Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

सोमवार, 14 दिसंबर 2020

डिगरना में विशेष स्वास्थ्य शिविर आयोजित, 150 से अधिक लोग लाभान्वित

 

डिगरना में विशेष स्वास्थ्य शिविर आयोजित, 150 से अधिक लोग लाभान्वित

पाली,जिले के डिगरना गांव के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सोमवार को एसआरकेपीएस राजस्थान द्वारा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, नुवोको विस्ता काॅर्पोरेशन लिमिटेड, नेहरू युवा संगठन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित विशेष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 150 से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर उपचार दिया गया। 

 इस शिविर का उदघाटन जैतारण एसडीएम डाॅ.भास्कर विश्नोई ने किया। एसडीएम डाॅ.विश्नोई ने स्वास्थ्य शिविर में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा एसआरकेपीएस तथा नुवोको विस्ता कारपोरेशन के सहयोग से आयोजित इस परामर्श शिविर में अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने का आह्वान किया तथा चिकित्सा विभाग  एवं नुवोको विस्टा कॉरपोरेशन तथा एसआरकेपीएस के अधिकारियों का आभार प्रकट किया। शिविर  में नुवोको सीमेंट प्लांट के हेड उमा सूर्यम ने डिगरना गांव के लोगों को इस शिविर में आकर अपनी जांच एवं निशुल्क उपचार प्राप्त करने का आह्वान किया। इस दौरान एसआरकेपीएस के अध्यक्ष राजन चैधरी ने बताया कि इस प्रकार के शिविरों से आमजन को बहुत अधिक फायदा मिल रहा है तथा लोगों में जागरूकता बढ़ रही है। 

डिगरना गांव में आयोजित स्वास्थ्य शिविर के दौरान आरबीएसके जैतारण की टीम के सदस्यों ने भ्रमण के दौरान गांव में एक कटे होंठ वाले डेढ़ वर्षीय बालक की पहचान की तथा उसकी जांच कर स्क्रीनिंग का कार्य पूरा किया, बालक के परिजनों को बुधवार को डिगरना चिकित्सालय में कोरोना की जांच कराने की सलाह दी बच्चे की कोरोना वायरस की रिपोर्ट नेगेटिव आने के उपरांत उसे जोधपुर के चिकित्सालय में ऑपरेशन के लिए भेजा जाएगा।

इस शिविर में 10 मरीजों की तंबाकू की लत छुड़वाने हेतु जिला प्रशिक्षण केंद्र के प्रधानाचार्य केसी सैनी ने परामर्श किया जिसमें 6 महिलाएं एवँ पुरुष सम्मिलित हैं इन सभी लोगों से मौके पर इनके पास उपस्थित तंबाकू उत्पाद जप्त किए गये तथा निकोटिन गम की गोलियों के पैकेट वितरित किए गए, उन्हें परामर्श के दौरान समझाया गया कि वे अब तंबाकू उत्पाद के स्थान पर इन निकोटिन गम की गोलियों का प्रयोग करें तथा धीरे-धीरे इन से छुटकारा पाएं। 

शिविर में इनका रहा सहयोग

पाली। शिविर में डिगरना सरपंच नेमीचंद, नुवोको एचआर हैड सुभाष झा, सीएसआर हैड आशीष कुमार, एसआरकेपीएस के पीओ सोनित कुमार मंडल, एनवाईके के दिनेश राणा, दिनेश कुमावत, डिगरना पीएचसी इंचार्ज डाॅ.राजूराम प्रजापत, डाॅ.एसपी मीणा, आरबीएसके के चिकित्सक डाॅ. नवीन सांवरिया, डाॅ.राकेश कुमावत, डाॅ.प्रगति गुजराल, डाॅ.संजीव चैधरी, निजी चिकित्सक डाॅ.तखतराज आदि का सराहनीय सहयोग रहा। 

यहां-यहां भी लगेंगे शिविर  

पाली। माह दिसंबर 2020 के दौरान जैतारण ब्लाॅक के आनन्दपुर कालु गांव में 18 दिस्म्बर को तथा सिनला गांव में 22 दिसम्बर को स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जायेगा। एनएमटीसी प्रिंसिपल के सी सैनी ने अपने संबोधन में बताया कि जिले के सीएमएचओ डॉ.आरपी मिर्धा की भावना के अनुरूप इस प्रकार के स्वास्थ्य शिविरों में सिलिकोसिस कुष्ठ रोग क्षय रोग कोविड-19 तथा अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों के चिन्हीकरण पर जोड़ दिया जाएगा तथा मौसमी बीमारियों के रोगियों की शीघ्र पहचान कर उनका उपचार किया जाएगा। उन्होंने शिविर के दौरान उपस्थित आमजन का आह्वान किया कि वे तंबाकू एवं तंबाकू से बने अन्य उत्पादों का त्याग करें तथा नशे से दूर रहें एवं स्वस्थ दिनचर्या अपनाएं ताकि कोरोना काल के दौरान वे स्वस्थ रह सके तथा अपना जीवन अच्छे से यापन कर सकें।

डिगरना में विशेष स्वास्थ्य शिविर आयोजित, 150 से अधिक लोग लाभान्वित