Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

रविवार, 31 मई 2020

बजरी खनन के दौरान कराई की मिट्‌टी ढहने से दबे दो मजदूर, मौके पर ही मौत

बजरी खनन के दौरान कराई की मिट्‌टी ढहने से दबे दो मजदूर, मौके पर ही मौत
बारां : तहसील क्षेत्र के दौलतपुरा गांव में शनिवार को बजरी खनन के दौरान ढही कराई की मिट्टी में दबकर दो सहरिया श्रमिकों की माैत हो गई। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस व वन विभाग के कर्मचारी घटनास्थल पर पंहुचे। पुलिस ने शवों को किशनगंज अस्पताल पंहुचाया।
सीआई राजेंद्र मीणा ने बताया कि दौलतपुरा गांव में सहरिया मजदूर कराइयों के नीचे से बजरी खनन का काम कर रहे थे। इसी दौरान कराई ढहने से सुरेंद्र सहरिया (22) पुुत्र रामप्रसाद सहरिया व रामजीलाल (18) पुत्र ओमप्रकाश मिट्टी के नीचे दब गए। परिजनों ने मजदूरों को निकालने का प्रयास किया, लेकिन तब तक दोनों की मौत हो चुकी थी।
दोनों मजदूर सुवांस ग्राम पंचायत के व दौलतपुरा गांव के रहने वाले थे। पुलिस ने पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिए। परिजनों की ओर से मौका रिपोर्ट में बंदरपुरा निवासी शब्बीर मोहम्मद के यहां बजरी का काम करने की बात बताई। परिजनों ने कहा कि वह दोनों बंधुआ मजदूरी कर रहे थे।
बजरी खनन का काम करवाने वाला फरार
मृतक रामजीलाल के जीजा ओमप्रकाश ने बताया कि वे बंदरपुुरा निवासी शब्बीर मोहम्मद के यहां 40 हजार रुपए में बंधुआ मजदूर के रूप में बजरी निकालने का काम कर रहे थे। मृतक सुरेंद्र का पिता रामप्रसाद भी ट्रैक्टर चलाने का काम कर रहा था। बजरी खनन का काम करवाने वाला घटना के बाद ट्रैक्टर लेकर मौके से फरार हो गया। पुलिस ने परिजनों की ओर से दी गई रिपोर्ट के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
पूर्व विधायक ने की मुआवजे की मांग
पूर्व विधायक ललित मीणा भी भाजपा पदाधिकारियों के साथ अस्पताल पहंुचे। उन्होंने मृतकों के परिजनों से जानकारी ली। मीणा ने जिले में हो रहे अवैध खनन को लेकर जिले के नेताओं पर गंभीर आरोप लगाए। पूर्व विधायक मीणा ने खान विभाग व वन विभाग पर अवैध खनन में लिप्त होने का आरोप लगाते हुए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग की। मीणा ने जिला प्रशासन व राज्य सरकार से मृत मजदूरों के परिवारों को पांच-पांच लाख रुपए का मुआवजा दिलवाने की मांग की।
^दौलतपुरा में बजरी खनन खेतों मे किया जा रहा था। वनभूमि में कोई खनन नहीं है। वन विभाग की किसी तरह की मिलीभगत नहीं है। मौके पर जाकर मामला देखेंगे। पूर्व विधायक मीणा के आरोप गलत है।
- भूपेंद्रसिंह हाड़ा, वन अधिकारी
^घटना की तो जानकारी मिली है, लेकिन क्षेत्र में किसी तरह की बंधुआ मजदूरी के मामले की शिकायत नहीं है। यदि ऐसा है तो दौलतपुरा जाकर पुरे मामले की जांच करेंगे।
- जगमोहन शर्मा, तहसीलदार