Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

सोमवार, 2 नवंबर 2020

राजधानी में दिवाली पर 45 कराेड़ के पटाखे बिकते हैं, धुएं से पॉल्यूशन जानलेवा स्तर तक पहुंच जाता है

दाे हफ्ते बाद दिवाली है, मिठाई और कपड़ाें के बाद दीपावली पर सबसे ज्यादा काराेबार पटाखाें का हाेता है। राजधानी जयपुर में दिवाली पर करीब 45 कराेड़ रुपए के पटाखे बिकते हैं। काेराेना संक्रमण के चलते राज्य सरकार ने इस बार दीपावली पर अस्थायी पटाखा लाइसेंस जारी करने से इनकार कर दिया है।

पुलिस कमिश्नरेट के पास 1375 आवेदन आ चुके थे, राज्य सरकार से आदेश जारी हाेने के बाद अब इन आवेदनों को रद्द कर दिया जाएगा। पटाखा बिक्री के बाद सबसे ज्यादा चिंता एयर पॉल्यूशन काे लेकर है चूंकि काेराेना काल है ताे काेविड मरीजाें के साथ-साथ सामान्य इंसान काे भी जान का खतरा रहता है।
हर साल 1500 लाइसेंस जारी हाेती है, डेढ़ कराेड़ के पटाखे अकेले सहकारिता विभाग बेचता
दिवाली पर आतिशबाजी से शहर की आबाेहवा इस कदर बिगड़ जाती है कि एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से भी ऊपर चला जाता है, पॉल्यूशन का यह स्तर आम इंसान के लिए घातक हाेता है ऐसे में काेविड मरीजाें की स्थिति ताे और ज्यादा बिगड़ सकती है। एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.सुधीर भंडारी के अनुसार फेफड़ों में धुआं जाने से खतरा ज्यादा बढ़ जाता है, काेविड मरीजाें के फेफड़ाें में पटाखे के धुआं जाने से इलाज करना और मुश्किल हो जाएगा।

एसएमएस अस्पताल के पूर्व अधीक्षक व अस्थमा रोग विशेषज्ञ डॉ.वीरेन्द्र सिंह का कहना है कि प्रदूषण व पटाखों का धुआं दोनों ही दमा, अस्थमा मरीजों पर ज्यादा अटैक करता है। अस्थमा भवन की एक्जीक्यूटिव डाइरेक्टर डॉ. निष्ठा सिंह ने बताया कि कार्बनडाइ आक्साइड, नाइट्रोजन डाइ आक्साइड, सल्फर डाइ आक्साइड जैसी खतरनाक गैसे निकलती है। इन जहरीली गैसों से अस्थमा, एलर्जिक रायनाटिस, सीओपीडी और कोविड से हुई फेफड़ों की बीमारी आईएलडी के मरीजों के लिए हानिकारक होता है। पटाखाें से निकलने वाले लैड से हार्ट अटैक व ब्रेन स्ट्रॉक का खतरा भी है।

दिवाली पर हर साल पुलिस कमिश्नरेट की ओर से 1500 से ज्यादा अस्थाई लाइसेंस जारी किए जाते है। इसके अलावा 108 लाइसेंस स्थाई और 52 विस्फाेटक विभाग की ओर से लाइसेंस जारी किए हुए है। इन सभी पटाखा व्यापारी हर साल दिवाली कर करीब 40 से 45 कराेड़ रुपए का व्यापार करते है। इसके अलावा सहकारिता विभाग 1 से 1.5 कराेड के पटाखे हर साल बेच देता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
दिवाली पर आतिशबाजी से शहर की आबाेहवा इस कदर बिगड़ जाती है कि एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से भी ऊपर चला जाता है