Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

मंगलवार, 20 अक्तूबर 2020

बीपीएड-एमपीएड कोर्स : यूजी अंतिम वर्ष का परिणाम आया नहीं, विवि ने 25 तक मार्कशीट जमा करवाने का दिया आदेश


जयपुर। कोरोना काल में सत्र 2019-20 के सत्र की परीक्षा अभी तक चल रही है। परिणाम जारी नहीं हुए हैं। लेकिन, प्रदेश के बीपीएड व एमपीएड कॉलेजों में सत्र 2020-21 में प्रवेश के लिए यूजी अंतिम वर्ष की मार्कशीट मांगी जा रही है। हजारों अभ्यर्थी असमंजस में हैं कि अभी तक परीक्षा ही चल रही है तो मार्कशीट कहां से जमा करवाएं?
-------------------------------
.. तो 4500 विद्यार्थी होंगे दौड़ से बाहर
प्रदेश के बीपीएड व एमपीएड कॉलेजों में सत्र 2020-21 में प्रवेश के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय को नोडल एजेंसी बनाया गया है। बीपीएड के 17 कॉलेजों में 1550 सीटें हैं। जबकि एमपीएड के छह कॉलेजों में 240 सीटें हैं। इन सीटों पर प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा चुके हैं। बीपीएड में प्रवेश के लिए 10,600 आवेदन आए हैं। वहीं एमपीएड में प्रवेश के लिए करीब 1100 आवेदन आए हैं। विवि ने प्रवेश की प्रकिया शुरू कर दी है। जिसके अनुसार ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए यूजी अंतिम वर्ष की मार्कशीट व अन्य दस्तावेज 25 अक्टूबर तक जमा करवाने हैं।

जानकारी के अनुसार बीपीएड के 10,600 आवेदकों में से 6000 ने ही मार्कशीट व अन्य दस्तावेज जमा करवाए हैं। चार हजार छात्र-छात्राएं परिणाम व अंकतालिका आने का इंतजार कर रहे हैं। इसी प्रकार एमपीएड में 1100 में से 500 आवेदकों ने ही मार्कशीट जमा करवाई है। 600 की अंकतालिका आने का इंतजार है। अब स्थिति यह है कि प्रदेश के दूसरे विश्वविद्यालयों की बात तो दूर इस प्रकिया को करवाने वाले राजस्थान विश्वविद्यालय ने ही अभी तक यूजी की परिणाम घोषित नहीं किए है। यानी की, सत्र 2019-20 में यूजी करने वाले छात्र-छात्राएं इस साल बीपीएड व एमपीएड में प्रवेश ही नहीं ले पाएंगे।
---------------------------
वहीं, इसके पीछे विश्वविद्यालय ने तर्क दिया है कि आगामी सत्र समय पर शुरू करना है। इस वजह से प्रकिया करवा रहे हैं। नवंबर के शुरुआती सप्ताह में ही फिजिकल टेस्ट करवाने की भी तैयारी है।
-------------------------



* This article was originally published here