Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

बुधवार, 9 दिसंबर 2020

जयपुर ग्रामीण क्षेत्रों में दिखा भारत बंद का असर,किसानों के समर्थन में सरपंच संघ भी उतरे


जयपुर ग्रामीण क्षेत्रों में दिखा भारत बंद का असर,किसानों के समर्थन में सरपंच संघ भी उतरे

जयपुर.जोबनेर-केंद्र सरकार की तीन कृषि कानूनों के खिलाफ देशभर में लगातार किसान धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। हजारों किसान दिल्ली में भी डेरा डाले हुए हैं। कानूनों को वापस लेने के लिए किसानों ने मंगलवार को भारत बंद का आह्वान भी किया। राजस्थान में भारत बंद को कांग्रेस सरकार का भी समर्थन मिला है। भाजपा के अलावा सभी पार्टियों ने भारत बंद का समर्थन किया है। जयपुर जिले की बात की जाए,तो यहां ग्रामीण क्षेत्रों में भी बंद का असर देखने को मिल रहा है। किसानों ने जयपुर फलोदी मेगा हाईवे स्थित टोल पर जाम लगा दिया है। 


वहीं जयपुर जिले के झोटवाड़ा और जोबनेर ग्राम पंचायतों से जुड़े हुए किसान इस बंद में शामिल है। दोनों पंचायतों के किसानों ने मंगलवार को जयपुर-फलोदी मेगा हाईवे स्थित बस्सी नागान टोल पर जाम लगा दिया और सड़क पर बैठ गए हैं। किसान इमरजेंसी वाहनों के अलावा किसी भी वाहन को नहीं जाने दे रहे हैं। सैकड़ों की तादाद में किसान मंगलवार सुबह टोल पर एकत्रित हुए और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। 


जोबनेर और झोटवाड़ा पंचायत समिति के दर्जनों पंचायतों के सरपंचों ने भी भारत बंद को अपना समर्थन दिया है। ये सरपंच चक्का जाम में भी शामिल हुए हैं। किसानों का कहना है कि वह शांतिपूर्ण तरीके से अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और दिल्ली तक अपनी बात पहुंचाना चाहते हैं। टोल पर चक्का जाम के चलते राजमार्ग से जाने वाले ट्रैफिक को भी हिंगोनिया गांव से होते हुए निकाला जा रहा है। प्रदर्शन कर रही महिला सरपंच शारदा सेपट ने कहा कि कृषि कानून बनाकर केंद्र में मोदी सरकार किसानों पर राजनीति कर रही है और किसान सड़कों पर उतरने को मजबूर है। 


उन्होंने कहा कि ऐसे में सरकार को समझना चाहिए कि किसानों पर राजनीति ना करें। सरकार कृषि कानून वापस नहीं लेती है, तो दिल्ली आंदोलन कर रहे किसानों के साथ शामिल होकर आंदोलन को और उग्र किया जाएगा। भारत बंद को देखते हुए जोबनेर और झोटवाड़ा पंचायत समिति क्षेत्र में पुलिस जाब्ता भी तैनात किया गया है। सांभर लेक की डीवाईएसपी राज कंवर शेखावत ने बताया कि भारत बंद के दौरान किसी भी प्रकार की अनहोनी ना हो, इसके लिए अतिरिक्त जाब्ता जगह-जगह पर तैनात किया गया है.साथ ही जोबनेर,फुलेरा,रेनवाल कस्बों के अलावा बस्सी नागान टोल प्लाजा पर भी अतिरिक्त पुलसि जाब्ता तैनात किया गया है।