लगा सकेंगे जीवनरक्षक रेमडेसिविर इंजेक्शन, सरकार ने नई गाइडलाइन जारी किया

कोविड में सबसे अहम और कारगर माने जा रहे जीवनरक्षक इंजेक्शन “रेमडेसिविर’ की डोज अब कोविड निगेटिव या संदिग्ध के तौर पर हॉस्पिटल में एडमिट होने वाले उन मरीजाें काे दी जा सकेगी, जिनके लंग्स में बाइलेट्रल निमोनिया बना हुआ हो। कई दिनों से पूरे राज्य के मेडिकल कॉलेजों के स्तर पर यह मुद्दा उठाया जा रहा था तो अब इसे लेकर सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है।

जयपुर में एसएमएस मेडिकल कॉलेज के स्तर पर बनाए गए राज्य स्तरीय मेडिकल टेक्निकल कोर ग्रुप ने इस एंटी वायरल थैरेपी को लेकर एडवाइजरी जारी की है। इसी मुद्दे पर तीन-चार दिन पहले पूरे राज्य के उन सभी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटलों का एक वर्चुअल ट्रेनिंग सेशन भी किया गया है, जो कोविड का इलाज कर रहे हैं।

यह महंगा इंजेक्शन राजस्थान में मरीजों को फ्री लगाया जा रहा है और विशेषज्ञों का मानना है कि इससे राज्य में हजारों गंभीर मरीजों को जान बची है। विशेषज्ञ तो यहां तक कहते हैं कि इस इंजेक्शन का ज्यादातर मरीजों में बेहतर रिजल्ट सामने आया है।

स्पष्ट किया जा चुका है कि बाइलेट्रल निमोनिया के ऐसे मरीज, जिन्हें रेमडेसिविर देने की जरूरत हो तो उन्हें दिए जा सकते हैं, चाहे वे आरटी पीसीआर टेस्ट में नेगेटिव हों। इस संबंध में कोर ग्रुप भी सलाह दे चुका है और एक ट्रेनिंग सेशन भी करवा दिया है। फिर भी यदि कोटा में कहीं कोई दिक्कत है तो मैं पर्सनल इसे चेक कर लेता हूं।
अखिल अरोरा, प्रमुख शासन सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग
भास्कर नाॅलेज : इस इंजेक्शन के बारे में वाे सबकुछ जाे आपके लिए जानना जरूरी
ऐसे किया जाता है इसका निर्माण : रेमडेसिवीर 100 एमएस जीवाणुरहित, प्रीजर्वेटिव-फ्री आइयोफिलाइज्ड सॉलिड इंजेक्शन है। जिसे 19 एमएस जीवाणुरहित पानी के साथ तैयार कर 0.9% खारे पानी में मिलाया जाता है। इसे तैयार करने के बाद 5 एमएस रेमडेसिवीर के मिश्रण के साथ एक 20 एमएस खुराक की शीशी तैयार की जाती है। इस इंजेक्शन को 30 डिग्री से कम तापमान पर रखा जाना चाहिए। इसी तरह उपयोग से पहले इसे 2 से 8 डिग्री के तापमान पर रखा जाना चाहिए।

अमेरिका में अच्छे रिजल्ट सामने आने के बाद कोविड पेशेंट्स के लिए ये इंजेक्शन भारत में भी यूज होने लगे।{इबोला के लिए किया था विकसित : यह न्यूक्लियोसाइड राइबोन्यूक्लिक एसिड पोलीमरेज इनहिबिटर इंजेक्शन है। इसे सबसे पहले इबोला के इलाज के लिए अमेरिकी कंपनी ने बनाया था। फरवरी में यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शस डिजीज ने काेविड के खिलाफ इसका सफल ट्रायल किया था।

कैसे काम करती है ये दवा : यह दवा सीधे वायरस पर हमला करती है। इसे न्यूक्लियोटाइड एनालॉग कहा जाता है, जो एडेनोसिन की नकल करता है और आरएनए व डीएनए के चार बिल्डिंग ब्लॉक्स में से एक है। टेक्सास एएंडएम यूनिवर्सिटी के वायरोलॉजिस्ट बेंजामिन नेउमन ने कहा कि वायरस आमतौर पर तेजी से हमला करने की कोशिश करते हैं। रेमडेसिवीर चुपके से एडेनोसिन के बजाय वायरस के जीनोम में खुद को शामिल करता है, जो रेप्लिकेशन प्रोसेस में शॉर्ट सर्किट की तरह काम करता है।

असरकारी है यह दवा : अमेरिकी संस्थाओं के अनुसार सांस की तकलीफ के कारण अस्पताल में भर्ती हुए कोरोना वायरस मरीज प्लेसीबो की तुलना में इस इंजेक्शन से जल्दी ठीक हो गए। इस दवा के उपयोग वाले मरीजों के ठीक होने की रफ्तार 31 प्रतिशत अधिक रही है।पहले सिर्फ पॉजिटिव मरीजों को ही दे रहे थे ये इंजेक्शनअसल में जब सरकार से इन इंजेक्शन की सप्लाई मिलने लगी तो यही निर्देश थे कि इन्हें सिर्फ कोविड पॉजिटिव मरीजों को ही लगाए जाएं।

अब दिक्कत उस वक्त होती थी, जब मरीज बाइलेट्रल निमोनिया से हॉस्पिटल में एडमिट होता था और कई बार टेस्ट में निगेटिव आता था। कोटा में कई ऐसे मरीज भी रहे, जो दो से तीन बार निगेटिव आते रहे और अंत में पॉजिटिव आए। ऐसे में डॉक्टर चाहकर भी ऐसे रोगी को यह इंजेक्शन नहीं लगा पाते थे और इसी बीच मरीज की स्थिति बिगड़ती चली जाती थी। इससे राज्य में कोविड की मृत्यु दर बढ़ने का खतरा बना हुआ था।

गत दिनों कोटा में प्रिंसिपल के निर्देश पर बनाई गई डेथ ऑडिट कमेटी ने भी यह सुझाव दिया था कि इन इंजेक्शनों को लेकर गाइडलाइन में बदलाव की जरूरत है। संदिग्ध या निगेटिव मरीजों को भी यह इंजेक्शन देना चाहिए, बशर्ते उसके चेस्ट में उस स्तर का इंफेक्शन हो, जब ये इंजेक्शन दिए जाते हैं।
कोटा को 1 हजार इंजेक्शन और मिले : सरकार ने कोटा को 1 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन और आवंटित किए हैं। कोटा में जैसे-जैसे गंभीर मरीज बढ़ रहे हैं, वैसे ही इस इंजेक्शन की खपत बढ़ गई है। कोटा में बूंदी, बारां और झालावाड़ के भी मरीज आ रहे हैं, ऐसे में सरकार कुछ-कुछ दिनों में यहां इंजेक्शन आवंटित कर रही है।
152 नए मरीज आए, एक ही परिवार के 25 सदस्य संक्रमित
कोटा में शनिवार को 152 नए कोरोना संक्रमित मरीज आए। जयपुर से जारी हाेने वाली स्टेट रिपोर्ट के हिसाब से कोई डेथ नहीं हुई है। मेडिकल कॉलेज के सूत्र बताते हैं कि काेटा में तीन मरीजाें ने दम ताेड़ा। तीनों की रिपोर्ट पॉजिटिव थी। गौरतलब है कि जिस दिन कोटा में 700 से ज्यादा पॉजिटिव मरीज आए थे, उसी दिन जयपुर तक हड़कंप मच गया था। उसी समय कोटा से जारी होने वाली स्थानीय रिपोर्ट को बंद करते हुए जयपुर से डेली रिपोर्ट जारी करना शुरू कर दिया गया था।

उधर, आज की रिपोर्ट में दो और डॉक्टर संक्रमित पाए गए हैं, इनमें एक रेजीडेंट है। साथ ही कैथून रोड रायपुरा स्थित एक ही मकान से 25 लोग संक्रमित पाए गए हैं। सभी एक बड़े उद्योगपति के परिवार के सदस्य बताए गए हैं। इस परिवार के कुछ सदस्य पूर्व में संक्रमित होकर एडमिट भी बताए जा रहे हैं। परिवार में एक साथ इतने लाेगाें के संक्रमित हाेने काे लेकर कई चर्चाएं हैं। बताया जा रहा है कि पिछले दिनों परिवार में कोई धार्मिक आयोजन हुआ था।

22 वर्षीय प्रतीक्षा ने डोनेट किया प्लाज्मा

कोटा के युवा भी अब प्लाज्मा डोनेशन के लिए आगे आ रहे हैं। शनिवार को एक युवती प्लाज़्मा डोनेशन के लिए आई। टीम जीवनदाता के संयोजक भुवनेश गुप्ता ने बताया कि छावनी की 22 वर्षीय प्रतीक्षा गुप्ता ने सोशल मीडिया पर चल रहे संदेश देखकर माता-पिता से प्लाज़्मा डोनेशन की इच्छा जताई। प्रतीक्षा जेडीबी गर्ल्स कॉलेज की एमएससी फाइनल की स्टूडेंट है।

कुछ दिन पूर्व परिवार में रिश्तेदार को प्लाज़्मा की ज़रूरत पड़ने पर काफी परेशानी हुई थी, इसलिए प्रतीक्षा ने इस मैसेज को नजरअंदाज नहीं किया और पिता कमल गुप्ता व चाचा योगेंद्र गुप्ता के साथ ब्लड बैंक आ गई और प्लाज्मा डोनेट किया। प्रतीक्षा की बहन, माता व चाचा भी कोरोना पॉजिटिव आए थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो