Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

शनिवार, 30 मई 2020

चूरू जिले में आंधी के बाद बारिश, दो दिन में 6 डिग्री गिरा तापमान, 43.50 पर आया

चूरू जिले में आंधी के बाद बारिश, दो दिन में 6 डिग्री गिरा तापमान, 43.50 पर आया
चूरू : जिले में आंधी और बारिश में गर्मी छूमंतर हो गई है। दो दिन में अधिकतम तापमान में 6 डिग्री की गिरावट हो गई। रात का तापमान एक दिन में करीब 6 डिग्री तक गिर गया है। गुरुवार के बाद शुक्रवार को पहले आंधी और शाम को आई बारिश से तापमान में और गिरावट दर्ज होने की संभावना हो गई। ये गिरावट पूरे प्रदेश के प्रमुख शहरों में भी हुई है। इधर, शुक्रवार को चूरू जिला मुख्यालय के अलावा रतनगढ़, सरदारशहर, सादुलपुर में बारिश हुई। इन कस्बों में करीब 15 मिनट से लेकर 45 मिनट तक मध्यम स्तर की बारिश हुई।
सादुलपुर के ग्रामीण क्षेत्र में शुक्रवार शाम तेज सूंटे के साथ करीब पौन घंटे बरसात हुई व ओले गिरे। भाकरां के नेतराम मेहरा ने बताया कि शाम चार बजे करीब सूंटे के साथ बरसात हुई और ओले गिरे। सूंटे से कई पेड़ों की टहनियां टूट गई। तारानगर में बूंदाबांदी हुई। शुक्रवार को अधिकतम 43.5 व न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री रहा। इससे पहले गुरुवार को अधिकतम 46.6 एवं न्यूनतम तापमान 32.7 डिग्री रहा, जबकि बुधवार को अधिकतम 49.6 एवं न्यूनतम 30.1 डिग्री था। मंगलवार एवं बुधवार को दिन का तापमान क्रमश : 50.0 एवं 49.6 डिग्री रहने के बाद गुरुवार से आंधी चलने के बाद तापमान में गिरावट शुरू हुई।
पूर्वी हवाओं के पश्चिमी विक्षोभ से मिलने से मौसम में बदलाव आया
जयपुर मौसम विभाग के महानिदेशक शिव गणेश का कहना है कि पूर्वी हवाओं के पश्चिमी विक्षोभ से मिलने एवं अरब सागर से उच्च मात्रा में नमी प्रवाहित होने से राजस्थान में मौसम में बदलाव हुआ है। इससे पहले जिले में शुक्रवार सुबह से शाम पांच बजे तक करीब 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली, जिससे गर्मी और लू का पता ही नहीं चला। शाम 5.30 बजे के बाद जिले के कस्बों में बूंदाबांदी के साथ बारिश का दौर शुरू हुआ जो देर रात तक रूक-रूककर जारी रहा।

चूरू जिले में आंधी के बाद बारिश, दो दिन में 6 डिग्री गिरा तापमान, 43.50 पर आया
सादुलपुर में आंधी से गिरे पोल व खेतों में भरा बरसाती पानी।

चूरू मुख्यालय पर शाम 7 बजे बौछारों के साथ तेज बारिश हुई। बारिश से लोगों को गर्मी और आंधी से राहत मिली। चूरू, रतनगढ़, सादुलपुर, सरदारशहर में बारिश रुक-रुककर जारी रही। चूरू जिला मुख्यालय पर रात को 9 बजे तक लोहिया कॉलेज के सामने, भाईजी चौक, सुभाष चौक सहित निचले इलाकों में पानी भर गया। मौसम विभाग ने रात 8 बजे तक चूरू में 2.8 एमएम बारिश दर्ज की। इधर, सुजानगढ़ एवं तारानगर में हल्की बूंदाबांदी रही।
आगे क्या : 2 जून तक आंधी-बारिश की संभावना, ऑरेंज व येलो अलर्ट
मौसम विशेषज्ञों ने 2 जून तक आंधी-बारिश की संभावना जताई है। विभाग ने 30 मई तक ऑरेंज एवं 31 मई से 2 जून तक येलो अलर्ट जारी किया है। जयपुर मौसम विभाग के महानिदेशक शिव गणेश का कहना है कि वायुमंडल के निचले स्तर में पूर्वी हवाओं के पश्चिमी हवाओं से मिलने एवं अरब सागर से नम हवाओं के राजस्थान में आने से आगामी 4-5 दिन तक प्रदेश में आंधी और बारिश होेने की संभावना रहेगी।
आंधी से राजगढ़ के बीराण का सब स्टेशन बंद , 3 गांवों की बिजली सप्लाई बाधित
शुक्रवार को आई आंधी से राजगढ़ तहसील के गांवों में बिजली निगम को नुकसान हुआ। तेज सूंटे के कारण कई जगह 33 केवी के पोल गिर गए। डिस्कॉम एसई केके कस्वा ने बताया कि सूंटे के कारण नीमा फीडर के आठ पोल क्षतिग्रस्त होने से चार सब स्टेशन क्रमशः राघा, भोजाण, बीराण और नीमा के अन्तर्गत आने वाले ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई।
इनमें से राघा, भोजाण और नीमा सब स्टेशनों को वैकल्पिक लाइन से जोड़ कर विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी गई है। इसके अलावा एक सब स्टेशन 33 केवी बीराण अभी बंद है जिसके कारण इससे जुड़े हुए तीन गांव क्रमशः बीराण, खैरू बड़ी और बालाण की विद्युत आपूर्ति अभी भी बाधित है। शनिवार सुबह तक टूटे हुए पोल बदलकर सप्लाई बहाल कर दी जाएगी। वहीं सूंटे के कारण पक्षियों की भी मौत हुई।