Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

सोमवार, 2 नवंबर 2020

गुर्जर ट्रैक पर, रेलवे ने बदला 7 ट्रेनों का रूट, हिंडौन सिटी-बयाना रेलवे ट्रैक पर कब्जा किया

राजस्थान में आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर आंदोलन एक बार फिर से उग्र होता नजर आ रहा है। रविवार दोपहर बाद तक शांति रही। लेकिन, शाम होते-होते भरतपुर के पीलूपुरा में बड़ी संख्या में गुर्जर समुदाय के लोग एकत्र होने लगे। इनमें काफी आंदोलनकारियों ने हिंडौन सिटी-बयाना रेलवे ट्रैक पर कब्जा कर लिया। पटरियां उखाड़नी शुरू कर दी। इससे मुंबई व दिल्ली की ट्रेनों का संचालन रोकना पड़ा। वहीं, जयपुर से मुंबई जा रही अवध एक्सप्रेस को भरतपुर में रोक दिया गया। साथ ही हिंडौन सिटी बयाना से होकर गुजरने वाली 7 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है।

दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक की सुरक्षा के लिए आरपीएफ के 150 जवान तैनात किए गए हैं। जिला प्रशासन किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार है। इसके लिए बयाना में तीन आरएएस अधिकारियों को ड्यूटी मजिस्ट्रेट बनाया गया है। सरकारी अधिकारियों, पुलिस कर्मियों की छुट्टियां पहले ही रद्द की जा चुकी हैं।
इन ट्रेनों के रूट बदले गए
गाड़ी संख्या 02060 (ह.निज़ामुद्दीन-कोटा, प्रारम्भिक स्टेशन से चलने की दिनांक 01.11.20) वाया भरतपुर-बांदीकुई-जयपुर-सवाई माधोपुर। गाड़ी संख्या 09039 (बांद्रा टर्मिनस-मुजफ्फरपुर, प्रारम्भिक स्टेशन से चलने की दिनांक 31.10.20) वाया सवाई माधोपुर- जयपुर- बांदीकुई -भरतपुर- आगरा फोर्ट। गाड़ी संख्या 02401 (कोटा-देहरादून प्रारम्भिक स्टेशन से चलने की दिनांक 01.11.20) वाया सवाई माधोपुर- जयपुर- दिल्ली। गाड़ी संख्या 02415 (इंदौर-ह. निजामुद्दीन प्रारम्भिक स्टेशन से चलने की दिनांक 01.11.20 वाया सवाई माधोपुर- जयपुर- दिल्ली।

गाड़ी संख्या 02416 (ह. निजामुद्दीन-इंदौर प्रारम्भिक स्टेशन से चलने की दिनांक 01.11.20) वाया दिल्ली- जयपुर- सवाई माधोपुर। गाड़ी संख्या 02963 (ह. निजामुद्दीन-उदयपुर प्रारम्भिक स्टेशन से चलने की दिनांक 01.11.20 वाया दिल्ली- जयपुर- अजमेर-चंदेरिया एवं गाड़ी संख्या 02963 (ह. निजामुद्दीन-उदयपुर प्रारम्भिक स्टेशन से चलने की दिनांक 01.11.20 वाया चंदेरिया- अजमेर-जयपुर-दिल्ली।

रोडवेज ने आगरा जाने वाली 220 बसों को रोका, 5 डिपो से बसों का संचालन बंद

गुर्जरों के आंदोलन की वजह से रविवार को राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम ने अपनी बसों का संचालन बंद कर दिया। रोडवेज के पांच बड़े डिपो दौसा, हिंडौन, करौली, भरतपुर व बयाना से बसों का संचालन नहीं हो पाया। इसकी वजह से आगरा को जाने वाली और आसपास के एरिया में संचालित करीब 220 बसों को रोक दिया गया है। और न ही आगरा से जयपुर के लिए इस रूट से बसें आ पाई। पीलूपुरा में गुर्जरों के सड़क पर आने की सूचना पर प्रशासन सकते में आ गया और उधर जाने वाली बसों को तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया है। इसी तरह आगरा व यूपी के अन्य शहरों से आने वाली सरकारी व निजी बसें भी बीच रास्ते फंसी हुई है।
जयपुर की 4 और तहसीलों में इंटरनेट सेवाएं बंद...सभी 9 तहसीलों में नेटबंदी
गुर्जर आरक्षण आंदोलने के चलते प्रशासन ने जयपुर की चार और तहसीलों में इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से बंद कर दी है। इससे पहले 5 तहसीलों में नेटबंदी की गई थी। इसे मिलाकर सभी नौ तहसीलों में इंटरनेट सेवाएं अब बंद हैं। हालांकि, जयपुर सिटी में किसी तरह की नेटबंदी नहीं है। संभागीय आयुक्त सोमनाथ मिश्रा ने बताया कि आंदोलन की संवेदनशीलता को देखते हुए फागी, दूदू, मोजमाबाद एवं माधोराजपुरा तहसील क्षेत्र में रविवार शाम से इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पीलूपुरा में रेलवे ट्रक पर जमा गुर्जर।