Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

सोमवार, 5 अक्तूबर 2020

वन नेशन वन राशनकार्ड योजना लागू करने की तैयारी, राशन दुकानें होंगी ऑनलाइन

एक देश एक राशनकार्ड की योजना को लागू करने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लागू होने के साथ ही चयनित उपभोक्ता कहीं से भी खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ ले सकेगा। एक देश एक राशनकार्ड की योजना में उचित मूल्य की दुकानों को पूरी तरह से ऑनलाइन किया जाएगा। खाद्य सुरक्षा में चयनित उपभोक्ताओं के आधार नंबर राशनकार्ड के साथ में सीडिंग कर सत्यापन कार्य बीएलओं के माध्यम से किया जाएगा।

प्रथम चरण में राशनकार्ड से आधार नंबर की सीडिंग की जाएगी। साथ ही राशनकार्ड का सत्यापन किया जाएगा। इसमें जिसके आधार कार्ड से सीडिंग नहीं व आधार कार्ड भी नहीं है, उनके आधार कार्ड बनाकर राशनकार्ड से सीडिंग 15 नवंबर तक पूरी की जाएगी। राशन दुकानों के साथ बीएलओ की मैपिंग करने के लिए माेबाइल एप दिया जाएगा। राज्य में लगभग 27 हजार राशन की दुकानों में मैपिंग का कार्य शुरू किया जाएगा। प्रत्येक दुकान पर लगभग 400 राशनकार्ड हैं।

बीएलओ रोजाना 20 से 25 घरों का सर्वे करेगा। जिला रसद अधिकारी राधेश्याम डेलू ने बताया कि खाद्य सुरक्षा में चयनित उपभोक्ता पूरे देश में कहीं से भी राशन का गेहूं ले सकें, इसके लिए वन नेशन वन राशनकार्ड योजना को लागू करने की तैयारी है। जिले में इसके लिए निरीक्षकों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today