Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

मंगलवार, 20 अक्तूबर 2020

निष्पक्ष चुनाव कराने में सेक्टर मजिस्ट्रेट अहम कड़ी : राठौड़

जिला निर्वाचन अधिकारी उज्ज्वल राठौड़ ने कहा कि सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट निष्पक्ष व पारदर्शिता से चुनाव सम्पन्न कराने में अहम कड़ी होते है। सभी अधिकारी पूर्ण जिम्मेदारी के साथ प्रशिक्षण लेकर टीम भावना के साथ मतदान दिवस पर त्रुटिरहित एवं शान्तिपूर्वक चुनाव सम्पन्न कराएं। वे सोमवार को मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम में आयोजित निगम चुनाव के लिए नियुक्त जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट के प्रशिक्षण कार्य को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक चुनाव का अलग-अलग महत्व होता है तथा उसकी अलग-अलग प्रक्रिया होती है। चुनाव दायित्व में नियुक्त सभी कार्मिकों को प्रत्येक चुनाव को गम्भीरता से लेते हुए आयोग की मंशा के अनुरूप स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव कराना होता है। उन्होंने कहा कि नगर निगम चुनाव में सेक्टर मजिस्ट्रेट कानून व्यवस्था बनाए रखने के साथ-साथ मतदान प्रक्रिया को निर्बाध रूप से चलाने में समन्वयक के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। पुलिस अधिकारी व सेक्टर मजिस्ट्रेट यह भी सुनिश्चित करे कि प्रत्येक मतदाता निर्भीक होकर अपने मताधिकार का उपयोग कर सके। कोरोना गाईडलाईन की पालना प्रत्येक केन्द्र पर सुनिश्चित की जाएं।

पुलिस अधीक्षक शहर गौरव यादव ने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस के सुपरवाइजरी के अधिकारी प्रत्येक मतदान केन्द्र का भली-भांति निरीक्षण करे। संवेदनशील क्षेत्रों में जाकर आम मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान के लिए प्रेरित करें। जनता पूरी तरह निर्भीक होकर मतदान करे, ऐसी व्यवस्था हमें मिलकर करनी हैं। चुनाव प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रभारी भागवंती जेठवानी ने कहा कि सेक्टर अधिकारी प्रशिक्षण में दी गई जानकारी को मतदान दलों के साथ निर्बाध शांतिपूर्वक चुनाव में काम लेकर आयोग की मंशा के अनुरूप कार्य करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today