Rajasthan Village News

राजस्थान के गांवो की ताज़ा खबरें हिंदी में

बुधवार, 27 मई 2020

प्रतापगढ़ जिले के अरनोद में पुलिस पर फायरिंग का अभियुक्त निकला कोरोना पॉजिटिव

प्रतापगढ़ जिले के अरनोद में पुलिस पर फायरिंग का अभियुक्त निकला कोरोना पॉजिटिव
प्रतापगढ़ : जिले में मंगलवार सुबह आई रिपोर्ट में अरनोद पुलिस पर फायरिंग का एक अभियुक्त कोरोना पॉजिटिव निकला है। अरनोद थाने में 7 दिन पहले गिरफ्तार किए गए आरोपी को जेल भेजने से पहले हुई जांच में आरोपी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसके संपर्क में आए लोगों की तलाश शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही थाने के स्टाफ की भी स्क्रीनिंग और जांच की कार्रवाई की जा रही है। इसी के तहत चिकित्सा विभाग के कर्मियों द्वारा 106 सैंपल लिए गए, जबकि 71 हजार से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग की गई। अब तक 1395 सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। जिले में अबतक कुल 13 व्यक्तियों में कोरोना टेस्ट पाॅजिटिव मिला है। इनमें से तीन ठीक हो चुके हैं, जबकि एक की मौत हो चुकी है।
अरनोद कस्बे में पिछले दो दिन पहले भी दो पिता-पुत्र कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं। अरनोद थाना पुलिस ने पुलिसकर्मी पर फायरिंग के मामले में कार्रवाई करते हुए आरोपी को गिरफ्तार किया था। आरोपी को पुलिस कस्टडी के बाद जेल में भेजना था, इससे पहले कोर्ट के आदेश के अनुसार आरोपी की कोरोना जांच करवाई गई। जिसमें आरोपी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
भीषण गर्मी में स्क्रीनिंग, सर्वे और सैंपल में जुटे चिकित्सा कर्मी, 2630 को किया होम क्वारेंटाइन
गर्मी में भी चिकित्सा विभाग की टीमें लगातार स्क्रीनिंग, सर्वे और सैंपल लेने की कार्रवाई में जुटी हुई है। टीम द्वारा घर-घर सर्वे करने के साथ ही बाहर से आने वाले प्रवासियों के बारे में जानकारी जुटा रही है, वहीं मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा भी क्षेत्रवार अलग-अलग स्थानों पर चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जा रही है। चिकित्सा विभाग द्वारा बाहर से आने वाले 2630 लोगों को चिह्नित करके उन्हें होम क्वारेंटाइन किया है। जबकि 331 व्यक्तियों को संस्थागत क्वारेंटाइन सेंटर पर रखा गया है। वहीं कोरोना कोविड की स्क्रीनिंग और सर्वे का पांचवें चरण में अब तक 5201952 का आकंड़ा पहुंच गया है। सीएमएचओ ने बताया कि पीपलखूंट के झाटियापाड़ा और चीखली में कोरोना पॉजिटिव मरीज के परिजनों के 4 सैंपल भी अब निगेटिव आ चुके हैं। ऐसे में वहां से भी यह राहत के समाचार है।
अब पुलिस और अभियुक्त के संपर्क में आए अन्य लोगों की होगी स्क्रीनिंग : ऐसे में अरनोद थाना पुलिस की भी स्क्रीनिंग स्वास्थ्य विभाग द्वारा करवाई जानी है। इसके साथ ही अभियुक्त के गिरफ्तार होने से पहले बाहर उससे संपर्क में आए लोगों की भी तलाश की जा रही है। अभियुक्त की कांटेक्ट हिस्ट्री की तलाश में पुलिस और चिकित्सा विभाग दोनों एक साथ जुटे हुए हैं। अरनाेद थाने में भी सात से आठ पुलिसकर्मी स्क्रीनिंग के दायरे में है।
कोर्ट के निर्देश पर लिए सैंपल : फायरिंग केस के अभियुक्त को पुलिस द्वारा जेल भेजे जाने की तैयारी थी। ऐसे में अच्छा रहा कि समय पर कोर्ट के निर्देश को लेकर चिकित्सा विभाग ने इसकी सैंपलिंग की और इसमें इसके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। अगर उसे सीधे जेल भेज दिया जाता तो ऐसे में प्रतापगढ़ जेल में भी कोरोना के मरीजों का आंकड़ा अचानक तेजी से बढ़ जाता।
अरनोद थाना पुलिस कर्मियों सहित 51 लोगों के सैंपल लिए
अरनोद में पुलिस पर फायरिंग के अभियुक्त की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद चिकित्सा विभाग हरकत में आ गया है। चिकित्सा विभाग ने पुलिसकर्मियों, अभियुक्त के परिजनों सहित उसके संपर्क में आए 51 लोगों के कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए हैं। चिकित्साधिकारी के अनुसार अभी इन सैंपलों की संख्या और आगे बढ़ सकती है। अभियुक्त की कांटेक्ट हिस्ट्री तलाशी जा रही है, उसके आधार पर सैंपलों की संख्या बढ़ाई जाएगी। सैंपल लेने वाले सभी लोगों को कोविड केयर सेंटर में रखा गया है। ताकि रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद भी संक्रमण आगे बढ़ने का खतरा न रहे।
95 प्रवासियों की रिपोर्ट आई निगेटिव : चिकित्सा विभाग द्वारा दो दिनों में भेजे 95 सैंपल की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। ये सैंपल जिला कारागार, अरनोद और पीपलखूंट क्षेत्र से लिए गए थे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. वीके जैन ने बताया कि ईद के दिन भी चिकित्सा विभाग की टीमें भीषण गर्मी के बीच जुटी रही थी। बाहर आने वाले संदिग्धों की स्क्रीनिंग और जांच का काम हुआ।