Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शनिवार, 30 मई 2020

तापमान 3॰ गिरा, गर्मी से थोड़ी राहत मिली

तापमान 3॰ गिरा, गर्मी से थोड़ी राहत मिली
बूंदी : भीषण गर्मी और लू के बीच शुक्रवार को थोड़ी राहत मिली। हल्की गर्द और हल्के बादल छाए रहने, हवा चलने से आसमान से बरसने वाली आग की तपिश कम महसूस हुई। ऐसे में तापमान तीन डिग्री सेल्सियस गिर गया। शुक्रवार को तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इधर भीषण गर्मी के कारण लू लग जाने से सुमेरगंजमंडी में करवर के एक युवक की मौत हो गई।
चिकित्सा-स्वास्थ्य विभाग ने नौतपा में डिहाइड्रेट होने से बचने के लिए अलर्ट जारी किया। विभाग ने नौतपा के 9 दिन सर्तकता-सावधानियां बरतने-तेज गर्मी से बचाने के लिए अपील की है। सीएमएचओ डाॅ.जीएल मीणा ने बताया कि ग्रीष्मकाल में सूर्य 9 दिन पृथ्वी के सबसे नजदीक रहता है, इसलिए इन 9 दिनों में भीषण गर्मी पड़ती है, इसी कारण से इसे नौतपा कहते हैं। 25 मई से 2 जून’ तक चलने वाले नौतपा में शरीर तेजी से डिहाइड्रेट होने के कारण डायरिया, पेचिस, उल्टियां होने की आशंका बढ़ जाती है।
उन्होंने डिहाइड्रेट से बचाव के लिए नींबू पानी, लस्सी, मट्ठा (छाछ), खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूजे का भरपूर उपयोग करने की सलाह दी। बाहर निकलते समय सिर को ढंककर रखें। इन दिनों में खूब ठंडा पानी पियें, ताकि पानी की कमी से लोग बीमार न हो। दही, मक्खन-दूध का उपयोग ज्यादा करें एवं नारियल पानी और ठंडक देने वाली चीजें खाएं।