Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

सोमवार, 5 अक्तूबर 2020

आज से हावड़ा के लिए नई ट्रेन, हर दिन चलने वाली ट्रेन अब सप्ताह में चार दिन ही चलेगी

यहां से हावड़ा के लिए प्रतिदिन संचालित होने वाली हावड़ा सुपरफास्ट ट्रेन सोमवार से नए नंबर और नए कोच के साथ सप्ताह में चार दिन चलेगी। सुबह हावड़ा से यह ट्रेन पहले फेरे पर जोधपुर पहुंचेगी और रात में वापस रवाना होगी। यात्रियों को कोच बदलने से आरामदायक सफर की सुविधा तो मिलेगी, लेकिन सप्ताह में तीन दिन फिलहाल हावड़ा के लिए जोधपुर से कोई ट्रेन नहीं होगी।

ऐसे में चार तीन अब ज्यादा वेटिंग बढ़ेगी। दरअसल, जोधपुर व हावड़ा के बीच कोरोना से पहले ट्रेन संख्या 12307/12308 प्रतिदिन चलती थी। लॉकडाउन के बाद इसे ट्रेन संख्या 02307/02308 के रूप में शुरू किया। अब इसमें दो बड़े बदलाव लागू हो गए हैं। यह ट्रेन 3 अक्टूबर को हावड़ा से नए नंबर 02385 के साथ शुरू हुई।

इसे हावड़ा से प्रत्येक सोम, बुध, गुरु, रविवार को चलाया जाएगा तो जोधपुर से 02386 के रूप में सोमवार, मंगलवार, गुरुवार व शुक्रवार को रात 8:20 बजे रवाना किया जाएगा। ट्रेन में एलएचबी कोच लगाए गए हैं और इसे अब मेड़तारोड में दो हिस्सों में नहीं बांटा जाएगा। इसकी जगह जोधपुर व बीकानेर के लिए अलग-अलग ट्रेन शुरू की गई है।

पुरानी ट्रेन में जिनके पहले से रिजर्वेशन उन्हें मिल रहा फुल रिफंड: नए बदलाव के तहत ईस्टर्न रेलवे ने हावड़ा से जोधपुर के लिए ट्रेन संख्या 02307 में बुकिंग बंद कर 02385 में शुरू कर दी थी। बावजूद इसके उत्तर पश्चिम रेलवे जोन की ओर से पुरानी ट्रेन में जनवरी 2021 तक बुकिंग दी जाती रही। ऐसे में जिन यात्रियों ने अक्टूबर व इसके बाद की बुकिंग करवा ली थी, अब उनके टिकट रेलवे ने खुद ही रद्द कर दिए हैं और उन्हें टिकट की पूरी राशि लौटाई जा रही है।
सप्ताह में तीन दिन क्या होगा, रेलवे ने यात्रियों को अभी बताया नहीं
हावड़ा से जोधपुर के लिए नई ट्रेन प्रत्येक मंगलवार, शुक्रवार व शनिवार को फेरा नहीं करेगी तो जोधपुर से बुधवार, शनिवार व रविवार को यह नहीं चलेगी। ऐसे में यात्रियों को सप्ताह में तीन दिन कौनसी ट्रेन मिलेगी, रेलवे ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया है। प्रस्तावित नए टाइम टेबल में हावड़ा से आनंद विहार के लिए चलने वाली ट्रेन संख्या 12323/24 को दो दिन जोधपुर के रास्ते बाड़मेर तक बढ़ाया जा रहा है, इससे दो दिन तो समाधान हो जाएगा, लेकिन एक दिन की दिक्कत बनी रहेगी।

वह इसलिए कि इस रूट पर सर्वाधिक यात्री भार रहता है। जोधपुर से प्रत्येक बुधवार व शनिवार को बाड़मेर वाली ट्रेन मिल जाएगी, लेकिन रविवार को यहां से हावड़ा के लिए कोई ट्रेन नहीं होगी। रेलवे ने भी अभी तक इसको लेकर कोई आदेश नहीं निकाला है कि सप्ताह में एक दिन कौनसी ट्रेन दी जाएगी। माना जा रहा है कि बाड़मेर-हावड़ा को सप्ताह में तीन दिन किया जा सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
New train to Howrah from today, every day train will now run only four days a week