Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

मंगलवार, 26 मई 2020

बेगूसराय के लिए 1384 श्रमिक व उनके परिजन रवाना, आज बिहार व पूर्वी राज्यों में जाने के लिए करा सकेंगे पंजीकरण

बेगूसराय के लिए 1384 श्रमिक व उनके परिजन रवाना, आज बिहार व पूर्वी राज्यों में जाने के लिए करा सकेंगे पंजीकरण
सीकर : सीकर रेलवे स्टेशन से सोमवार को 1384 श्रमिक बिहार के बेगूसराय के लिए स्पेशल ट्रेन से रवाना हुए। श्रमिकों ने हाथ हिलाकर बाय-बाय किया। लॉक डाउन में दो महीने तकलीफ झेलने के बाद श्रमिकों के चेहरों पर घर लौटने की खुशी साफ झलक रही थी। ट्रेन में 1289 महिला पुरुष और 95 बच्चे रवाना हुए। इससे पहले जिले के विभिन्न तहसील क्षेत्रों से श्रमिकों को बसों में सीकर रेलवे स्टेशन लाया गया। यहां पहले उन्हें बाहर लगाए टैंट में बिठाया और इसके बाद सभी को टिकट वितरित किए गए। इसके बाद उन्हें अंदर रेलवे स्टेशन पर बैठाया गया।
करीब 2:30 बजे से श्रमिकों को ट्रेन में बैठना शुरू किया। श्रमिकों को ट्रेन के अंदर ही खाने के पैकेट और पानी की बोतलें वितरित की गई। शाम 4:40 पर ट्रेन सीकर रेलवे स्टेशन से रवाना हुई। ट्रेन अपने तय समय से 40 मिनट देरी से रवाना हुई। इस मौके पर सांसद स्वामी सुमेधानंद सरस्वती, कलेक्टर यज्ञ मित्र सिंह देव, एडीएम जयप्रकाश नारायण, सभापति जीवण खान, एसडीएम गरिमा लाटा, धोद एसडीएम राजपाल सिंह यादव, एडिशनल एसपी देवेंद्र कुमार शर्मा, रविकांत तिवाड़ी, सुरेश पारीक, सीकर रेलवे स्टेशन अधीक्षक रविकांत चोहला सहित अन्य अधिकारी व कार्मिक उपस्थित थे।

बेगूसराय के लिए 1384 श्रमिक व उनके परिजन रवाना, आज बिहार व पूर्वी राज्यों में जाने के लिए करा सकेंगे पंजीकरण
सीकर. रेलवे स्टेशन पर कागजी कार्रवाई के बाद ट्रेन में बैठने का इंतजार करते हुए।

बिहार व पूर्वी राज्यों में जाने वाले श्रमिक सुबह 9 बजे तक कराएं रजिस्ट्रेशन
कलेक्टर यज्ञ मित्र सिंह देव ने बताया कि देश के पूर्वी राज्यों के लिए मंगलवार को 12 बजे जयपुर रेलवे स्टेशन से ट्रेन जाएगी। सीकर से जो भी श्रमिक ईस्टर्न स्टेट जाना चाहते हैं वह सुबह 9 बजे से पहले प्रशासन को पंजीकरण करवा सकते हैं। अभी तक 137 मजदूरों ने पंजीकरण करवाया है। वहीं मंगलवार दोपहर 12 बजे झुंझुनूं से बिहार के शिवगंज के लिए ट्रेन जाएगी। जो भी श्रमिक बिहार जाना चाहते हैं वह सुबह 9 बजे तक कलेक्ट्रेट कार्यालय स्थित कंट्रोल रूम पर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।
श्रमिकों को अपने साथ एक आईडी साथ लानी होगी। श्रमिक 01572- 251008 फोन पर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि आगामी दो-तीन दिन में पश्चिम बंगाल के लिए भी हम एक ट्रेन रवाना कर सकते हैं। इसके लिए सरकार ने केंद्र को अर्जी भेज रखी है। जो भी श्रमिक जाना चाहते हैं वह अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।
तेज हवा में टैंट उड़ गया
दोपहर में तेज हवा आने पर टैंट का कुछ हिस्सा उड़ गया। पोल गिरे और रेलवे स्टेशन की छज्जे का कुछ प्लास्टर उखड़ कर नीचे गिर गया। हालांकि इस दौरान श्रमिक और पुलिसकर्मी व अन्य कार्मिक दूर होने के चलते किसी के चोट नहीं लगी। एसडीएम ने दौड़ कर श्रमिकों को साइड में करवाया और कुछ देर बाद दोबारा से टैैंट लगवाया।
जयपुर जाने वाली बस निरस्त
एडीएम जयप्रकाश ने बताया कि उत्तरी-पूर्वी राज्यों के लिए प्रवासी श्रमिकों के लिए रोडवेज की बस मंगलवार को सीकर से जयपुर जाने वाली थी। वह अपरिहार्य कारणों से निरस्त कर दी गई है। उन्होंने बताया कि अब यह बस दो-तीन दिन में जाने की संभावना है। इसकी जानकारी बाद में दी जाएगी।