Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

बुधवार, 9 सितंबर 2020

हुमड़ पुरम में खुलेगा कोविड आइसोलेशन सेंटर जैन समाज के वरिष्ठजनों की बैठक में लिया फैसला

18 हजार दशा हुमड़ जैन समाज के वरिष्ठ जनों की बैठक मंगलवार को हुई। समाज के अध्यक्ष दिनेश खोड़निया की अध्यक्षता में हुई बैठक में पिछले लंबे समय से कोविड-19 से समाज में हो रही मौतों और संक्रमण को लेकर व्यापक चर्चा की। अध्‍यक्ष खोड़निया ने चिंता जताते हुए कहा कि डूंगरपुर- बांसवाड़ा के सभी गांवों में जैन समाज में कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है और लोग डर के कारण अहमदाबाद की तरफ रुख कर रहे हैं। जहां पर निजी हॉस्पिटलों द्वारा समाजजनों के साथ लूट की जा रही है। विपिन सराफ ने बताया कि पिछले एक माह में डूंगरपुर-बांसवाड़ा के समाजजनों से लगभग 5 करोड़ रुपए अहमदाबाद के निजी

अस्पतालों ने लूट लिए हैं। लोगों को डराया जा रहा है, जो भी पॉजिटिव आता है वह डरकर निजी चिकित्सालय में जाता है और तत्काल 2 लाख रुपए एडवांस ले लिए जाते है और 3 से 5 लाख का बिल उसको चुकाना पड़ता है। इसी चिंता और इसके समाधान को लेकर बैठक की। जिसमें तय किया कि जैन समाज का धन बर्बाद न हो, किसी भी व्यक्ति को संक्रमण होने पर घबराने की जरूरत न हो, उसको बढ़िया सुविधा मिले इसके लिए बांसवाड़ा रोड़ पर स्थित समाज के शिक्षा संकुल हुमड़ पुरम में कोविड केयर सेंटर खोलने के समाज के अध्यक्ष के प्रस्ताव पर सेठ दिलीप कुमार, सुंदरलाल डागरिया उदयपुर, खुशपाल शाह, नरेंद्र खोड़निया, कीर्ति कुमार शाह, नीलेश सिंघवी ने समर्थन किया।

हुमड़पुरम के तीन कमरों में लगेंगे 50 बेड : खोड़निया ने बताया कि हुमड़ पुरम के तीन कमरों में 50 बेड लगाए जाएंगे जहां पर डॉक्टर व नर्सिंग कर्मी 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे। उनके शुद्ध भोजन की व्यवस्था होगी, सफाई कर्मी लगाए जाएंगे। साथ ही सैनिटाइजर, मास्क, ग्लव्ज, व्हीलचेयर, भाप लेने का केटेल रखा जाएगा। इसके अलावा 7 से 10 दिन की दवाइयों की व्यवस्था भी की जाएगी। यहां सिर्फ पॉजिटिव आए मरीजों को रखा जाएगा अगर किसी की तबीयत ज्यादा खराब है तो उसे एंबुलेंस द्वारा सरकारी कोविड केयर सेंटर में भेजा जाएगा।

बैठक में शिक्षण प्रबंधन समिति के अध्यक्ष खुशपाल शाह ने बताया कि हुमड़ पुरम कोविड सेंटर को तैयार करने के लिए पलंग - बिस्तर और अन्य प्रकार की सभी सामग्री खरीदने के लिए लगभग 6 लाख रुपए का खर्च होगा। जिसके लिए प्रत्येक गांव से अभी मात्र 10 हजार रुपए लेने और तत्काल कोविड सेंटर तैयार करने का निर्णय लिया।

रोगियों के भोजन साफ- सफाई, दवाई, नर्सिंग स्टाफ का खर्च रोगियों के मार्फत चुकाया जाएगा। बैठक में सागवाड़ा के मेल नर्स विनय मेहता ने चिकित्सा जानकारी दी। इस अवसर पर शिक्षण प्रबंधन के अध्यक्ष खुशपाल, महासचिव अशोक जैन, कोषाध्यक्ष प्रमोद शाह, उपाध्यक्ष कीर्ति कुमार शाह, ट्रस्टी नरेंद्र खोड़निया, राजमल शाह, गजेंद्र गोवड़िया, महावीर जैन, राजेश जैन कॉलोनी, दीपेश सेठ चितरी, संजय शाह कोकपुर, नीलेश मांडव समेत डूंगरपुर, बांसवाड़ा के प्रतिनिधि मौजूद थे।

कोविड सेंटर के लिए व्यवस्था कमेटी बनाई

कोविड सेंटर की व्यवस्थाओं के लिए कमेटी बनाई। इसमें सीए नीलेश संघवी, मेल नर्स विनय मेहता, कॉलोनी जैन समाज अध्यक्ष नगीनलाल जैन, कल्पेश शाह सरोदा, सतीश जैन खोड़न, कमलेश खोड़निया तलवाड़ा, अनिल जैन तलवाड़ा, प्रशांत जैन कलिंजरा को प्रभारी मनोनीत किया। साथ ही मेडिकल संबंधी समस्त व्यवस्थाओं के लिए समाज के डॉक्टरों की कमेटी भी बनाई। जिसमें संयोजक डॉ रविंद्र मेहता, डॉ निमेष जैन, डॉ मेघ भरड़ा, डॉ विपिन जैन, डॉ रोहित जैन, डॉ राजकुमार दोसी, डॉ नरेंद्र भट्ट को शामिल किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today