Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शनिवार, 30 मई 2020

बूंदी जिले में पॉजिटिव महिला के संपर्क में आए 9 जनाें की रिपोर्ट निगेटिव

बूंदी जिले में पॉजिटिव महिला के संपर्क में आए 9 जनाें की रिपोर्ट निगेटिव













बूंदी : दो दिन में लगातार दो कोरोना पॉजिटिव रोगी सामने आने के बाद शुक्रवार को थोड़ी राहतभरी खबर आई है। शंकरपुरा गांव (दबलाना) में कोरोना पॉजिटिव महिला के संपर्क में आए सभी 9 जनों की पहली जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। गांव में घर-घर चिकित्सा टीमें सर्वे-स्क्रीनिंग कर रही है। आवश्यक होने पर ही सैंपल लिए जा रहे हैं। हिंडाैली में सीएचसी में सैंपलिंग सेंटर बदलकर देवनारायण बालिका छात्रावास में कर दिया गया है। सेंटर पर शुक्रवार को 6 प्रवासी व संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए गए। अब तक 109 सैंपल लिए गए, जिनमें से एक शंकरपुरा की महिला पॉजिटिव आई है, 99 रिपोर्ट निगेटिव है।
शुक्रवार को लिए गए 6 सैंपलों की रिपोर्ट भेजी जा रही है, वहीं 3 की रिपोर्ट पेंडिंग है। महिला पॉजिटिव आने के बाद गुरुवार को लिए 18 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। इनमें क्वॉरेंटाइन सेंटर के चिकित्साकर्मी, हिंडाैली सीएचसी के डॉक्टर-नर्सिंगकर्मी, महिला व उसके पति के संपर्क में आए 9 जने शामिल हैं। शंकरपुरा की कोरोना पॉजीटिव महिला के संपर्क में आए ऑटो चालक और फल विक्रेता की रिपोर्ट भी निगेटिव आ गई है। एहतियात के तौर पर इन दोनों को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा है।
ऑटोचालक की रिपोर्ट निगेटिव आने पर लोगों ने ली राहत की सांस
जैसे ही ऑटोचालक की रिपोर्ट निगेटिव आने की सूचना पर नैनवां रोड-इंदिरा कॉलोनी की रैगर बस्ती के लोगों काे भी राहत मिली। जिस गली में वह रहता है, उसे बस्तीवासियाें ने सील कर रखा है। फल विक्रेता रघुवीर भवन के पास फ्रूट ठेला लगाता है, आसपास के दुकानदारों काे रिपोर्ट निगेटिव आने पर राहत मिली।
सैंपलिंग रूम से संक्रमण का खतरा
रेफरल अस्पताल में सैंपलिंग सेंटर व्यस्त रूम की ओर होने से मरीजों की चिंता बढ़ गई है। लोगों का कहना है कि जिस जगह पर कोरोना संदिग्ध मरीजों का सैंपल लिया जा रहा, वह काफी अंदर होने से लोग अस्पताल के भीतर होकर ही जा रहे हैं। ऐसे में उनके संपर्क में आने का खतरा रहता है। चिकित्साकर्मियों ने भी सैंपलिंग रूम अलग बनाने के लिए कहा है।
अब तक जांच में 1289 सैंपल निगेटिव: बूंदी. मेडिकल टीम की ओर से जिले में अब तक की गई जांच में 1289 सैंपल निगेटिव मिले हैं। दो पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। अब तक 1370 सैंपल लिए गए हैं। जांच में 1289 सैंपल निगेटिव आए हैं। अब तक दो केस कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसमें 9 रिजेक्ट सैंपल भी शामिल है। 70 सैंपल की रिपोर्ट अभी पेंडिंग है।

बूंदी जिले में पॉजिटिव महिला के संपर्क में आए 9 जनाें की रिपोर्ट निगेटिव
कोरोना संक्रमण फैलने के बाद बालिता गांव में बेरिकेडिंग करते पुलिसकर्मी

गांवों तक कोरोना फैलने की आशंका बढ़ी, सजग रहें: सीएमएचओ
गांव-ढाणियों में कोरोना महामारी के कदमों को रोकने के लिए प्रवासियों को क्वारेंटाइन में 14 दिन बिताना अनिवार्य है। इस पीरियड का उल्लंघन स्वयं अपने परिवार, गांव, समाज और जिले के लिए घातक हो सकता है। सीएमएचओ डाॅ.जीएल मीणा ने कहा कि जिले में कोरोना रोगी निकलने और प्रवासियों के आने के बाद गांवों तक कोरोना फैलने की आशंका बढ़ गई है। यदि बाहर से आने वाला हर व्यक्ति अनुशासित तौर पर खुद को क्वारेंटाइन में रखता है तो कोरोना के कुचक्र को रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोई भी बाहरी व्यक्ति यदि होम क्वारेंटाइन के प्रोटोकॉल को तोड़ेगा, उसे संस्थागत क्वारेंटाइन में भेज दिया जाएगा।
कई गांवों में घरों से निकलना बंद किया
शंकरपुरा में महिला के कोरोना पॉजिटिव आने पर दूसरे दिन भी गांव के लोग ही नहीं आसपास के गांवों दबलाना, भवानीपुरा, आकोल्या,रेण, सूहरी, लोधा का झौंपड़ा, टांका की झाेपड़ियां, गोरस्या का खेड़ा में लोग घर में ही लॉक रहे। शंकरपुरा को जीरो मोबिलिटी क्षेत्र घोषित करने के बाद गांव के सभी रास्तों को बल्लियाें व लोहे के पाइप गाड़कर बंद कर दिया गया। बूंदी-नैनवां वाया दबलाना,भवानीपुरा-रानीपुरा मार्ग बंद है। दबलाना थाने के आगे व आकोल्या गांव के पास अवरोधक लगाकर रास्ता बंद कर दिया गया है।
इस मार्ग पर आने वालों को दबलाना से सीधे सूहरी सड़क से होते हुए रेण फार्म निकाला जा रहा है। प्रशासन शंकरपुरा में लोगों को दूध-सब्जियों सहित जरूरी सामान की सप्लाई कर रहा है।
बालिता 3 जून तक जीरो मोबिलिटी घोषित, 147 घरों का सर्वे किया
माधोराजपुरा के गांव बालिता को कोरोना पॉजिटिव युवक सामने आने के बाद जीरो मोबिलिटी क्षेत्र घोषित किया गया है। कलेक्टर-जिला मजिस्ट्रेट अंतरसिंह नेहरा ने धारा 144 के तहत ये आदेश जारी किए। क्षेत्र में लोगों और गाड़ियों का आवागमन 3 जून तक प्रतिबंधित कर दिया गया है। प्रशासन ने गांव में जाने के तीनों रास्तों पर बैरिकेडिंग कर पुलिस जाब्ता लगा दिया है। पंचायत द्वारा गांव को सेनेटाइज कराने के बाद मेडिकल टीमों ने घर-घर सर्वे शुरू कर दिया है। टीम प्रभारी रवीना खान ने बताया कि 147 घरों का सर्वे किया। 9 परिजनों व 1 ट्रैक्टर चालक का कोरोना सैंपल लिया गया है।
बूंदी रोड से संक्रमित जिस ऑटो में आया था, उसका अभी पता नहीं चला। एसडीएम प्रमोद चौधरी ने बताया कि कोरोना पाॅजिटिव मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री खंगाली जा रही है। उसके संपर्क में आए लोगों को चिह्नित कर सैैंपलिंग कराई जा रही है। पाॅजिटिव आए मरीज के केशवरायपाटन बैंक व बाजार में खरीदारी करने से शहरवासी भी आशंकित हैं। बैंकों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। ग्राहकों को सेनेटाइज के बाद ही प्रवेश दिया गया। पीएनबी में ग्राहकों की आवाजाही कम रही। बैंक में एक-एक ग्राहक को प्रवेश दिया जा रहा है।