Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

गुरुवार, 1 अक्तूबर 2020

कुड़ी में पंचकोणीय, सांगरिया व पाल में दो के बीच मुकाबला

पंचायत चुनाव की चौसर बिछ चुकी है। शहर से सटी चार ग्राम पंचायत में बहुत ही रोचक मुकाबला नजर आ रहा है। कहीं पर दो प्रत्याशियों के बीच सीधा मुकाबला है तो कहीं पर पांच प्रत्याशियों के बीच में। प्रत्याशियों ने भी अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। कोविड-19 के बीच प्रत्याशी इस बार डोर-टू डोर केंपनिंग पर जोर दे रहे हैं।

जोधपुर नगर निगम सीमा के पास सटे झालामंड, कुड़ी भगतासनी, सांगरिया और पाल ऐसी ग्राम पंचायत हैं। जिसको लेकर शहरवासियों में भी काफी उत्सुकता है। कुड़ी भगतासनी ग्राम पंचायत में सर्वाधिक मतदाता है। ऐसे में इस ग्राम पंचायत पर सब की निगाह टिकी हुई हैं। कुड़ी में चुनाव में 15 प्रत्याशी हैं, लेकिन मुकाबला 5 के बीच होने की संभावना है। कुड़ी के पुराने अनुभव देखें तो पता चलता है कि अंत में 2 के बीच ही मुकाबला होगा।

कहां कितने उम्मीदवार और क्या है स्थिति

कुड़ी भगतासनी ग्राम पंचायत
ग्राम पंचायत में कुल 25 हजार 802 मतदाता है। यहां सबसे अधिक रोचक मुकाबला है। क्योंकि इस बार 15 उम्मीदवार मैदान में है और 5 प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला है। इस बार मुकाबला यूआर बेनीवाल, सत्यनारायण पालीवाल, देवीसिंह सिसोदिया, चंद्रलाल खावा और धर्मेंद्र काला के बीच नजर आ रहा है।

चूंकि 10 अन्य उम्मीदवार खड़े हैं जिन्होंने इस मुकाबले को बड़ा अनोखा बना दिया है। कौन किसके वोट काटेगा और किसे फायदा पहुंचाएगा, यह तो परिणाम के दिन सामने आ जाएगा। इस बार ब्राह्मण के मैदान में आने से स्थिति कुछ बदली सी है। इसके अलावा पूर्व सरपंच और गत बार के प्रत्याशी भी अपने-अपने दांव लगा रहे हैं।

हालांकि कुड़ी में सबसे ज्यादा प्रत्याशी सरपंच की दौड़ में शामिल है, लेकिन चुनाव आते-आते यहां पर भी मुकाबला बेहद कड़ा और 2 प्रत्याशियों के बीच रह जाएगा। कुड़ी की गणित ऐसी है कि यहां पर किसी भी एक जाति का बोलबाला नहीं है।

यहां सारी जातियों के समान वोट हैं और कुड़ी के पिछले चुनाव को ध्यान में रखें तो यह लगता है कि 6 अक्टूबर को होने वाले चुनाव में यहां पर भी केवल 2 प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला होगा। जो प्रत्याशी जितने अधिक वोट बाहर निकाल पाएगा, उसकी जीत की संभावना अधिक हो जाएगी।

क्योंकि कोविड-19 को देखते हुए इस बार वोटिंग परसेंटेज कम रहने का अनुमान है। इसमें जो अपने सारे वोट बाहर निकलने में सफल रहा, उसकी जीत की संभावनाएं भी अधिक रहेगी।

पाल ग्राम पंचायत
ग्राम पंचायत में कुल 17 हजार 655 मतदाता है। यहां पर मुकाबला तो छह प्रत्याशियों के बीच है। लेकिन मुख्य मुकाबला भल्लाराम सारण और गुमानाराम देवासी के बीच नजर आ रहा है। इस चुनाव में एक और रोचक बात है कि भल्लाराम नाम से दो और गुमानाराम नाम से दो प्रत्याशी मैदान में है। अगर प्रत्याशियों ने मेहनत नहीं की तो वोट इधर-उधर होने का भी अंदेशा है।

सांगरिया पंचायत
ग्राम पंचायत में कुल 13 हजार 580 मतदाता हैं। यहां पर चार प्रत्याशी हैं लेकिन मुख्य मुकाबला दो के बीच है। लक्ष्मण चौधरी एवं जवाहर सिंह के बीच टक्कर देखने को मिल रही है। शेष दोनों प्रत्याशी कैलाश व तेजाराम भी सेंध लगाने में जुटे हुए हैं। सियासी समीकरण सही बैठे तो ठीक वरना कुछ उलटफेर भी हो सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today