Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शनिवार, 30 मई 2020

मजदूरों की जगह जेसीबी लगाकर बना रहे थे सड़क, 3 पंचायतों में श्रमिक नहीं मिले, 9 मेट किए निलंबित

मजदूरों की जगह जेसीबी लगाकर बना रहे थे सड़क, 3 पंचायतों में श्रमिक नहीं मिले, 9 मेट किए निलंबित
किशनगंज :  पंचायत समिति क्षेत्र में मनरेगा योजना के तहत चल रहे कार्यों का शुक्रवार को जिला परिषद सीईओ, बीडीओ सहित अधिकारियों ने औचक निरीक्षण किया। जिला परिषद के सीईओ बृजमोहन बैरवा, बीडीओ दिवाकर मीणा के निरीक्षण में रानीबड़ौद ग्राम पंचायत में मिसाई के डांडा, बरूनी पंचायत व ब्रजनगर पंचायत के लोलक्या में श्रमिक अनुपस्थित मिले। लोलक्या गांव में ग्रेवल सड़क बनाने में श्रमिकों की जगह जेसीबी का उपयोग किया जा रहा था। रोजगार सहायक को हटाने की कार्रवाई शुरू कर दी है। वहीं क्षेत्र में 9 मेट ब्लैक लिस्टेड किए गए हैं।
बीडीओ मीणा ने बताया कि ग्राम पंचायत ब्रजनगर के लोलक्या में लोलक्या से नदी तक ग्रेवल सड़क के कार्य में घोटाला उजागर हुआ। यहां सीईओ बैरवा के निरीक्षण के दौरान मिट्टी खुदाई का कार्य जेसीबी से होना सामने आया। रोजगार सहायक रामचंद्र व मेट ओमप्रकाश ने नरेगा श्रमिकों से 100 रुपए प्रति श्रमिक लेकर जेसीबी से मिट्टी की खुदाई करवा दी। मामले को गंभीर मानते हुए सीईओ ने जांच के आदेश देतेे हुए रोजगार सहायक को हटाने व मेट को ब्लैक लिस्ट करने करने के आदेश बीडीओ को दिए।
पंचायतों में नए मेटों की भर्ती निकालने के निए निर्देश
बीडीओ दिवाकर मीणा ने 9 मेटों को ब्लेक लिस्टेड करते हुए सभी ग्राम पंचायतों को नए मेटों की भर्ती निकाल उन्हें प्रशिक्षण देकर लगाने के निर्देश जारी किए। लोलक्या के रोजगार सहायक रामचंद्र को हटाने के लिए कलेक्टर इंद्र सिंह राव को बीडीओ ने पत्र लिखा है। बीडीओ दिवाकर मीणा ने बताया कि ग्राम पंचायत रानीबड़ौद की मेट सीमा नागर, विमलेश नागर, ग्राम पंचायत ब्रजनगर के मेट ओमप्रकाश, ग्राम सेवनी के मेट पवन व श्रवण, ग्राम पंचायत बरूनी के भंवरलाल, लालसिंह, रूपाबाई, महावीर को ब्लेेक लिस्टेड किया है।

मजदूरों की जगह जेसीबी लगाकर बना रहे थे सड़क, 3 पंचायतों में श्रमिक नहीं मिले, 9 मेट किए निलंबित
किशनगंज. अधिकारियों पर गाली-गलौच का आरोप लगा एसडीएम दफ्तर पहुंची महिलाएं।

अधिकारियों पर गाली-गलौच का आरोप, एसडीएम को दिया ज्ञापन
रानीबडौद पंचायत के मिसाई के डांडा पर कार्य के दौरान महिला श्रमिकों ने अधिकारियों सहित जेईएन पर गाली गलौच करने का आरोप लगाते हुए एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि अधिकारियों ने छाया में बैठकर खाना खा रही महिला श्रमिकों से गाली-गलौच कर काम करने को कहा। महिलाओं ने कार्रवाई नहीं होने पर प्रदर्शन की चेतावनी भी दी।
मेट पति ने सीईओ और बीडीओ से की अभद्रता, एफआईआर दर्ज करवाएंगे
किशनगंज में श्रमिकों का अच्छा काम मिलने पर सीईओ ने बीडीओ काे श्रमिकों का पूरा भुगतान करने निर्देश दिए। निरीक्षण के दाैरान मिसाई के डांडा क्षेत्र में एनिकट पर चल रहे मनरेगा कार्य स्थल पर श्रमिक काम करते नहीं मिले। मेटों को बुलाकर जानकारी ली तो एक मेट के पति ने सीईओ व बीडीओ से अभद्रता करते हुए ऐसे ही काम करने की बात कही। किशनगंज में 102, रानीबडौद के मिसाई डांडा में 28, सेवनी पंचायत में नरेगा कार्य में श्रमिक अनुपस्थित थे।
लोलक्या में 110 श्रमिक अनुपस्थित मिले। बीडीओ मीणा ने बताया कि निरीक्षण के दौरान मिसाई का डांडा पर मेट सीमा नागर के पति गिरिराज नागर ने सीईओ व बीडीओ से अभद्रता की। इस मामले में सीईओ ने बीडीओ दिवाकर मीणा को आरोपी गिर्राज नागर के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने के आदेश दिए हैं।
^जिला परिषद सीईओ के साथ शुक्रवार को नरेगा कार्य स्थलों का निरीक्षण किया। कई जगह श्रमिक कम मिले व मेटों की लापरवाही सामने आने पर 9 मेटों को ब्लैक लिस्टेड किया। लोलक्या में जेसीबी से मिट्टी खुदाई करवाई गई है। निरीक्षण के दौरान जेईएन पर गाली गलौज करने का आरोप गलत लगाया गया।
- दिवाकर मीणा, बीडीओ, किशनगंज